15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeटेक्नोलॉजीWhatsApp यूजर्स को मिलेगा गायब होने वाले ऑप्शन के साथ टेक्स्ट स्टेटस फीचर, जानें कैसे करता है काम

WhatsApp यूजर्स को मिलेगा गायब होने वाले ऑप्शन के साथ टेक्स्ट स्टेटस फीचर, जानें कैसे करता है काम

व्हाट्सऐप के अपकमिंग फीचर्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo द्वारा पेश की गयी एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp मौजूदा समय में एक नया टेक्स्ट स्टेटस फीचर डेवलप कर रहा है जिसमें गायब होने के ऑप्शंस शामिल हैं.

WhatsApp Text Status Feature With Disappearing Options: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा हो जो कि व्हाट्सऐप का इस्तेमाल न करता हो. मीडिया की एक रिपोर्ट की अगर माने तो दुनियाभर के करीबन 180 देशों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. यूजर्स की संख्या इतनी ज्यादा होने की वजह से कंपनी हर कुछ समय पर नये फीचर्स को पेश करती रहती है. इन फीचर्स की बदौलत यूजर्स का इस ऐप को इस्तेमाल करने का अनुभव काफी बेहतर हो जाता है. हाल ही में अब एक खबर आयी है कि यूजर्स के इसी एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी नये फीचर को लॉन्च करने वाली है. हाल ही में एक ऑनलाइन रिपोर्ट से पता चला है कि व्हाट्सएप लॉक की गई चैट को तुरंत एक्सेस करने के लिए दो नए शॉर्टकट पर काम कर रहा है. वहीं, अब एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि मेटा के स्वामित्व वाला ऐप गायब होने वाले ऑप्शंस के साथ एक नए टेक्स्ट स्टेटस फीचर पर भी काम कर रहा है. तो चलिए इस फीचर के बारे में डीटेल से जान लेते हैं.

WaBetaInfo की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

व्हाट्सऐप के अपकमिंग फीचर्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo द्वारा पेश की गयी एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp मौजूदा समय में एक नया टेक्स्ट स्टेटस फीचर डेवलप कर रहा है जिसमें गायब होने के ऑप्शंस शामिल हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें यह फीचर iOS बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है और यह अपडेट वर्जन 2.23.20.12 में इसे अवेलेबल कराया गया है. सामने आयी जानकारी के मुताबिक़ व्हाट्सएप प्रोफ़ाइल डिटेल्स फीचर्स को एक्टिव रूप से बढ़ा रहा है, जिससे यूजर्स को एक निर्धारित समय के बाद जुड़े डीटेल्स गायब होने के लिए टाइमर सेट करने की अनुमति मिलती है. यह उजागर करना महत्वपूर्ण है कि “नेवर” फिलहाल ऑप्शन में अवेलेबल नहीं है, यह दर्शाता है कि प्रोफाइल के लिए लगातार टेक्स्ट स्टेटस आने वाले समय में एक ऑप्शन नहीं होगा.

Also Read: WhatsApp डेस्कटॉप पर फिर से आया व्यू वन्स फोटो और वीडियो फीचर, किन यूजर्स को मिलेगा सपोर्ट ?
जानें कैसे काम करता है यह फीचर

सामने आयी जानकारी के मुताबिक़ यूजर्स अब एक फ्लीटिंग टेक्स्ट स्टेटस इस्टेब्लिश कर सकते हैं जो निर्धारित समय के बाद ऑटोमैटिकली गायब हो जाती है. बता दें पर्सनल इनफार्मेशन विजिबिलिटी पर यह बढ़ा हुआ कंट्रोल प्राइवेसी को काफी हद तक बढ़ावा देता है, ऐसा होने की वजह से यूजर्स अपनी प्रोफ़ाइल पर परमानेंट टेक्स्ट स्टेटस बनाए रखे बिना मोमेंटरी अपडेट शेयर करने करने की अनुमती देता है. केवल यहीं नहीं, Never ऑप्शन का लोप यह सुनिश्चित करता है कि यूजर्स टाइम लिमिटेड टेक्स्ट स्टेटस का ऑप्शन चुन सकते हैं, अपडेटेड स्टेटस को शेयर करने को बढ़ावा देते हैं जो लगातार उनके दिमाग में चल रहे विचारों या एक्टिविटीज को रिफ्लेक्ट करते हैं.

लॉक्ड चैट्स को जल्द हाईड कर सकेंगे व्हाट्सऐप यूजर्स

मीडिया की एक रिपोर्ट की अगर माने तो Meta के स्वामित्व वाला WhatsApp एक्टिव रूप से लॉक की गई चैट को छिपाने के लिए एक फीचर पर काम कर रहा है, जो अपकमिंग ऐप अपडेट का हिस्सा होगा. मौजूदा समय में, लॉक की गई चैट के लिए पहुंच चैट लिस्ट में ही दिखाई देता है, ऐसा होने की वजह से लॉक किये गए चैट्स की जानकारी लिस्ट पर ही दिखाई देने लगती है और सभी को इसका पता भी चल जाता है, अपकमिंग फीचर यूजर्स को इस एक्सेस पॉइंट को छिपाने में मदद करेगी. ऐसा होने की वजह से लॉक की गई चैट तक पहुंचने के लिए सर्च बार में एक सीक्रेट कोड एंटर करना जरूरी हो जाएगा. यह इम्प्रूवमेंट प्राइवेसी और सिक्युरिटी को बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है, विशेष रूप से सीक्रेट चैट्स की सिक्योरिटी चाहने वाले यूजर्स के लिए.

Also Read: WhatsApp पर बिना मोबाइल नंबर भी कर सकेंगे लॉगिन, इन यूजर्स को मिलेगा नया फीचर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें