1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. govt bans 54 more chinese apps over security concern meity rjv

Chinese App Ban List: चीन की चालबाजी नहीं चली, नाम बदलकर आये ऐप्स फिर भारत में हुए बैन

MeitY ने 54 ऐसे ऐप्स को बैन किया है, जो यूजर्स का डेटा चीनी सर्वर पर भेज रहे थे या संदिग्ध सॉफ्टवेयर पर काम कर रहे थे. इसमें बहुत से ऐसे ऐप्स भी हैं, जिन्हें पहले भी बैन किया गया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chinese App Ban list in India MeitY
Chinese App Ban list in India MeitY
fb

Chinese Apps Ban list: सरकार ने एक बार फिर डेटा चुरा रहे चाइनीज ऐप्स पर नकेल कसी है. Ministry of Electronics and Information Technology (MeitY) ने 54 ऐसे ऐप्स को बैन किया है, जो यूजर्स का डेटा चीनी सर्वर पर भेज रहे थे या संदिग्ध सॉफ्टवेयर पर काम कर रहे थे. इसमें बहुत से ऐसे ऐप्स भी हैं, जिन्हें पहले भी बैन किया गया था.

चीन भेज रहे थे यूजर्स का डेटा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार ने उन ऐप्स को भी बैन किया है जो पहले बैन किये गए ऐप्स के क्लोन थे. इसका मतलब यह कि ये ऐप्स नाम बदलकर वापस भारत में रिलॉन्च किये गए थे. इनमें से ज्यादातर ऐप्स या तो संदिग्ध सॉफ्टवेयर पर काम कर रहे थे, या वे बिना यूजर्स की जानकारी के उनका डेटा चीन भेज रहे थे.

प्ले स्टोर ऐप स्टोर से भी छुट्टी

बैन किये गए ऐप्स को Google Play Store और App Store से हटा लिया गया है. हालांकि, इनमें से कुछ ऐप्स अब भी यूजर्स के फोन पर काम कर रहे हैं. यानी जिन लोगों ने पहले से इन ऐप्स को डाउनलोड किया है, ये उनके फोन पर एक्टिव हैं. जानकारी के अनुसार, MeitY जल्द ही बैन किये गए ऐप्स की एक लिस्ट जारी कर सकती है. फिलहाल, न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने जिन 54 चीनी ऐप्स को बैन किया है उनमें Sweet Selfie HD, Beauty Camera - Selfie Camera, Equalizer & Bass Booster, CamCard for SalesForce Ent, Isoland 2: Ashes of Time Lite, Viva Video Editor, Tencent Xriver, Onmyoji Chess, Onmyoji Arena, AppLock, Dual Space Lite के नाम शामिल हैं.

अब तक 270 से ज्यादा ऐप्स बैन

MeitY के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार ने 54 ऐप्स को बैन किया है. बता दें कि साल 2022 में यह पहला मौका है, जब सरकार ने ऐप्स पर शिकंजा कसते हुए इन्हें बैन किया है. साल 2020 से अब तक सरकार 270 से ज्यादा ऐप्स को बैन कर चुकी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें