1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. reliance jio orbic smartphone features and specifications details spotted on google play listing all want to you know about reliance jio low cost android phone jio ka sasta smartphone rjv

Jio ला रहा 4,000 रुपये से सस्ता 5G स्मार्टफोन; स्नैपड्रैगन प्रोसेसर और एंड्रॉयड 10 से होगा लैस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jio Smartphone renders leak
Jio Smartphone renders leak
fb

Jio Smartphone, Reliance Jio, Affordable Phone: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) जियो के साथ नयी ऊंचाइयां छू रही है. विदेशी कंपनियों द्वारा निवेश आकर्षित करने के बाद अब रिलायंस जियो (Reliance Jio) मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में एंट्री करने वाली है. जी हां, रिलायंस जियो स्मार्टफोन बाजार में प्रतिस्पर्द्धा बढ़ाने वाला है. कंपनी सस्ता स्मार्टफोन (Affordable Smartphone) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.

रिलायंस एक बार फिर से Orbic स्मार्टफोन सीरीज को वापस लाने वाली है. कंपनी ने इसके लिए Google से पार्टनरशिप की है. पिछले कुछ दिनों में कई ऑर्बिक स्मार्टफोन्स को सर्टिफिकेशन्स भी मिले हैं. इसी बीच टेलिकॉम टॉक ने अपनी एक रिपोर्ट में मॉडल नंबर RC545L से एक रिलायंस ऑर्बिक स्मार्टफोन के गूगल प्ले कंसोल लिस्टिंग में दिखने का दावा किया है.

नये 5G स्मार्टफोन्स

वहीं, कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो रिलायंस ने अपने नये एंट्री लेवल स्मार्टफोन को US FCC (Federal Communications Commission) की वेबसाइट पर लिस्ट किया है. यहां कंपनी ने इन हैंडसेट्स को Jio Orbic Myra 5G, Orbic Magic 5G, Orbic Myra के नाम से पेश किया है. बताया जाता है कि इनमें से Jio Orbic Myra 5G और Orbic Magic 5G स्मार्टफोन्स नये 5जी नेटवर्क को सपोर्ट करेंगे, वहीं Orbic Myra 4जी को सपोर्ट करनेवाला हो सकता है.

कैसा होगा डिस्प्ले और प्रोसेसर?

लीक डीटेल के अनुसार, फोन में मोटे बेजल्स और 18:9 के ऐस्पेक्ट रेशियो के साथ एचडी+ डिस्पले दिया गया है. यह फोन आउट-ऑफ-द बॉक्स एंड्रॉयड 10 (गो एडिशन) वाला हो सकता है. प्रोसेसर की बात करें, तो यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन QM215 मोबाइल प्लैटफॉर्म पर काम करेगा.

RAM कितने GB का होगा?

गूगल प्ले कंसोल की लिस्टिंग में इस फोन के रैम के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन चूंकि यह एंट्री लेवल सस्ता स्मार्टफोन होगी, ऐसे में यह माना जा रहा है कि इस फोन में 1जीबी की रैम मिले. यह फोन अड्रीनो 306 जीपीयू से लैस होगा. इस लिस्टिंग को टिप्स्टर मुकुल शर्मा ने स्पॉट किया है, जिन्​होंने इसके डीटेल्स टि्वटर पर शेयर किये हैं.

कीमत कितनी होगी?

कीमत की बात करें, तो रिलायंस यह फोन एक एंट्री लेवल हैंडसेट होगा. यह फोन 40 डॉलर यानी लगभग 3000 रुपये की कीमत के करीब लॉन्च हो सकता है. बताते चलें कि कुछ साल पहले कंपनी ने अपने 4G फीचर फोन से मार्केट में तहलका मचा दिया था. इसे देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी अपने 4G एंड्रॉयड स्मार्टफोन से एक बार फिर मार्केट का ट्रेंड बदलने को तैयार है.

Xiaomi, Realme को टक्कर

जियो का यह सस्‍ता स्‍मार्टफोन Xiaomi, Realme, Oppo और Vivo जैसे ब्रांड्स की टक्‍कर में आयेगा. भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में इन कंपनियों का दबदबा है. मौजूदा समय में भारत में बिकने वाले हर 10 स्‍मार्टफोन में से लगभग 8 स्‍मार्टफोन ये चाइनीज कंपनियां बेचती हैं. किफयती कीमत में पावरफुल कैमरा और बेहतरीन फीचर्स के दम पर चीन की कंपनियों के स्‍मार्टफोन काफी पसंद किये जाते हैं.

2017 में आया जियो फोन

रिलायंस जियो ने साल 2017 में Jio Phone लॉन्च किया था. कम कीमत वाले फोन का फीचर फोन होने के बावजूद इसमें यूजर्स को इंटरनेट चलाने की सुविधा मिलती है. इस समय जियो फोन के 10 करोड़ से ज्‍यादा यूजर हैं. इनमें ज्यादातर ऐसे यूजर हैं, जिन्‍होंने इस फोन पर पहली बार इंटरनेट यूज करना शुरू किया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें