1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. amazon great indian festival sale 1 lakh 10 thousand sellers received orders in first 48 hours of festival sale ecommerce online shopping latest updates rjv

Amazon ने फेस्टिवल सेल के पहले 48 घंटों में ही बना डाला यह रिकॉर्ड...

By Agency
Updated Date
Amazon Great Indian Festival
Amazon Great Indian Festival
amazon.in

Amazon Great Indian Festival, E commerce : ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी अमेजन इंडिया की 'ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल' की शुरुआत काफी अच्छी रही है. कंपनी ने कहा कि इस सेल के शुरुआती 48 घंटों में उसके मंच पर 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिले हैं. खास बात यह है कि ज्यादातर ऑर्डर देश के छोटे शहरों से आए हैं.

अमेजन की 'ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल' 17 अक्टूबर को शुरू हुई है. यह करीब एक माह यानी त्योहारी सीजन तक चलेगी. अमेजन प्राइम के सदस्यों के लिए सेल 16 अक्टूबर से शुरू हुई. अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने इस बारे में कहा, अमेजन के सात साल के इतिहास में ये 48 घंटे सबसे बड़े रहे हैं.

हमने अमेजन के विक्रेताओं के लिए बड़ी तैयारी की है. इस दौरान करीब 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिले हैं. इनमें से 66 प्रतिशत ऑर्डर छोटे शहरों से आए हैं. उन्होंने बताया कि अमेजन के मंच पर 6.5 लाख विक्रेता है. मंच पर नए ग्राहकों की संख्या में जोरदार बढ़ोतरी हुई है.

इन नए ग्राहकों में से 91 प्रतिशत महानगरों और शीर्ष 40 शहरों से अलग छोटे शहरों-कस्बों से आए हैं. उन्होंने बताया कि करीब 66 प्रतिशत नए प्राइम साइन-अप्स भी छोटे शहरों मसलन अरुणाचल प्रदेश के तवांग और चांगलांग, मोकोकचुंग (नगालैंड), बरन (राजस्थान), पुदुकोट्टई (तमिलनाडु), ऊना (हिमाचल प्रदेश) और जौनपुर (उत्तर प्रदेश) से हुए हैं.

अमेजन के मंच पर कुछ वैसा ही रुख देखने को मिला है, जैसा फ्लिपकार्ट पर देखने को मिला था. वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट की 'बिग बिलियन डेज' सेल 16 अक्टूबर से शुरू हुई है. फ्लिपकार्ट ने कहा कि पहले दिन उसके मंच पर खरीदारी करने वाले करीब 50 प्रतिशत नए ग्राहक तीसरे श्रेणी के शहरों से थे.

इसी तरह एक अन्य ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील ने कहा है कि उसकी सेल के पहले दिन 16 अक्टूबर को 30 प्रतिशत ऑर्डर नये ग्राहकों से मिले. इनमें से 90 प्रतिशत ऑर्डर दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों से आए. हालांकि, किसी भी कंपनी ने अब तक मिले ऑर्डरों की संख्या का खुलासा नहीं किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें