24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ChatGPT पर भारी पड़ने की तैयारी में Google, अपने AI का लाया नया अवतार

Google Gemini AI New Update : गूगल अपने यूजर्स के लिए 'जेमिनी 1.5 प्रो' अपडेट लेकर आया है. इस अपडेट से मार्केट में मौजूद कई टूल्स की छुट्टी हो सकती है. गूगल ने जेमिनी के इस नए अपडेट में कई शानदार फीचर्स जोड़े है जो आपके काम की हो सकती हैं.

Gemini AI New Update: OpenAI के नए AI मॉडल GPT-4o के आने के बाद सर्च इंजन कंपनी गूगल ने भी मंगलवार को अपने I/O डेवलपर सम्मेलन के दौरान जेमिनी AI मॉडल के लिए नया अपडेट लाने की घोषणा कर दी. इसमें अपने क्लाउड यूजर्स के लिए एआई बेस्ड सीरीज के साथ न्यू सर्च और चैट जैसे कई फीचर्स को भी जोड़ा है. अब बिना समय गंवाए सीधे अपडेट पर चलते हैं.

इस अपडेट को गूगल ने ‘जेमिनी 1.5 Pro’ के तौर पर पेश किया है. कंपनी ने बताया है कि ये अधिक डेटा पर काम कर पाएगा. यह यूजर्स द्वारा अपलोड किये गए टेक्स्ट के 1500 पेजों का चुटकियों में समरी दे देगा.

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने जेमिनी के बारे में कहा कि दुनिया भर के सभी डेवलपर्स के लिए 35 भाषाओं में यह उपलब्ध होगा. जीमेल के अंदर भी ‘जेमिनी 1.5 प्रो ‘ अटैचड पीडीएफ और वीडियो का विश्लेषण करेगा, समरी और बहुत कुछ देगा. इसका मतलब यह है कि यदि आप छुट्टी पर एक लंबा ईमेल थ्रेड भूल गए हैं, तो जेमिनी किसी भी अटैचमेंट के साथ इसे संक्षेप में लिख सकता है. कंपनी के मुताबिक, जेमिनी एंड्रॉइड फोन पर Google Assistant की जगह लेगा और जल्द ही Apple के सिरी अससिस्टेंट का कॉम्पटिटर बनने वाला है.

ये भी पढ़ें : ChatGPT 4o: इंसानों की तरह बोलने के साथ-साथ उनकी भावनाओं को भी समझ सकता है ये OpenAI का नया मॉडल

नए अपडेट वर्जन में होंगे ये कूल फीचर्स

वर्कस्पेस में जेमिनी
कंपनी पेड यूजर्स के लिए जेमिनी 1.5 प्रो मॉडल को जीमेल, ड्राइव, डॉक्स, शीट्स और अन्य वर्कस्पेस एप्स पर एक नए साइड-पैनल के साथ पेश करनेवाला है. साइड-पैनल डेस्कटॉप पर माइक्रोसॉफ्ट के कोपायलट साइड-पैनल जैसा दिखता है और किसी भी वर्कस्पेस ऐप से एआई तक की सुविधा देता है. यह नया अपडेट जीमेल सर्च करने में भी हेल्पफुल होने वाला है.

लाइव फीचर
जेमिनी को एक नया “लाइव फीचर” भी मिल रहा है, जो उसे रियल टाइम में लाइव वीडियो को समझने की अनुमति देगा और यूजर्स के साथ कैजुअल बातचीत करने लायक बनाएगा.

एंड्रॉइड के लिए स्मार्ट जेमिनी असिस्टेंट
गूगल ने कहा कि एंड्रॉइड के लिए जेमिनी एआई असिस्टेंट जल्द ही लॉन्च करेगा. इसमें जेमिनी डिस्प्ले पर चल रहे वीडियो को समझकर मल्टीमॉडलिटी का जरिए चीजों को समझेगा और यूजर्स को वीडियो के आधार पर सवाल पूछने देगा. साथ ही पीडीएफ फाइलों जैसे डॉक्यूमेंट्स के आधार पर यूजर्स के सवालों का जवाब भी दे पाएगा.

जेमिनी: कस्टम जेमिनी चैटबॉट
Google ने यह भी बताया कि वह जल्द ही जेमिनी एडवांस्ड सब्सक्राइबर्स के लिए कस्टम चैटबॉट बनाने की सुविधा देगा. यह सुविधा OpenAI के ChatGPT पर कस्टम GPT की तरह काम करेगा.

इसके अलावा गूगल कई अपडेट पर काम कर रहा है जो आपके काम का हो सकता हैं आगे हमने इसके बारे में जानकारी दी है-

सर्च में एआई
जल्द ही गूगल लेंस की तरह ही वीडियो सर्च का भी ऑप्शन गूगल देना वाला है, जिसमें वीडियो का विश्लेषण हो पाएगा.

क्लिक टू सर्च
आने वाले समय में मैथ्स के सवाल या कोई टिपिकल प्रॉब्लम्स को हल करने के लिए गूगल अपने क्लिक टू सर्च टूल में नया अपडेट जोड़ने वाला है. यूजर्स को चंद सेकंड में उनके जवाब मिल जाएंगे.

गूगल वीओ
Google अपने नए जनरेटिव AI मॉडल Veo के साथ OpenAI के Sora को टक्कर देने के लिए तैयार है, इसके लिए उसने गूगल Veo को लॉन्च किया है. इसके बारे में कंपनी ने कहा है कि यह 1080p रिज़ॉल्यूशन में वीडियो बना पाएगा. ये मॉडल टेक्स्ट, इमेज और वीडियो यूजर्स के प्रॉम्प्ट के आधार पर वीडियो तैयार करेगा और यूजर्स को वीडियो बनाकर देगा साथ ही उसे एडिट करने का ऑप्शन भी देगा.

ये भी पढ़ें : GenAI क्लाउड सर्विस भारतीय यूजर्स तक पहुंचाने के लिए Airtel Google ने मिलाया हाथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें