22.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeटेक्नोलॉजीNokia की कहानी खत्म! HMD ग्लोबल ने सोशल मीडिया और वेबसाइट से हटाया नाम, नये फोन पर मिलेगा यह...

Nokia की कहानी खत्म! HMD ग्लोबल ने सोशल मीडिया और वेबसाइट से हटाया नाम, नये फोन पर मिलेगा यह लोगो

फोन बाजार में आज भले ही कई कंपनियों का बोलबाला हो, लेकिन 10 से 15 साल पहले की बात करें, तो फोन के नाम पर केवल नोकिया का राज था. बाद में एचएमडी ग्लोबल कंपनी ने नोकिया का अधिग्रहण कर लिया और इसी नाम से स्मार्टफोन और फीचर फोन बेचने लगी. अब कंपनी एचएमडी ब्रांड के तहत अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करेगी.

Bye Bye Nokia : एक जमाने में मोबाइल फोन का दूसरा नाम नोकिया (Nokia Mobile) होता था. लेकिन जिस तरह बदलाव प्रकृति का नियम है, नोकिया भी इस बदलाव का शिकार हो गई. अगर आप नोकिया के फैन हैं और इस कंपनी के हैंडसेट्स आपकी यादों में रचे-बसे हैं, आपको इस खबर से झटका लग सकता है. दरअसल, नोकिया फोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल (HMD Global) ने कहा है कि अब वह अपने नाम से ही स्मार्टफोन और दूसरे प्रोडक्ट्स बेचेगी. ऐसे में अब आपको नोकिया के फोन शायद दिखाई नहीं देंगे.

Undefined
Nokia की कहानी खत्म! Hmd ग्लोबल ने सोशल मीडिया और वेबसाइट से हटाया नाम, नये फोन पर मिलेगा यह लोगो 3

जब मोबाइल फोन का मतलब नोकिया होता था

आज के फोन बाजार में भले ही कई कंपनियों का बोलबाला हो, लेकिन अगर 10 से 15 साल पहले की बात करें, तो फोन के नाम पर केवल नोकिया का राज था. स्मार्टफोन मार्केट में भले ही आज सैमसंग, शाओमी, वीवो, ओप्पो की तुलना में नोकिया पीछे हो, लेकिन कई लोग आज भी नोकिया के नाम पर भरोसा करते हैं. फिनलैंड की कंपनी ने नोकिया के फोन बनाना और बेचना शुरू किया था. बाद में एचएमडी ग्लोबल कंपनी ने नोकिया का अधिग्रहण कर लिया और इसी नाम से स्मार्टफोन और फीचर फोन बनाने-बेचने लगी. अब कंपनी ने फैसला किया है कि वह एचएमडी ब्रांड के ही तहत अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करेगी.

Also Read: सस्ते 4G फोन को लॉन्च करने की तैयारी में Jio, Nokia, Lava और Itel से मिलाया हाथ

नोकिया मोबाइल हुई एचएमडी ग्लोबल

Nokia.com/phones वेबसाइट को अब HMD.com पर रीडायरेक्ट कर दिया गया है. कंपनी के परिवर्तन को दर्शाते हुए इसकी X आईडी भी @nokiamobile के बजाय अब @HMDglobal कर दी गई है. एचएमडी की ऑफिशियल वेबसाइट बताती है कि कंपनी सभी नये पार्टनरशिप से फोन लाने के साथ ही साथ एक बेसिक एचएमडी ब्रांड स्थापित कर रही है. वेबसाइट पर लिखा गया है- हम अब भी नोकिया स्मार्टफोन और नोकिया डंबफोन के निर्माता हैं, लेकिन हम आपके लिए और भी अधिक लाने के लिए तैयार हैं, जिसमें मूल एचएमडी डिवाइस और सभी नयी साझेदारियों के फोन शामिल हैं. इस पोर्टफोलियो में स्मार्टफोन, टैबलेट और फीचर फोन शामिल रहेंगे.

Undefined
Nokia की कहानी खत्म! Hmd ग्लोबल ने सोशल मीडिया और वेबसाइट से हटाया नाम, नये फोन पर मिलेगा यह लोगो 4

HMD यानी ह्यूमन मोबाइल डिवाइसेज

HMD वर्तमान में अपने अपकमिंग प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को टीज कर रही है, जिसमें अपकमिंग फोन भी शामिल हैं. बदलावों में एक बड़ा बदलाव X पर यूजरनेम और वेबसाइट एड्रेस का बदलना है. पहले HMD ब्रांड वाले स्मार्टफोन के बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2024 इवेंट के दौरान लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है. कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर शेयर किये गए एक टीजर वीडियो में एचएमडी को ह्यूमन मोबाइल डिवाइसेज बताया है, जिस पर इन दिनों दुनियाभर में काफी जोर दिया जा रहा है. कंपनी ने नये टीजर वीडियो में अपकमिंग स्मार्टफोन, टैबलेट, फीचर फोन, हेडफोन, ईयरबड्स को टीज किया है.

Also Read: Nokia का सस्ता 5G स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, 16GB रैम और Snapdragon 480 प्लस चिपसेट से लोडेड, जानें कीमत
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें