1. home Home
  2. technology
  3. facebook smart glass launched raises privacy concerns know price and features acy

Facebook Smart Glass से हो सकती है आपकी जासूसी, जानें कीमत और खूबियां

फेसबुक एक बार फिर लोगों की प्राइवेसी में दखल देने की तैयारी में है. इस बार उसने स्मार्ट ग्लास बनाया है, जिसे रे-बैन के सहयोग से लॉन्च किया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
facebook smart glasses
facebook smart glasses
fb

फेसबुक एक बार फिर लोगों की प्राइवेसी में दखल देने की तैयारी में है. इस बार उसने स्मार्ट ग्लास बनाया है, जिसे रे-बैन के सहयोग से लॉन्च किया गया है. रे-बैन स्टोरीज नाम से फेसबुक ने स्मार्ट ग्लास 20 अलग-अलग कॉम्बिनेशन में लॉन्च किए हैं. इसी खासियत यह है कि इससे यूजर्स चलते-फिरते फोटो और वीडियो कैप्चर कर सकते हैं. यह स्मार्ट ग्लास लोगों को म्यूजिक सुनने और फोन कॉल लेने की भी सुविधा देगा. स्मार्ट ग्लास में 5 मेगापिक्सल का इंटीग्रेटेड कैमरा है.

स्मार्ट ग्लास की खासियत

  • स्मार्ट ग्लास में 5 मेगापिक्सल का इंटीग्रेटेड कैमरा दिय गया है.

  • यूजर कैप्चर बटन का उपयोग करके या फेसबुक असिस्टेंट वॉयस कमांड के साथ हैंड्स-फ्री का उपयोग करके 30 सेकंड तक के वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं.

  • रे-बैन स्टोरीज इन-बिल्ट स्पीकर्स के साथ आती हैं. इसमें तीन-माइक्रोफोन ऑडियो ऐरे है जो कॉल और वीडियो के लिए बेहतर वॉयस और साउंड ट्रांसमिशन देता है.

  • स्मार्ट ग्लास में बीमफॉर्मिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिससे कॉल के दौरान बैकग्राउंड का शोर कम हो जाता है.

  • रे-बैन स्टोरीज को नए फेसबुक व्यू ऐप के साथ जोड़ा जाता है, ताकि यूजर्स स्टोरीज और मेमोरी को दोस्तों और सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ शेयर कर सकें.

  • आईओएस और एंड्रॉइड पर फेसबुक व्यू ऐप स्मार्ट ग्लास पर कैप्चर किए गए कंटेंट को फोन पर ऐप में इंपोर्ट, एडिट और शेयर करना आसान बना देगा.

रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास की कीमत

स्मार्ट ग्लास को Facebook ने EssilorLuxottica के साथ साझेदारी में बनाया है. रे-बैन स्टोरीज की कीमत $299 USD (लगभग 21,000 रुपये) है. यह 20 स्टाइल कॉम्बिनेशन में ऑनलाइन और यूएस, साथ ही ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, इटली और यूके के चुनिंदा रिटेल स्टोर्स में खरीदने के लिए उपलब्ध होगा. इसे भारत में कब लॉन्च किया जाएगा, इसे लेकर अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है.

प्राइवेसी पर दखल

स्मार्ट ग्लास से प्राइवेसी पर खतरा मंडराने लगा है. इसमें लोग बिना आपकी अनुमति के आपकी फोटो खींच सकते हैं और वीडियो बना सकते हैं. हालांकि फेसबुक का कहना है कि ग्लास में एक एलईडी लाइट है, जिससे ये पता चल सकेगा कि कोई आपका फोटो या वीडियो रिकॉर्ड कर रहा है.  ये ग्लास देखने में आम चश्में की तरह लगता है. इसमें दी गई लाइट भी ज्यादा विजिबल नहीं है. प्राइवेसी एक्स्पर्ट्स का भी यह मानना है कि स्मार्ट ग्लास प्राइवेसी को लेकर कई सवाल खड़े करता है. इसे किसी की जासूसी करने के लिए आराम से यूज किया जा सकता है.

Posted by : Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें