1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. jio vs airtel trai monthly subscription report visitor location register active users latest updates all you want to know rjv

Jio vs Airtel: कम होने लगा जियो का जादू? एयरटेल की बल्ले बल्ले!

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JIO vs Airtel
JIO vs Airtel
fb

Reliance Jio, Airtel, TRAI, Best recharge Plans: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) का टेलीकॉम विंग रिलायंस जियो (Reliance Jio) सितंबर 2016 में अपनी लॉन्चिंग के बाद से ही लगातार ग्रोथ में रहा है. अपने सस्ते प्लान्स (cheap affordable plans) की वजह से इसने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा और करोड़ों लोग इससे जुड़ते चले गए.

क्या कहते हैं आंकड़े?

TRAI द्वारा जारी Monthly Subscription Report के अनुसार, जनवरी 2021 में एयरटेल (Airtel) ने सबसे ज्यादा 69 लाख नये यूजर्स को जोड़ा है. वहीं, रिलायंस जियो (Jio) ने महज 19 लाख नये सब्सक्राइबर्स जोड़े. इस दौरान रिलायंस जियो के सक्रिय कनेक्शनों की संख्या 34 लाख घट गई है. वोडाफोन-आइडिया (Vodafone Idea) से 17 लाख नये यूजर्स जुड़े और बीएसएनएल (BSNL) को 8 लाख नये ग्राहक मिले हैं.

किसान आंदोलन का असर?

ऐसे में वोडाफोन-आइडिया के लिए राहत की खबर है, क्योंकि वह जियो के मुकाबले ज्यादा नुकसान में नहीं है. दरअसल, पिछले दिनों किसान आंदोलन (farmers protest) में रिलायंस जियो के खिलाफ जिस तरह की हवा चली, उससे लाखों यूजर्स ने जियो की अपेक्षा दूसरे नेटवर्क को तरजीह दी और शायद इससे एयरटेल को फायदा हुआ.

जियो का नुकसान, एयरटेल का फायदा

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities) ने ट्राई द्वारा जारी जनवरी के उपभोक्ताओं के आंकड़ों के हवाले से कहा है कि इस तरह भारती एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 33.6 करोड़ पर पहुंच गई है. यूबीएस की रिपोर्ट के अनुसार भारती और जियो के वीएलआर (सक्रिय) ग्राहकों की संख्या हाल के महीनों में लगभग बराबर थी. लेकिन जनवरी में भारती के वीएलआर कनेक्शनों की संख्या 69 लाख बढ़कर 33.6 करोड़ पर पहुंच गई. वहीं जियो के कनेक्शनों की संख्या 34 लाख घटकर 32.5 करोड़ रह गई.

VLR क्या होता है?

जेएम फाइनेंशियल के नोट में कहा गया है कि इससे पहले दिसंबर में जियो के सक्रिय कनेक्शनों की संख्या 32 लाख बढ़ी थी. नवंबर में कंपनी के ग्राहकों की संख्या में 54 लाख का इजाफा हुआ था. सक्रिय ग्राहकों की गणना विजिटर लोकेशन रजिस्टर (वीएलआर) (VLR, Visitor Location Register) के जरिये की जाती है. यह किसी मोबाइल नेटवर्क पर सक्रिय ग्राहकों के बारे में बताने की प्रणाली है.

रिलायंस जियो अब भी टॉप पर

TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक, वायरलेस यूजर्स की लिस्ट में जियो की हिस्सेदारी 35.30 फीसदी है. वहीं, इस लिस्ट में एयरटेल पीछे है, एयरटेल की वायरलेस यूजर्स मार्केट में हिस्सेदारी 29.62 फीसदी है. वहीं, वोडाफोन आइडिया 24.58 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर और BSNL 10.21 के साथ चौथे स्थान पर है.

MNP करने वालों की संख्या बढ़ी

TRAI की इस रिपोर्ट में जो बड़ी बात गौर करनेवाली सामने आयी है, वह मोबाइल नंबर पोर्टेबलिटी (MNP) को लेकर है. ट्राई के आंकड़ों की मानें, तो केवल जनवरी में 76.3 लाख लोगों ने एमएनपी के लिए अप्लाई किया है. इससे यह पता चलता है कि लोग अपनी टेलीकॉम कंपनी की सेवा से खुश नहीं हैं. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने कहा कि ब्रॉडबैंड ग्राहकों (Broadband Users) की संख्या दिसंबर के अंत में 74.74 करोड़ थी, जो जनवरी के अंत में 75.76 करोड़ हो गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें