1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to read whatsapp messages without blue ticks and not opening app learn step by step easy process rjv

Whatsapp पर बिना ब्लू टिक के कैसे देखें मैसेज? जानें आसान तरीका...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
How to Read WhatsApp Messages without Blue Ticks
How to Read WhatsApp Messages without Blue Ticks
fb

How to Read WhatsApp Messages without Blue Ticks : WhatsApp पर कोई मैसेज आपने देखा या नहीं, यह भेजनेवाले को ब्लू टिक वाले Read Receipts से पता चल जाता है. दूसरों ने आपका मैसेज पढ़ा या नहीं, यह जानने के लिए आपको ब्लूटिक ऑन रखनी होती है, लेकिन ऐसा करने पर आप दूसरों के WhatsApp मैसेज को सीक्रेट तरीके से नहीं पढ़ सकते हैं.

व्हाट्सऐप पर आपने कियी का मैसेज पढ़ लिया है, तो वह डबल ब्लू टिक बनकर स्क्रीन पर दिखेगा. Read Receipts बंद किये बिना अगर आप चाहते हैं कि किसी को पता न चले कि आपने मैसेज पढ़ा या नहीं, तो इसके भी कुछ सीक्रेट टिप्स हैं. व्हाट्सऐप का यह कमाल का ट्रिक आइए जानें-

पहला तरीका-

  • अपने फोन में WhatsApp नोटिफिकेशन ऑन कीजिए

  • अब किसी के WhatsApp मैसेज करने का इंतजार करें

  • जैसे ही कोई WhatsApp मैसेज आये, तो उसे स्वाईप किये बिना, डिवाइस को अनलॉक करें

  • फोन पर आये WhatsApp नोटिफिकेशन को पूरा पढ़ने के लिए देर तक प्रेस डाउन करें. इससे आप मैसेज को नोटिफिकेशन में ही पढ़ सकेंगे.

यह ट्रिक आजमाते समय ध्यान दें कि आप नोटिफिकेशन को पढ़ने से पहले स्वाइप ना करें. यह ध्यान रहे कि ये ट्रिक सिर्फ उन स्मार्टफोन पर काम करती है, जो एंड्रॉयड 9.0, आईओएस 13 और उनसे एडवांस्ड वर्जन पर काम करते हैं.

दूसरा तरीका-

व्हाट्सऐप पर जैसे ही किसी का मैसेज आता है, तो सबसे पहले अपने फोन को एयरप्लेन मोड में लेकर जाएं. उसके बाद नया आया मैसेज पढ़ लें. अब मल्टीटास्किंग से व्हाट्सऐप को क्लोज कर दें. उसके बाद एयरप्लेन मोड हटाकर आप नॉर्मल मोड में फोन को ले आएं. ऐसे में कोई भी जान नहीं पाएगा कि आपने उसका व्हाट्सऐप मैसेज पढ़ा है या नहीं.

बताते चलें कि व्हाट्सऐप अब पर्सनल और प्रोफेशनल, दोनों ही तरह से इस्तेमाल होने लगा है. ऐसे में कई बार आपको प्रोफेशनल मैसेज (WhatsApp Notification) आ जाते हैं जिन्हें आप तुरंत देखना तो चाहते हैं लेकिन रिप्लाई करने से बचते हैं. इसी तरह निजी रिश्तों में भी कई बार कुछ मैसेज आप पढ़ना नहीं चाहते. यही वजह है कि कई बार लोग बिना रीड रीसीट्स के ही मैसेज पढ़ना पसंद करते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें