25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Grok AI के तीसरे वर्जन का एलन मस्क ने कर दिया ऐलान, ChatGPT के लिए खड़ी होगी चुनौती?

Grok AI 3: एलन मस्क ने OpenAI के मॉडल आउटपुट पर प्रशिक्षण के साथ कई मुद्दों और आगामी Grok एडिशन के लिए डेटासेट पर बड़े सुधार के बारे में बात की.

Grok AI: एलन मस्क ने आखिरकार आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (AGI) पर आधारित Grok 2 AI चैटबॉट की रिलीज की तारीख का खुलासा कर दिया है. मस्क के अनुसार, इसे अगस्त 2024 में लॉन्च किया जाएगा. xAI द्वारा नए Grok वर्जन में समझ और उन्नत तर्क सहित उन्नत AI फीचर्स शामिल होंगे.

इसने MATH और HumanEval जैसे बेंचमार्क पर बेहतर प्रदर्शन भी किया है. अगर यह सब आपके लिए पर्याप्त नहीं है, तो Grok 3 AI चैटबॉट इस साल के अंत तक रिलीज होने की संभावना है जो आगामी Grok 2 से भी बेहतर वर्शन होगा.

एलन मस्क ने घोषणा की कि 100,000 Nvidia H100 GPU पर प्रशिक्षण के बाद Grok 3 को साल के अंत तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. ग्रोक 2 ने MATH और HumanEval जैसे बेंचमार्क में बेहतर प्रदर्शन दिखाया है, क्योंकि इसके चल रहे प्रशिक्षण के दौरान सभी मेट्रिक्स में मौजूदा AI मानकों को पार करने के प्रयास चल रहे हैं.

मस्क के अनुसार, AI चैटबॉट को प्रशिक्षित करने के लिए डेटासेट की आवश्यकता होती है और उपलब्ध डेटा से लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LMM) को शुद्ध करने पर बहुत काम किया जाता है. उन्होंने OpenAI के मॉडल आउटपुट पर प्रशिक्षण के साथ कई मुद्दों और आगामी Grok एडिशन के लिए डेटासेट पर बड़े सुधार के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि इंटरनेट प्रशिक्षण डेटा से LLM को शुद्ध करने के लिए बहुत काम करना पड़ता है. अगस्त में आने वाला Grok 2 इस संबंध में एक बड़ा सुधार होगा.

इस बीच, डेल टेक्नोलॉजी के सीईओ माइकल डेल ने हाल ही में खुलासा किया कि कंपनी Nvidia के साथ मिलकर AI फैक्ट्री स्थापित कर रही है. उन्होंने ग्रोक के लिए एलन मस्क की xAI जेनरेटिव AI क्षमताओं को बढ़ाने में उनकी भागीदारी का उल्लेख किया.

Elon Musk ने पेश किया Starlink Mini; जंगल हो यह पहाड़, हर जगह मिलेगा सुपरफास्ट इंटरनेट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें