1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. bsnl 4g 5g service launch on independence day 15 august 2022 to take on jio airtel vi rjv

JIO-Airtel का टूटेगा तिलिस्म, BSNL की स्वदेशी 4G और 5G सर्विस इस दिन होगी लॉन्च

सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) जल्द ही स्वदेशी 4G और 5G सर्विस लॉन्च करने जा रही है. सी-डॉट के साथ टीसीएस के नेतृत्व वाले गठजोड़ ने स्वदेशी तकनीक विकसित की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BSNL 4G 5G Service
BSNL 4G 5G Service
fb

BSNL 4G 5G Service Launch Date: भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में फिलहाल 4G नेटवर्क के मामले में जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया का दबदबा है. इन दोनों कंपनियों ने कुछ हफ्ते पहले टैरिफ प्लान महंगे किये थे, और फिर से कीमत बढ़ाने की सुगबुगाहट चल रही है. लेकिन जियो और एयरटेल की बादशाहत को जल्द ही जोरदार झटका लगने जा रहा है, क्योंकि सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) जल्द ही स्वदेशी 4G और 5G सर्विस लॉन्च करने जा रही है.

स्वदेशी 4जी और 5जी नेटवर्क प्रौद्योगिकी विकसित

सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलिमैटिक्स (सी-डॉट) के साथ टीसीएस के नेतृत्व वाले गठजोड़ ने स्वदेशी 4जी और 5जी नेटवर्क प्रौद्योगिकी विकसित की है. इसका 15 अगस्त तक बीएसएनएल के नेटवर्क में इस्तेमाल किया जाएगा. सरकार द्वारा संचालित दूरसंचार अनुसंधान फर्म के एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को यह बात कही.

जल्द ही अच्छी खबर सुनने को मिलेगी

सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलिमैटिक्स (सी-डॉट) के कार्यकारी निदेशक राजकुमार उपाध्याय ने 'कन्वर्जेंस इंडिया कार्यक्रम' में कहा कि गठजोड़ ने स्वदेशी रूप से लगभग तीस करोड़ डॉलर की लागत से प्रौद्योगिकी तैयार की है. उपाध्याय ने कहा, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि जल्द ही आपको अच्छी खबर सुनने को मिलेगी कि हम इस काम को पूरा करने जा रहे हैं.

हम जल्द ही यह बीएसएनएल के नेटवर्क में इस तकनीक का इस्तेमाल करेंगे. उपाध्याय ने बताया कि सरकार ने बीएसएनएल को 4G नेटवर्क शुरू करने के लिए 45,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. स्वतंत्रता दिवस पर केवल 4जी ही नहीं 5जी तकनीक को भी जोड़ा जाएगा.

15 अगस्त से BSNL 4G और 5G सर्विस

बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पीके पुरवार ने हाल ही में एक कर्मचारी कार्यक्रम में यह भी कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि बीएसएनएल 15 अगस्त तक 4जी सेवाएं शुरू कर दे. संचार और सूचना प्रौद्योगिकी पर स्थायी समिति ने सिफारिश की है कि बीएसएनएल को देश में निजी दूरसंचार ऑपरेटर की तरह 5G सर्विस शुरू करने के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित किया जाना चाहिए. (इनपुट : भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें