1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. auto sale sales of auto companies picked up pace in may leaving hyundai behind tata in second place know the condition of maruti suzuki rjv

Auto Sales: मई में वाहन कंपनियों की बिक्री ने पकड़ी रफ्तार, Hyundai को पीछे छोड़ Tata दूसरे स्थान पर

महिंद्रा एंड महिंद्रा, किआ इंडिया, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, होंडा कार्स और स्कोडा ने भी पिछले महीने बाजार में अपने वाहनों की मजबूत मांग देखी.

By Agency
Updated Date
auto sale report
auto sale report
fb/symbolical

Auto Sales Report: मारुति सुजुकी, हुंदै और टाटा मोटर्स जैसी प्रमुख वाहन विनिर्माता कंपनियों की बिक्री में मई, 2022 में उछाल दर्ज किया गया है. वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर की कमी के बावजूद सभी क्षेत्रों में यात्री वाहनों की मजबूत मांग के कारण कंपनियों ने डीलरों को अच्छी-खासी संख्या में वाहनों की आपूर्ति की.

महिंद्रा एंड महिंद्रा, किआ इंडिया, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, होंडा कार्स और स्कोडा ने भी पिछले महीने बाजार में अपने वाहनों की मजबूत मांग देखी. घरेलू थोक बिक्री के मामले में मई, 2022 के दौरान टाटा मोटर्स के वाहनों की बिक्री हुंदै से अधिक रही. इसी के साथ देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की घरेलू बाजार में बिक्री मई में बढ़कर 1,34,222 इकाई हो गई.

देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण कंपनी ने मई, 2021 में सिर्फ 35,293 वाहन बेचे थे. कंपनी ने कहा कि इस साल मई में स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर जैसे मॉडलों समेत कॉम्पैक्ट खंड में बिक्री 67,947 इकाई रही. पिछले साल की समान अवधि में यह 20,343 इकाई थी.

घरेलू बाजार में बिक्री के मामले में दूसरा स्थान पर टाटा मोटर्स रही. कंपनी की बिक्री मई में बढ़कर 43,341 इकाई पर पहुंच गई. यह कंपनी की अबतक की सबसे अधिक मासिक बिक्री है. इसके अलावा हुंदै मोटर इंडिया की घरेलू थोक बिक्री मई में सालाना आधार पर बढ़कर 42,293 इकाई पर पहुंच गई.

हुंदै मोटर ने कहा कि चेन्नई में कंपनी के दोनों संयंत्रों में रखरखाव से उसका उत्पादन प्रभावित रहा. इसके कारण पिछले महीने 16 से 21 मई - छह दिनों में कोई उत्पादन नहीं हुआ. कंपनी के अनुसार, इसके कारण वाहनों की उपलब्धता आलोच्य माह के दौरान कम रही जिसका बिक्री के आंकड़ों (घरेलू और निर्यात दोनों) पर असर पड़ा.

महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) की घरेलू बिक्री मई में 26,904 इकाई की रही. एमएंडएम के अध्यक्ष-ऑटोमोटिव प्रभाग विजय नाकरा ने कहा, मई में हमने 26,632 एसयूवी बेची हैं. एक्सयूवी700 और थार सहित हमारे सभी ब्रांडों का प्रदर्शन अच्छा रहा है.

वाहन विनिर्माता किआ इंडिया की बिक्री मई में सालाना आधार पर 69 प्रतिशत बढ़कर 18,718 इकाई रही. मई, 2021 में कोविड महामारी की दूसरी लहर के बीच कंपनी ने डीलरों को 11,050 वाहन भेजे थे.

इसी तरह टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) के वाहनों की थोक बिक्री मई में बढ़कर 10,216 इकाई पर पहुंच गई. कंपनी ने महामारी की दूसरी लहर के दौरान पिछले साल मई में डीलरों को सिर्फ 707 वाहनों की ही आपूर्ति की थी. होंडा कार्स इंडिया की घरेलू बिक्री पिछले महीने सालाना आधार पर बढ़कर 8,188 इकाई पर पहुंच गई, जो मई 2021 में 2,032 इकाई की थी.

इसके अलावा स्कोडा इंडिया ने आलोच्य माह के दौरान 4,604 और एमजी मोटर इंडिया ने 4,008 वाहन बेचे. वहीं, दोपहिया वाहन श्रेणी में बजाज ऑटो की घरेलू बिक्री मई में बढ़कर 1,12,308 इकाई पर पहुंच गई. कंपनी ने इससे पिछले वर्ष के इसी महीने में 60,830 दोपहिया वाहन बेचे थे. टीवीएस मोटर कंपनी के दोपहिया वाहनों की बिक्री भी पिछले महीने वृद्धि के साथ 1,91,482 इकाई पर रही, जो मई 2021 में 52,084 इकाई की थी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें