1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google boy 14 month old yashasvi mishra identifies flags of 26 countries in three minutes rjv

Google Boy: 14 महीने के बच्चे ने 3 मिनट में पहचाने 26 देशों के फ्लैग, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यशस्वी अभी बोलना भी नहीं सीख पाया है, लेकिन सबसे कम उम्र में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में विश्व का पहला बच्चा बन गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google boy
google boy
fb

Google Boy: केवल 3 मिनट में 26 देशों के नेशनल फ्लैग (राष्ट्रीय झंडे) पहचान कर यशस्वी ने वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपने नाम दर्ज कराया है. इसके साथ ही यशस्वी देश में सबसे कम उम्र का पहला और दुनिया का दूसरा 'गूगल बॉय' बन गया है. यशस्वी ने यह कारनामा 14 महीने की आयु में कर डाला है. अब यशस्वी 194 देशों के राष्ट्रीय झंडे पहचानने का नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी कर रहा है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यशस्वी अभी बोलना भी नहीं सीख पाया है, लेकिन सबसे कम उम्र में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में विश्व का पहला बच्चा बन गया है. यशस्वी के दादाजी अध्यापक हैं जबकि पिता पीआर और मां कानूनविद हैं. मूल तौर पर रीवा शहर के निवासी संजय और शिवानी मिश्रा का 14 महीने का बेटा यशस्वी विलक्षण और असाधारण प्रतिभा का धनी है. इसी कला के चलते यशस्वी देश में सबसे कम आयु का पहला गूगल बॉय बन गया है.

गूगल बॉय के नाम से लोकप्रिय कौटिल्य ने 4 वर्ष की उम्र में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. वहीं, यशस्वी ने सिर्फ 14 महीने की उम्र में यह कारनामा कर दिखाया है. बचपन से ही यशस्वी अद्भुत मेमोरी का धनी रहा है. पिता संजय और मां शिवानी मिश्रा को यशस्वी की मेमोरी के बारे में तब पता लगा जब उन्होंने उसे फूल दिखाया गया. यशस्वी ने उस फूल को पहचान लिया. उसे जो कुछ भी दिखाया जाता, वह एक बार में ही पहचान जाता. उसे सब कुछ याद रहता. तब यशस्वी की आयु 6-7 महीने की थी. नन्ही आयु में यह प्रतिभा देखकर माता-पिता को एहसास हो गया कि यशस्वी की याददाश्त अद्भुत है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें