26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अलीगढ़: प्रभात खबर इंपेक्ट..अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी को सौंपीं फाइलें

Aligarh News: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आज 15 दिन बाद आगरा की डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी ने अलीगढ़ की राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी को 5814 फाइलें सौंप दीं हैं, जो अलीगढ़ पहुंच गईं हैं.

Aligarh News: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आज 15 दिन बाद आगरा की डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी ने अलीगढ़ की राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी को 5814 फाइलें सौंप दीं हैं, जो अलीगढ़ पहुंच गईं हैं.

5814 फाइलें राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी को मिलीं… राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर चंद्रशेखर ने प्रभात खबर को बताया कि रविवार शाम को डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा के द्वारा अलीगढ़ मंडल के अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज से संबद्ध 400 से अधिक डिग्री कॉलेजों की 5814 फाइलें राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी को सौंप दी हैं. राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी से अटैच असिस्टेंट रजिस्ट्रार कैलाश बिष्ट फाइलों को लेकर अलीगढ़ पहुंच गए हैं. फाइलों को यूनिवर्सिटी के गोपनीय विभाग में रख दिया गया है.

ये फाइलें हैं सौंपी… राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार महेश कुमार ने बताया कि आगरा की डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी ने 4 जनपदों के महाविद्यालयों की मूल पत्रावली, जिसमें अनापत्ति, संबद्धता, प्रबंध समितियां, शिक्षक अनुमोदन व अन्य पत्रावली राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी को सौंप दीं हैं. इन पत्रावली की हार्ड कॉपी के साथ सॉफ्ट कॉपी भी सौंपी गई है.

Also Read: Aligarh: मंत्री संदीप सिंह से बुजुर्ग ने मांगी इच्छामृत्यु तो युवती ने की आत्महत्या की कोशिश

कुलपति ने प्रभात खबर का जताया आभार… राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर चंद्रशेखर ने प्रभात खबर का आभार जताते हुए कहा कि प्रभात खबर ने आगरा यूनिवर्सिटी के द्वारा पत्रावलियां ना सौंपने के असहयोग को प्राथमिकता से प्रकाशित किया. फाइलों के राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी को मिलने में प्रभात खबर ने चौथे स्तम्भ बतौर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

लम्बे इंतजार के बाद मिलीं फाइलें… 22 अप्रैल 2022 को यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में नए विश्वविद्यालय राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी अलीगढ़, महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय आजमगढ़, मां शाकंभरी विश्वविद्यालय सहारनपुर के कुलपतियों व पुराने विश्वविद्यालय डॉक्टर बी आर अंबेडकर यूनिवर्सिटी आगरा, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर, चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ के कुलपतियों के साथ बैठक ली थी. जिसमें यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के कुलपति को राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी अलीगढ़ के लिए पत्रावली दस्तावेज आदि प्रकार के सहयोग करने को कहा था. राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी के कुलपति ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का भी आभार जताया.

इतने प्रयास के बाद मिलीं फाइलें… 28 अप्रैल 2021 के शासनादेश के अनुसार 15 जून 2021 से अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज के समस्त महाविद्यालय राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय से संबद्ध हो गए हैं. इन जिलों के महाविद्यालयों से संबंधित समस्त पत्रावली अभिलेख डाटा प्राप्ति के लिए राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय ने डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा को 21 जनवरी, 4 फरवरी 2022 को लिखा. 16 फरवरी को राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार व्यक्तिगत रूप से मिले. 24 फरवरी को राजभवन में आयोजित कुलपतिगणों की बैठक में कुलाधिपति द्वारा पुराने विश्वविद्यालय को नए विश्वविद्यालय के सहयोग करने के निर्देश दिए थे. 8 मार्च 2022 को फिर डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा विचार विमर्श किया गया, परंतु आगरा यूनिवर्सिटी ने समस्त पत्रावली, अभिलेख और डाटा राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी को उपलब्ध नहीं कराए थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें