1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. facebook by mistake blocks hashtag resignmodi after its trend on social media government say we did not asked get latest update rjv

#ResignModi हुआ ट्रेंड, तो Facebook ने किया ब्लॉक, बवाल हुआ तो कहा- गलती से हो गया, सरकार ने कहा- हमने नहीं दिया आदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
mark zuckerberg with pm modi
mark zuckerberg with pm modi
file pic

ResignModi, Facebook: कोरोना वायरस महामारी को संभालने के तरीके को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना के बीच फेसबुक ने गुरुवार को #ResignModi वाले पोस्ट को प्लेटफॉर्म से हटा दिया और फिर कुछ घंटों बाद ही इन्हें रीस्टोर कर दिया. ऐसा माना जा रहा था कि सरकार के कहने पर फेसबुक ने यह कार्रवाई की थी, लेकिन सरकार और फेसबुक दोनों ने कहा है कि इस कार्रवाई का सरकार से कोई लेना-देना नहीं है. फेसबुक ने गलती से ऐसा होने की बात कही है.

वहीं, भारत सरकार ने वॉल स्ट्रीट जर्नल की उस रिपोर्ट को भी खारिज कर दिया है जिसमें दावा किया गया था कि सरकार के दवाब में आकर फेसबुक ने कुछ हैशटैग ब्लॉक किये थे. इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने देसी माइक्रोब्लॉगिंग साइट कू के जरिये कहा है कि कुछ खास हैशटैग को ब्लॉग करने के लिए सरकार की ओर से कोई आदेश नहीं दिया गया था. फेसबुक ने भी साफतौर पर कह दिया है कि कुछ हैशटैग गलती से ब्लॉक हुए थे.

पूरी तरह से भ्रामक और बेबुनियाद

मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 5 मार्च 2021 को वॉल स्ट्रीट जर्नल में India Threatens Jail for Facebook, Whatsapp and Twitter Employees शीर्षक से एक खबर प्रकाशित की गई थी, जो पूरी तरह से भ्रामक और बेबुनियाद है. इस संबंध में वॉल स्ट्रीट जर्नल को इस खबर के लिए आधिकारिक खंडन भी भेजा है. बता दें कि 29 अप्रैल को भी कई लोगों ने सोशल मीडिया पर #ResignModi हैशटैग चलाया जिसे फेसबुक ने ब्लॉक कर दिया. इसके बाद लोगों ने फेसबुक के खिलाफ हल्ला बोल दिया.

#ResignModi गलती से ब्लॉक हुआ, अब रीस्टोर

इस बवाल के बाद फेसबुक ने कहा कि #ResignModi हैशटैग एक गलती की वजह से ब्लॉक हुआ था, जिसे अब रीस्टोर कर दिया गया है. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इस संबंध में भी एक खबर प्रकाशित की थी जिसमें कहा गया था कि #ResignModi फेसबुक पर कई घंटों तक ब्लॉक था. #ResignModi के साथ फेसबुक पर कोई पोस्ट करने पर यूजर्स को 'पोस्ट के कुछ कंटेंट हमारे कम्युनिटी स्टैंडर्ड्स के खिलाफ हैं' का नोटिफिकेशन मिल रहा था.

सोशल मीडिया पर सरकार नये नियम

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर लगाम लगाने के अपने प्रयासों के लिए केंद्र सरकार हालिया समय में आलोचनाओं के केंद्र में रही है. इस साल की शुरुआत में सरकार ऐसे नये नियम लेकर आयी थी, जिनके तहत सरकार के कहने पर फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म्स से विवादित पोस्ट्स हटाने होंगे. नियमों के अनुसार, अगर वे ऐसा नहीं करते तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें