1. home Home
  2. tech and auto
  3. how many sim registered with my aadhaar card know details with steps how to check and block fake sim jio airtel voda idea rjv

आपके Aadhaar पर कितने मोबाइल नंबर हैं एक्टिव? अब चुटकियों में पता लगाकर ब्लॉक करें फर्जी SIM

आधार आपके लिए कितना जरूरी डॉक्यूमेंट है, यह बात तो आप अब तक जान ही गए होंगे. इसी वजह से आधार (Aadhaar misuse) को गलत इस्तेमाल से बचाना भी जरूरी हो जाता है. आपके आईडी (ID) या आधार पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड हैं यह जानने के लिए दूरसंचार विभाग (DoT) ने एक सेवा (TAFCOP) शुरू की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
how to check and block fake sim registered to my aadhaar
how to check and block fake sim registered to my aadhaar
fb

Aadhaar in News: आधार आपके लिए कितना जरूरी डॉक्यूमेंट है, यह बात तो आप अब तक जान ही गए होंगे. इसी वजह से आधार को गलत इस्तेमाल से बचाना (Aadhaar misuse) भी हम सब के लिए बहुत जरूरी हो जाता है. आपके आईडी या आधार पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड हैं यह पता करने के लिए दूरसंचार विभाग यानी Department of Telecommunications (DoT) ने एक सेवा टेलीकॉम एनालिटिक्‍स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्‍यूमर प्रोटेक्‍शन यानी Telecom Analytics for Fraud Management and Consumer Protection (TAFCOP) की शुरुआत की है.

पेटीएम के संस्‍थापक विजय शेखर शर्मा (Paytm founder Vijay Shekhar Sharma) ने भी ट्राई/डॉट (TRAI/DoT) की इस सेवा की तारीफ की है. उन्‍होंने अपने ट्वीट में कहा कि ट्राई/डॉट द्वारा बहुत उपयोगी सेवा शुरू की गई है. http://tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट पर जाइए और वहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज कीजिए.

जिस सिम काे यूज नहीं कर रहे, उसे डिसकंटीन्यू कर दें

आपके मोबाइल नंबर पर आनेवाले ओटीपी को जैसे ही आप वेबसाइट में एंटर करेंगे, वैसे ही आपको आपके आधार नंबर पर खरीदे गए सभी मोबाइल नंबर्स की जानकारी मिल जाएगी. ऐसे में अगर आप किसी सिम का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आप उसे डिसकंटीन्यू कर सकते हैं.

एक व्यक्ति के नाम पर कितने मोबाइल कनेक्‍शन हो सकते हैं?

दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा ग्राहकों को दूरसंचार संसाधनों का उचित आवंटन और उनके हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और धोखाधड़ी में कमी लाने के लिए कई उपाय किये हैं. मौजूदा दिशानिर्देशों के मुताबिक एक व्‍यक्ति अपने नाम पर केवल 9 मोबाइल कनेक्‍शन ही प्राप्‍त कर सकता है.

फिलहाल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में ही यह सुविधा उपलब्‍ध

दूरसंचार विभाग (DoT) की इस वेबसाइट पर लिखा है कि वर्तमान में यह सुविधा केवल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के उपभोक्‍ताओं के लिए उपलब्‍ध है. लेकिन यह सभी जगह के उपभोक्‍ताओं तक सुविधा पहुंचाने के लिए काम कर रही है. इस सेवा का मकसद सुरक्षा को मजबूत करते हुए उपभोक्‍ताओं को सशक्‍त बनाना है.

अगर किसी के नाम पर 9 से अधिक मोबाइल कनेक्‍शन हैं, तो...

DoT का कहना हे कि इस बेवसाइट को सब्‍सक्राइर्ब्‍स की मदद के लिए विकसित किया गया है. यहां यूजर्स अपने नाम पर चले रहे मोबाइल कनेक्‍शन की संख्‍या को देख सकते हैं और अगर कोई अतिरिक्‍त मोबाइन कनेक्‍शन है, तो उसे नियमित करने के लिए आवश्‍यक कदम भी उठा सकते हैं. अगर किसी के नाम पर 9 से अधिक मोबाइल कनेक्‍शन हैं, तो उसे एसएमएस के जरिये जानकारी उपलब्‍ध करायी जाती है. ऐसे उपभोक्‍ता आवश्‍यक कार्रवाई के लिए इस वेबसाइट की मदद ले सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें