28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अपने इ-मेल को ऐसे बनाएं सुरक्षित

यदि आपको किसी डॉक्यूमेंट या फोटो भेजने की जानकारी नहीं दी गयी है या फाइल नेम सही नहीं लग रहा है, तो अटैचमेंट डाउनलोड न करें. किसी खराब फाइल को खोलने से कंप्यूटर खराब हो सकता है. यदि आपके इनबॉक्स में आनेवाले इ-मेल में यह पता नहीं लगता है कि यह कहां से आया है […]

यदि आपको किसी डॉक्यूमेंट या फोटो भेजने की जानकारी नहीं दी गयी है या फाइल नेम सही नहीं लग रहा है, तो अटैचमेंट डाउनलोड न करें. किसी खराब फाइल को खोलने से कंप्यूटर खराब हो सकता है. यदि आपके इनबॉक्स में आनेवाले इ-मेल में यह पता नहीं लगता है कि यह कहां से आया है या इसका एड्रेस अजीब है, तो इसे बिना खोले ही डिलीट कर दें. यदि आप इन्हें खोलेंगे, तो आपके कंप्यूटर से जरूरी जानकारियां चोरी हो सकती हैं.
इमेल को पूरी तरह से सिक्योर बनाने के लिए कुछ इ-मेल टिप्स अपनाने जरूरी हैं. इ-मेल पूरी तरह से सुरक्षित चीज नहीं है. इससे आपकी प्राइवेसी और कंप्यूटर दोनों को खतरा हो सकता है. यदि आप अपने इ-मेल की सिक्योरिटी को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको कुछ उपाय करने होंगे. जरूरी नहीं है कि आप टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा जानकारी रखते हों, पर कुछ खास बातों पर ध्यान देकर अपने इ-मेल की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं.
चुनें एक अच्छा पासवर्ड
हालांकि ज्यादातर लोग अपने इ-मेल अकाउंट के लिए अच्छा पासवर्ड चुनने का दावा करते हैं, पर वे अपने बच्चे के नाम या जन्मदिन को ही पासवर्ड बना लेते हैं. यदि आपने कोई आसान पासवर्ड रखा है, तो कोई भी व्यक्ति कुछ बेसिक सॉफ्टवेयर्स की मदद से इसे क्रैक कर सकता है.
न खोलें संदेहास्पद इ-मेल
आमतौर पर अधिकतर यूजर्स बिना सोचे-समङो इनबॉक्स में आनेवाले हर इ-मेल को खोल कर देखते हैं. यदि आपके इनबॉक्स में आनेवाले इ-मेल में यह पता नहीं लगता है कि यह कहां से आया है या इसका एड्रेस अजीब है, तो इसे न खोलें. उसे बिना खोले ही डिलीट कर दें. यदि आप इस तरह के इ-मेल्स को खोलेंगे, तो आपके कंप्यूटर से जरूरी जानकारियां चोरी हो सकती हैं. उस इ-मेल की इमेज या लिंक नुकसानदायक हो सकती है. इसलिए अपने मतलब के इ-मेल्स ही खोलें.
सोच-समझ कर करें लॉगिन
आमतौर पर जब हमें इ-मेल अकाउंट ओपन करने की जरूरत पड़ती है, तो हम कहीं भी इ-मेल खाते खोल लेते हैं. आपका होम नेटवर्क सिक्योर होता है, पर पब्लिक वाइ-फाइ या पब्लिक कंप्यूटर से इ-मेल अकाउंट में लॉगिन करना खतरनाक है. इंटरनेट कैफे से इ-मेल अकाउंट खोलना भी खतरनाक है. वहां पर आपके पासवर्डस सेव किये जा सकते हैं.
न खोलें संदिग्ध अटैचमेंट
कई बार आपके पास किसी सही व्यक्ति का इ-मेल आता है, पर इसमें गलती से खतरनाक अटैचमेंट हो सकता है. यदि आपको किसी डॉक्यूमेंट या फोटो भेजने की जानकारी नहीं दी गयी है या फाइल नेम सही नहीं लग रहा है, तो अटैचमेंट डाउनलोड न करें. किसी खराब फाइल को खोलने से कंप्यूटर को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसी फाइल को खोलने भर से ही कंप्यूटर पर कई तरह के अटैक हो जाते हैं और कंप्यूटर पूरी तरह से खबरा हो सकता है. हैकर्स कंप्यूटर पर खतरनाक कोड रन करवाने के लिए इसे इमेज फाइल के जरिये भेजते हैं. यदि आपका इ-मेल एप इमेज को लोड करता है, तो कंप्यूटर खराब हो सकता है. इसलिए ज्यादातर इ-मेल प्रोग्राम्स अपने-आप इमेज लोडिंग को डिसेबल करने की सुविधा देते हैं. आपको हर मेल की इमेज अलग-अलग डाउनलोड करनी चाहिए.
टू फैक्टर ऑथिटिकेशन
यदि आप अपने इ-मेल अकाउंट के सिक्योरिटी लेवल को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप अपनी सर्विसेस में टू फैक्टर ऑथिटिकेशन को शामिल करें. गूगल, ड्रॉपबॉक्स और वननेट जैसी सर्विसेस में दो चरण में ऑथिटिकेशन होता है. इसमें लॉगिन करने के लिए एक पासवर्ड की जरूरत होती है और सीक्रेट सिक्यूरिटी कोड आपके फोन पर भेजा जाता है. इस कोड को डालने के बाद ही आप इ-मेल को लॉगिन कर सकते हैं. इसके अलावा इ-मेल खोलने के बाद हर बार आपको लॉगआउट जरूर करना चाहिए. यदि लॉगआउट नहीं करेंगे, तो इ-मेल अकाउंट से छेड़छाड़ हो सकती है.
सेंड करने से पहले सोचें
यदि आप इ-मेल से ऐसी कोई चीज भेज रहे हैं, जिसे आप वेब पर जारी नहीं करना चाहते हैं, तो इ-मेल सेंड करने से पहले विचार कर लें. हो सकता है कि आप इ-मेल की सिक्योरिटी को लेकर पूरी तरह निश्चिंत हों, लेकिन आपको दूसरे छोर के बारे में कोई जानकारी नहीं है. इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है. आपके इ-मेल का बैकअप तैयार किया जा सकता है या फारवर्ड किया जा सकता है. आप जिसे इ-मेल भेज रहे हैं, उसका इ-मेल पता भी चेक कर लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें