38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूरोप का सबसे बड़ा टेक्‍नोलॉजी शो, एक छत के नीचे दुनिया की बड़ी कंपनियों से मुलाकात

।। अजय कुमार राय ।। इन दिनों जर्मनी की राजधानी बिलर्न में दुनियाभर की इलेक्‍ट्रानिक कंपनियों का जमघट लगा हुआ है. दरअसल, आइएफए टेक शो हर साल बिलर्न में आयोजित किया जाता है. यह गैजेट्स का सबसे पुराना टेक शो है. इसमें दुनिया की सभी इलेक्‍ट्रानिक उत्पाद बनानेवाली कपनियां अपने नये-नये उत्पादों की प्रदर्शनी लगाती […]

।। अजय कुमार राय ।।

इन दिनों जर्मनी की राजधानी बिलर्न में दुनियाभर की इलेक्‍ट्रानिक कंपनियों का जमघट लगा हुआ है. दरअसल, आइएफए टेक शो हर साल बिलर्न में आयोजित किया जाता है. यह गैजेट्स का सबसे पुराना टेक शो है. इसमें दुनिया की सभी इलेक्‍ट्रानिक उत्पाद बनानेवाली कपनियां अपने नये-नये उत्पादों की प्रदर्शनी लगाती हैं. यह यूरोप ही नहीं, बल्कि विश्‍व का सबसे बड़ा टेक शो माना जाता है. यह शो हर साल सितंबर में बिलर्न, जर्मनी में होता है. इसकी शुरुआत 1924 में हुई थी. इसके बाद 1939 से इसे वार्षिक इवेंट के तौर पर मनाया जाने लगा.

वर्ष 1930 में आइन्सटीन ने आइएफए का शुभारंभ किया. यदि आज की बात करें, तो इलेक्‍ट्रानिक्‍स और होम एप्लायंसेस में यह दुनिया का सबसे बड़ा लीडिंग ट्रेड शो माना जा रहा है. इस बार इलेक्‍ट्रानिक्स और कज्यूमर प्रोडक्ट शो (आइएफए) नौ सितंबर तक चलेगा, जिसमें दिग्गज टेक कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को लॉन्च कर रही हैं. इस बार भी सोनी, मोटोरोला, एलजी, सैमसंग, हुवाइ, लेनेवो सहित हजारों कपनियां

अपने एक से बढ़ कर एक प्रोडक्ट्स पेश कर रही हैं. इनमें स्माटफोन्स, स्माटवॉचेज, सेंसर से लेकर टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन आदि के अलावा नये-नये सॉफ्टवेयर से भी दुनिया को रूबरू कराया जा रहा है. यहां लॉन्च होनेवाले गैजेट के आधार पर ही यह अनुमान लगाया जाता है कि तकनीक की दुनिया में क्या अहम बदलाव हो रहे हैं. ये उत्पाद भविष्य में तकनीक को नयी दिशा भी देते हैं. पेश है कछ चुनिंदा उपकरणों की जानकारी :

स्माटफोन्स की मची है धूम

हुवाइ ने ‘मेट 7 एस’ नाम से स्मार्टफोन लांच किया है. यह दुनिया का पहला ऐसा स्माटफोन है, जो क्वॉलकॉम स्पैपगन सेंसर से लैस है. इसमें रीयर फिगरिंट स्‍कैनर है. इसके साथ ही इसमें एचडी डिस्प्ले है. सोनी ने अपने तीन नये स्माटफोन लांच किये, जिसमें से एक्सपीरया जेड 5 प्रीमियम दुनिया का पहला 4 के डिस्प्ले वाला फोन है. इन तीनों ही स्माटफोन्स में 23मेगापिक्सल का कैमरा है. कंपनी का दावा है कि यह हाइब्रिड कैमरा 0.03 सेकंड में ऑटोफोकस करने में सक्षम है. 4 के डिस्प्ले क्वालिटी का मतलब है एचडी से आठ गुना बेहतर डिस्प्ले क्वालिटी वाला डिवाइस. कुल मिला कर कहा जाये तो यह अभी कॉमर्शियल टीवी में बेस्ट क्वालिटी है.

असूस ने जेनफोन मैक्स और जेनफोन जूम लांच किया है. इसकी खासियत है कि इसे पावर बैंक की तरह अन्य डिवाइस को चार्ज करने क लिए भी उपयोग किया जा सकता है. वहीं एलजी ने जी पैड 2 लांच किया है. लेनोवो के वाइब पी1 में 5,000 एमएएच की बैट्री पावर है. एसर ने एक साथ आठ स्माटफोन्स को लिक्विड सीरीज क तहत उतारा है. इसमें फिगरिंट स्‍कैनर है. इसका प्रेशर सेंसिटिव डिस्प्ले अलग-अलग तरह के प्रेशर को भांपने में सक्षम है और उसके अनुसार फोटो को जूम और एप्प लॉन्च कर सकता है. जेडटीइ ने अपने एक्सॉन स्मार्टफोन का ग्लोबल वजर्न जेडटीइ एक्सॉन एलिट को लॉन्च किया है. एक्सॉन एलिट में बायोमैटिक ऑथेंटिकेशन फीचर मौजूद हैं, जिनमें फिंगरिंट, वॉयस और आइ स्‍कैनिंग सेंसर शामिल हैं. डूअल लेंस कैमरा यूजर को उन तसवीरों पर फोकस करने का विकल्प देता है, जिसे पहले ही कैप्चर किया जा चुका है.

स्मार्टवॉचेज रहे मुख्य आकर्षण

आइएफए ट्रेड शो 2015 में स्माटवॉचेज मुख्य आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. सैमसंग ने अपनी गियर एस2 डिस्प्ले लांच की है, जो वीडियो तथा इमेज शूट तकनीक समेत 3जी कनेक्टिवटी से लैस है. यह गियर एस स्माटवॉच का नेक्स्ट जेनरेशन वर्जन है, जो गोलाकार डिजाइन में आया है. नये डिजाइन के अलावा कंपनी ने इस स्माटवॉच में कई सारे नये फीचर्स जोड़े हैं, जो इसे पहले वाले मॉडल से ज्यादा शानदार बनाते हैं. प्रदर्शन के मामले में यह एप्पल वॉच तथा गूगल एंड्रायड वीयर को तगड़ी चुनौती पेश करनेवाली है.

सैमसंग की यह नयी स्माटवॉच सैमसंग के ही एंड्राइड यड ओएस पर काम करनेवालेस्माटफोन्स से कनेक्ट होगी. इसके अलावा, इसमें एनएफसी, ब्लूटूथ, वाइ-फाइ आदि फीचर्स भी दिये गये हैं. गियर एस2 में 250 एमएएच की बड़ी बैटरी दी गयी है, जो एक बार चार्ज करने पर 2 से 3 दिन तक चलेगी. इसकी तुलना में एप्पल वॉच की बैट्री 18 घंट चलती है. इसकी कीमत का खुलासा जल्द ही किया जायेगा. वहीं मोटोरोला अपनी मोटो 360 स्माटवॉच का नेक्स्ट जेनरेशन वर्जन समेत 2 अन्य स्माटवॉचेज लॉन्च की है, जो अत्याधुनिक खूबियों से लैस है.

नयी मोटो 360 में बटन दिया गया है. इसमें साधारण घड़ी की तरह ही सेप दिया गया है. इसमें जीपीएस और हाट सेंसर की सुविधा भी उपलब्ध होगी. हुवाइ ने भी स्माटवॉच प्रदर्शित की है. इसकी बैट्री इसे दो दिन तक लगातार चला सकती है. कनेक्टिवटी ऑप्शन के तौर पर हुवाइ वॉच में वाइफाइ, ब्लूटूथ और हाट रेट सेंसर उपलब्ध है. एंड्रायड के आधुनिक वर्जन पर आधारित यह वॉचपहली ऐसी स्माटवॉच है, जो आइफोन से भी कनेक्ट होने में सक्षम है. असूस जेनवॉच 2 क्वालकॉम चिपसेट पर आधारित है.

जेनवॉच की बैट्री कंपनी के अनुसार, 2.5 दिन का बैकअप देने में सक्षम है. स्माटवॉच में फास्ट चार्जिंग के लिए मैगनेटिक चार्जर उपलब्ध है, जो आधे घंट में ही 50 प्रतिशत चार्ज करता है. इसमें वाइफाइ की सुविधा उपलब्ध है, जिससे आप अपने फोन को कनेक्ट कर सकते हैं. ये वॉच आपके इमेल, आपदिनभर में कितना पैदल चले, इस पर नजर रखेगी. एप्पलके आइवॉच के बाद स्माटवॉच में तेजी आयी है.

एक से बड़कर एक टेलीविजन

टीवी के मामले में एलजी को सबसे अलग करनेवाला माना जाता रहा है. इस बार भी कंपनी ने चार नये ओएलइडी टीवी डिस्प्ले किया है. फीचर्स के मामले में इन एलजी टीवी सेट्स का कोई जोड़ नहीं है. एलजी ने पहला 4 के ओएलइडी टीवी लांच किया है, जो देखने में अलग तरह का आनंद देगी. ओएलइडी की तसवीर एलइडी व एलसीडी, प्लाज्मा से भी अच्छीहोती है. इसे बनाना कठिन होता है. एलजी जैसी कुछेक कंपनियां ही इसमें सक्षम हैं. यह तकनीक टीवी में योग होता है.

4 के से अलग यह रंगों में त्रीणता लाती है. कंपनी अपने 55 और 65 इंच की सक्रीन वाले 4 के ओएलइडी टीवी सेट्स लांच कर तहलका मचा चुकी है. सैमसंग ने परंपरा तोड़ते हुए दुनिया का पहला अल्‍ट्रा हाइडिफिनिशन ब्लू रे प्लेयर लांच किया है. इसका रिजोल्यूशन एचडी से चार गुना व तसवीर की गुणवत्ता 64 गुना बेहतर है.

सैमसंग का स्लिप सेंस डिवाइस

सैमसंग ने बेहद खास स्लिप सेंस डिवाइस पेश किया है, जो सोते समय आपके स्लिप पैटर्न को ट्रैक करेगा. गोल आकार का यह डिवाइस दिखने में बेहद आकर्षक है. इसे अपने तकिये के नीचे रख कर आराम से सो सकते हैं और यह अपना ट्रैकिंगका कार्य करता रहेगा. सैमसंग स्लिपसेंस में कल सात एलिमेंट्स दिये गये हैं, जिनमें टोटल स्लिप टाइप, स्लिप क्षमता, टाइम इट रॉक टू फॉल अस्लिप, आपके उठने का समय, बेड पर आपके जाने का समय, गहरी नींद में सोने का प्रतिशत आदि शामिल हैं. सैमसंग स्लिपसेंस नींद ट्रेकर्स कोई नया नहीं है. यह केवल आपके नींद का डाटा इकट्ठा करता है, ताकि आप बेहतर तरीक से सो सकें.

स्लिपसेंस आपके कमरे में उपलब्ध आइओटी डिवाइस से भी आसानी से कनेक्ट होता है. जैसे यदि आप टीवी देख रहे हैं, तो यह डिवाइस स्वत: ऑफ हो जायेगा. इसके अलावा यदि आप कमरे में सोने गये हैं, तो स्लिपसेंस आपके कमरे के एसी को स्वत: ऑन कर देगा. स्लिपसेंस में हाट रेट फीचर और ब्रीथिंग रेट मॉनिटर भी उपलब्ध है. स्लिपसेंस आपको स्वत: अलर्ट भी देगा. साथ ही इसमें फैमली केयर ऑप्शन भी दिया गया है. यह डिवाइस आपको इमेल के माध्यम से स्लिप विश्लेषण भी भेजेगा. जिन लोगों को नींद से संबंधित समस्याएं रहती हैं, उनके लिए यह मददगार है.

भोजन पर नजर रखेगा फ्रिज

बुश कंपनी ने ऐसा फ्रिज लांच किया है, जो आप कहीं भी रहें, उसके अंदर क्या रखा है, आपको बता सकती है. इसमें लगा कैमरा आपकी मदद करेगा. इसके लिए आपको बुश होम कनेक्ट एप से जुड़ना होगा. हेयर ने भी डबल डेकर डिओ वाशिंग मशीन लांच किया है, जो सेंसर यु है. इसके पास जाते ही उसमें लाइट जल उठेगी, जिससे उसके दरवाजे पारदर्शी हो जायेंगे. जाहिर है, आप उसके अंदर बिना खोले देख सकते हैं.

ये भी कुछ कम नहीं

थ्रीडी प्रिंटर इन दिनों हर टेक शो के केंद्र में रहता है. यह आनेवाले दिनों में उद्योग जगत में क्रांति लानेवाली है. इससे जेट इंजन से लेकर गहने समेत अनेक भौतिक जरूरत की चीजों को बनाया जा सकता है. वहीं कस्पेरेस्की ने ऐसी सिरिंज बनायी है, जिसमें चिप लगा है. इस चिप को शरीर में कहीं भी लगाया जा सकता है. सोनी ने एक वॉकमैन म्यूजिक प्लेयर लांच किया है, जिसकी क्षमता 16 जीबी है. यह शोर को आपके कानों में पहुंचने से रोक सकती है. वहीं पैनासोनिक का जीएच4आर कैमरा आने वाले दिनों में क्रांति लायेगी. यह 4के तकनीक से लैस है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें