27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IIT संवर्धित स्टार्टअप कंपनी प्योरएनर्जी पेश करेगी किफायती लिथियम बैटरी

हैदराबाद : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) हैदाराबाद द्वारा संवर्धित स्टार्टअप कंपनी प्योरएनर्जी ने किफायती लिथियम बैटरियां बनायी है. वह उसे मंगलवार से शुरू हो रहे नवीकरणीय ऊर्जा एक्सपो 2018 में वाणिज्यिक रूप से पेश करेगी. कंपनी ने यह बात कही. कंपनी ने बयान में कहा, बाजार में मौजूद लिथियम बैटरियां के दाम ज्यादा हैं. प्योरएनर्जी […]

हैदराबाद : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) हैदाराबाद द्वारा संवर्धित स्टार्टअप कंपनी प्योरएनर्जी ने किफायती लिथियम बैटरियां बनायी है.

वह उसे मंगलवार से शुरू हो रहे नवीकरणीय ऊर्जा एक्सपो 2018 में वाणिज्यिक रूप से पेश करेगी. कंपनी ने यह बात कही. कंपनी ने बयान में कहा, बाजार में मौजूद लिथियम बैटरियां के दाम ज्यादा हैं.

प्योरएनर्जी की अपनी मजबूत डिजाइन क्षमताओं और उत्पाद विकास प्रौद्योगिकी के दम पर किफायती कीमत पर बैटरी उपलब्ध कराने की योजना है. प्योरएनर्जी की स्थापना 2016 में आईआईटी हैदाराबद के सहायक प्राध्यापक निशांत डोंगरी ने की थी.

यह कंपनी कृषि से लेकर विमानन क्षेत्र के विभिन्न उपकरणों के लिए लिथियम बैटरी डिजाइन और तैयार करती है. डोंगरी ने कहा, हम टैंकों, मिसाइलों और संचार उपकरणों में हमारी बैटरी के उपयोग के लिए कुछ रक्षा क्षेत्र की प्रयोगशालाओं के साथ बातचीत कर रहे हैं.

हमें जटिल पर्यावरणीय शर्तों, लेड एसिड बैटरी की तुलना में वजन को चार गुना कम करने और ज्यादा विद्युत धारा प्रवाहित करने की दिशा में काम करने की जरूरत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें