1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. hyundai creta 2020 booking figures in india cross over 30 thousand mark

2020 Hyundai Creta की बुकिंग का आंकड़ा 30 हजार के पार, डीजल मॉडल सबसे ज्यादा डिमांड में

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
2020 hyundai creta SUV
2020 hyundai creta SUV
hyundai motors India ltd

2020 Hyundai Creta Bookings Cross 30000 Units : ह्युंडई क्रेटा एसयूवी के नये वेरिएंट की बुकिंग 30000 के आंकड़े को पार कर गयी है. ह्युंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने कहा कि उसकी क्रेटा के नये संस्करण की बुकिंग 30,000 को पार कर चुकी है. कंपनी ने इसे इसी साल 16 मार्च को पेश किया था. खास बात यह है कि नई क्रेटा के डीजल मॉडल की सबसे ज्यादा डिमांड है. कुल बुकिंग में 55 पर्सेंट बुकिंग सिर्फ डीजल मॉडल की हुई है.

2020 Hyundai Creta का जलवा कायम है. Hyundai Creta सेकंड जेनरेशन एसयूवी कार को 30000 से ज्यादा बुकिंग मिली है. भारत में यह एसयूवी कार पहली बार मार्च में लॉन्च की गई थी. हालांकि इसके बाद के हफ्तों में देश में संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया और इसका कारों की बिक्री पर गंभीर प्रभाव पड़ा. इसके बावजूद नयी क्रेटा खरीददारों को अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रही. खासतौर पर ह्युंडई के ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म 'क्लिक टू बाय' के जरिये ग्राहकों ने इस एसयूवी में अपनी दिलचस्पी दिखायी.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि मई में क्रेटा की बिक्री सबसे अच्छी रही है. वहीं, 30000 बुकिंग के साथ इसने एसयूवी श्रेणी में अपनी धाक फिर से जमायी है. कंपनी के बिक्री, विपणन और सर्विस निदेशक तरुण गर्ग ने कहा कि क्रेटा के नये संस्करण में कई ऐसी बातें थी जो इससे पहले इस श्रेणी की किसी कार में नहीं थी. यही वजह है कि बाजार ने इसको हाथोंहाथ लिया. कोविड-19 संकट जैसे चुनौतीपूर्ण समय में भी क्रेटा की बुकिंग 30000 इकाई को पार करना एक बड़ी उपलब्धि है.

आपको बता दें कि कंपनी ने नयी ह्युंडई क्रेटा (2020 Hyundai Creta) की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपये रखी है, जो कि 17.20 लाख रुपये तक जाती है. कंपनी ने इसे 5 वेरिएंट्स - E, EX, S, SX और SX (O) के साथ 14 ट्रिम लेवल्स में पेश किया है.

नयी क्रेटा को पूरी तरह नया कर दिया गया है और इसके डिजाइन और स्टाइल को काफी हद तक बदल दिया गया है. नयी क्रेटा एसयूवी (New Creta SUV) में नये फेस के साथ 3D कास्केडिंग ग्रिल दी गई है, जिस पर बड़े LED हेडलैंप्स के साथ नया स्पिल्ट LED डेटाइम रनिंग लैंप्स (DRL) है.

बंपर भी नया है और यह एसयूवी अब फ्लोटिंग रूफ डिजाइन के साथ आती है. इसमें 17 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील्स भी दिये गए हैं और रियर में LED टेललाइट्स देखने को मिलती है, जो हेडलैंप डिजाइन से मेल खाती है.

ह्यूंदै ने इस एसयूवी में ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (BlueLink connected car technology) दी है. नयी क्रेटा का पेट्रोल वेरिएंट 16.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा. यह ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है. जबकि डीजल क्रेटा में 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें