1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. amarnath yatra reliance jio started streaming live aarti of shri amarnathji shrine on jiotv here is how you can do online darshan and puja all you need to know rjv

JIO के साथ घर बैठे करें अमरनाथ यात्रा : रिलायंस जियो ने जोड़े श्रद्धा के डिजिटल तार, शुरू हुई नयी सर्विस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Reliance Jio Shri Amarnathji LIVE Aarti
Reliance Jio Shri Amarnathji LIVE Aarti
jio
  • JIO लाया बाबा अमरनाथ के वर्चुअल दर्शन आरती पूजा की सुविधा, शुरू हुई नयी सर्विस

  • भक्तों के गोत्र और नाम से होगी अमरनाथ जी की वर्चुअल लाइव पूजा

  • जियो ग्राहकों के अलावा अन्य यूजर्स भी जियोचैट के जरिये कर सकेंगे लाइव दर्शन

  • बालटाल से गुफा तक जियो ने कुछ ही दिनों में बिछाई फाइबर केबल

  • कोविड के चलते रद्द हो गई थी अमरनाथ यात्रा

बाबा बर्फानी के करोड़ों भक्त अब उनके ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे. सुबह और शाम होनेवाली बाबा की विशेष आरती, अब श्रद्धालु जियोटीवी पर लाइव देख सकते हैं. इसके लिए रिलायंस जियो ने खास इंतजाम किये हैं. श्री अमरनाथ जी से लाइव स्ट्रीमिंग के लिए जियोटीवी पर 'श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड' नाम से एक नया चैनल शुरू किया गया है.

भक्त अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट के जरिये लाइव पूजा, लाइव हवन आदि भी करा सकते हैं. मतलब जियोमीट पर भक्तों को एक ऐसा वर्चुअल पूजाघर मिलेगा जिसमें भक्त के अलावा श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड का पुजारी भी वर्चुअली मौजूद होगा. पूजा या हवन पुजारी द्वारा पवित्र गुफा में भक्त के 'नाम' और 'गोत्र' के उच्चारण के साथ की जाएगी. 'मंत्रों और श्लोकों' के साथ होने वाली वर्चुअल पूजा का एहसास ऐसा होगा जैसे अमरनाथ गुफा में लिंग के सामने बैठ कर ही पूजन किया जा रहा हो.

वर्चुअल लाइव पूजा को बोर्ड की वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com और बोर्ड के मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से बुक किया जा सकता है. एक बार बुकिंग प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, भक्तों को जियोमीट पर एक लिंक भेजा जाएगा और वे अपने विशिष्ट बुकिंग समय पर इसमें शामिल हो सकेंगे.

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने इस वर्ष कोरोना के कारण अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला लिया था. यह लगातार दूसरा साल है जब अमरनाथ यात्रा को रद्द किया गया है. बाबा के भक्तों को दर्शन न कर पाने का मलाल न रहे, इसलिए कठिन भौगोलिक परिस्थितियों और खराब मौसम के बावजूद रिलायंस जियो ने कुछ ही दिनों में लाइव स्ट्रीमिंग के लिए जरूरी बुनियादी ढांचा खड़ा कर लिया. बैंडविड्थ के लिए अमरनाथ जी के बेस कैंप बालटाल से अमरनाथ गुफा तक कई किलोमीटर का फाइबर केबल डाला गया है.

जियो के ग्राहकों के साथ अन्य यूजर्स भी अमरनाथ जी के दर्शनों का लाभ उठा सकेंगे. रिलायंस जियो ने जियोचैट पर 'अमरनाथ दर्शन चैनल' बनाया है. प्ले स्टोर्स पर मुफ्त में उपलब्ध जियोचैट ऐप के इस चैनल की मार्फत दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाला भक्त अब आसानी से बाबा बर्फानी के लाइव दर्शन कर सकेगा. श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड, जियोचैट के इस चैनल का इस्तेमाल अपने अनुयायियों को सूचना देने, लाइव आरती का समय बताने, दान पद्धति आदि का विवरण और प्रसाद की होम डिलीवरी आदि की जानकारी देने के लिए करेगा.

बम बम भोले की आराधना बिना म्यूजिक के तो संभव ही नहीं. भोले के भक्तों के लिए जियोसावन ने गानों, आरतियों, स्तुतियों और भजनों से भरपूर 'चलो-अमरनाथ' नाम से एक प्ले लिस्ट बनायी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें