1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. instagram reels launch in india know how to create and edit videos on reels tiktok ban chinese apps ban in india

Facebook ने लॉन्च किया TikTok जैसा ऐप, Instagram Reels से बनाएं मनचाहे वीडियो, जानें इसे यूज करने का तरीका

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Instagram Reels Launched in India How to Make and Edit video on Reels
Instagram Reels Launched in India How to Make and Edit video on Reels
instagram

Instagram Reels Launched In India, How to Create & Edit Videos on Reels: फेसबुक ने TikTok की टक्कर में भारत में अपना नया फीचर Instagram Reels लॉन्च कर दिया है. यूजर्स को शॉर्ट वीडियो (Short Video) रिकॉर्ड करने, एडिट करने और शेयर करने की अनुमति देता है. Instagram ने भारत में अपने नये फीचर Reels की पिछले महीने टेस्टिंग शुरू कर दी थी. अब इसे ऑफिशियली लॉन्च कर दिया गया है.

आपको बता दें कि कंपनी ने अब इसे 50 देशों में एक साथ लॉन्च करने का ऐलान किया है. इनमें यूएस, भारत, ब्राजील, फ्रांस, जर्मनी, यूके, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अन्य शामिल हैं. इंस्टाग्राम ने पिछले साल इसकी टेस्टिंग Brazil में शुरू की थी और कुछ समय पहले इसे फ्रांस और Germany में एक्सपैंड कर दिया है.

बता दें कि यह नया फीचर ऐसे समय में आया है, जब इस सेगमेंट के पॉपुलर रहे ऐप TikTok को भारत के बाद अमेरिका भी बैन करने की तैयारी कर रहा है. भारत सरकार ने Google Play Store और Apple ऐप स्टोर से 59 चीनी ऐप्स को हटा दिया है और भारत में इन्हें बैन कर दिया है.

अलग से ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं

इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) की सबसे खास बात यह है कि इस फीचर के लिए अलग से ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस फीचर का लाभ यूजर्स इंस्टाग्राम ऐप के अंदर ही ले सकते हैं. बता दें कि यह फीचर पहले से ही दुनिया के कुछ देशों में उपलब्ध है और अब भारतीय यूजर्स भी इसका लाभ उठा सकते हैं.

बनाएं और एडिट करें शॉर्ट वीडियो

इंस्टाग्राम के रील्स फीचर में यूजर्स टिकटॉक की तरह ही 15 सेकेंड का वीडियो बना सकते हैं. वीडियो बनाते समय बैकग्राउंड में बदलाव भी कर सकते हैं. इसके साथ टिकटॉक की तरह ही यूजर्स वीडियो की स्पीड को कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें Duet फीचर का लाभ भी यूजर्स उठा सकते हैं. वीडियो बन जाने के बाद यूजर्स उसे अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर शेयर कर सकते हैं और अपने फ्रेंड्स को भी वीडियो डायरेक्ट भेज सकते हैं.

टिकटॉक की जगह लेने की होड़

मालूम हो कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के बाद भारत सरकार ने देश में टिकटॉक समेत 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया. इसके बाद से इस सेगमेंट पर अपनी पकड़ बनाने के लिए लगातार नये ऐप्स सामने आ रहे हैं. टिकटॉक बैन किये जाने के बाद कई भारतीय ऐप्स की लोकप्रियता भी काफी बढ़ गई है. इस सेगमेंट में मित्रों, चिंगारी जैसे भारतीय ऐप खूब डाउनलोड किये जा रहे हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें