1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to register online banking fraud complaint dial this number sbh

Online Bank Fraud होते ही डायल करें ये नंबर, वापस आएंगे पैसे और शुरू कर दी जाएगी कार्यवाही

अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो यह स्टोरी आपके काफी काम की साबित हो सकती है. इस स्टोरी में हम आपको बैंकिंग फ्रॉड से कैसे बचा जा सकता है इसके बारे में बताने वाले हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bank fraud
bank fraud
fb

Online Banking Fraud: आज हम इंटरनेट की दुनिया में रह रहे हैं. दुनिया अब 2 हिस्सों में बंट चुकी है रियल और वर्चुअल. सारे काम काज घर बैठे हो जा रहे हैं. न कोई लाइन में लगना और न कोई झंझट। सारे काम आसान हो गए हैं. अब बिजली का बिल चुकाना हो तो घर बैठे चुका देते हैं, मोबाइल रिचार्ज वो भी घर बैठे. सभी चीजें ऑनलाइन हो गयी है. एक बटन दबाते ही सारे काम हो जाते है. अगर चीजें आसान हुई हैं तो अपने साथ कुछ नयी मुसीबतें भी लेकर आयी है. ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के किस्से आये दिन बढ़ रहे हैं. ऐसे दौर में आपको काफी जागरूक होने की जरुरत है. लेकिन, फिर भी अगर किसी कारण से आपके साथ फ्रॉड हो जाता है तो आपको क्या करना चाहिए? इन सभी बातों का जवाब हम आपको देने वाले हैं.

अगर फ्रॉड हो जाए तो क्या करें ?

अगर आपके साथ भी किसी तरह का ऑनलाइन फ्रॉड हो जाता है तो तुरंत 155260 पर कॉल कर लें. इस नंबर पर कॉल करने पर आपके खोये हुए पैसे मिलने में भी आसानी होगी और चोरों पर भी कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी. इस नंबर को सरकार ने कुछ दिनों पहले ही जारी किया था. दरअसल, सरकार भी इन ऑनलाइन फ्रॉड्स को रोकने की कोशिश कर रही है.यह हेल्पलाइन नंबर एक तरह से वर्चुअल पुलिस स्टेशन की तरह काम करती है. इस नंबर पर जब आप कॉल करें तो अपने साथ हुए सभी फ्रॉड सम्बंधित जानकारी दें. कोई भी जानकारी छूट न सके. इस हेल्पलाइन नंबर को RBI, Payment Banks और अन्य कई मुख्य बैंकों की मदद से इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर ऑपरेट करता है.

कॉल करते ही शुरू होगी कार्यवाही

इस नंबर पर कॉल करते ही तुरंत कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और साथ ही पुलिस स्टेशन को भी सूचित कर दिया जाता है. जांच एजेंसी को सारी जानकारी पहुंचाने की जिम्मेदारी भी स्थानीय पुलिस की ही होती है. इस हेल्पलाइन नंबर की एक खासियत ये भी है कि इसे सीधे केंद्रीय गृह मंत्रालय की निगरानी में लॉन्च किया गया है. गृह मंत्रालय हर समय इसपर अपनी नजर बनाये रखती है. इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके काफी लोगों को उनके खोये हुए पैसे वापस भी मिले हैं. शिकायत दर्ज कराने के कुछ की मिनटों के अंदर पीड़ित को acknowledgement number भी मुहैया करा दिया जाता है. इस नंबर की मदद से आप अपने शिकायत की स्टेटस भी चेक करवा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें