1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. reliance jio announce unlimited free voice calling on all off net network from january 1 jio to end iuc charges for off net calling from jan 1 2021 all you want to know rjv

JIO यूजर्स को मिला New Year Gift, किसी भी नंबर पर लोकल कॉल्स FREE

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Reliance Jio Free Calls On All Network
Reliance Jio Free Calls On All Network
jio

Reliance Jio Free Call, 1 January 2021, New Year Gift : देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने नये साल पर ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. कंपनी ने गुरुवार को सभी नेटवर्क (Off-Net) पर वॉइस कॉलिंग फ्री करने की घोषणा की है.

रिलायंस जियो ने ऐलान किया है कि 1 जनवरी 2021 से सभी लोकल वॉयस कॉल्स फ्री (Free Voice Call) होंगे. आपको बता दें कि कुछ महीने पहले रिलायंस जियो ने जियो से दूसरे नंबर पर लोकल कॉल्स के लिए पैसे लेने शुरू कर दिए थे. इसके लिए कई प्लान भी लॉन्च किये गए.

कंपनी ने यह कदम टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के दिशानिर्देश के आधार पर उठाया है. ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ 1 जनवरी 2021 से मिलने लग जाएगा. इसका सीधा मतलब है कि ग्राहक अब जियो से एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल के नेटवर्क पर भी अनलिमिटेड कॉलिंग का लाभ उठा पाएंगे.

घरेलू वायस कॉल के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (आईयूसी) व्यवस्था खत्म होने के साथ रिलायंस जियो ने गुरुवार को कहा कि भारत में उसके नेटवर्क से अन्य नेटवर्कों पर सभी कॉल एक जनवरी 2021 से मुफ्त हैं. एक बयान के मुताबिक दूरसंचार नियामक के निर्देशों के अनुसार देश में एक जनवरी 2021 से 'बिल एंड कीप' व्यवस्था लागू की जा रही है, जिससे सभी घरेलू वॉयस कॉल के लिए आईयूसी शुल्क समाप्त हो जाएंगे.

कंपनी ने आगे कहा, इंटरनेट के इतर घरेलू वायस कॉल शुल्क को शून्य पर वापस करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए जैसे ही आईयूसी शुल्क खत्म होंगे, जियो एक बार फिर सभी ऑफ-नेट घरेलू वॉयस कॉल को मुफ्त कर देगी, जिसकी शुरुआत एक जनवरी 2021 से होगी. ऑन-नेट घरेलू वॉयस कॉल जियो नेटवर्क पर हमेशा मुफ्त रही हैं.

आसान भाषा में कहें, तो ऑफ-नेट कॉल उन कॉल को कहते हैं जो दूसरे नेटवर्कों पर की जाती हैं. पिछले एक साल से अधिक समय से, रिलायंस जियो ग्राहकों से दूसरे फोन नेटवर्क पर वॉयस कॉल करने पर प्रति मिनट छह पैसे का शुल्क ले रहा था, लेकिन साथ ही इसके बदले ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा दिया जा रहा था.

(इनपुट-भाषा)

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें