1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. after 59 chinese apps ban in india experts expect cyber attacks from china may increase alert mode on

Digital Strike से तिलमिला कर भारत पर साइबर अटैक कर सकता है चीन, सरकार अलर्ट मोड पर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
govt increased a nationwide alert and stepped up monitoring as intelligence agencies prepare for intensified cybersecurity attacks from China
govt increased a nationwide alert and stepped up monitoring as intelligence agencies prepare for intensified cybersecurity attacks from China
file photo

Cyber Attacks From China, भारत चीन सीमा तनाव को लेकर देश में उभरी चीन विरोधी लहर और सुरक्षा कारणों से भारत सरकार ने हाल ही में 59 चाइनीज ऐप्स को बैन किया है और इसके बाद से ही चीन की ओर से साइबर अटैक किये जाने की आशंका जतायी जा रही है.

इसे देखते हुए देशभर में अलर्ट के साथ-साथ इंटेलिजेंस एजेंसी की ओर से मॉनीटरिंग तेज कर दी गई है. साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐप्स को बैन करना केवल एक शुरुआत है और इससे भड़का चीन बदले में भारत की साइबर इंडस्ट्री को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है.

टाइम्स ने एक सीनियर गवर्मेंट ऑफिशियल के हवाले से एक खबर प्रकाशित की है, उसके अनुसार लगभग सभी सेक्टर्स में पहले से बेहतर मॉनीटरिंग की जा रही है. इसके अलावा पावर, टेलीकॉम और फाइनेंशियल सर्विसेज से जुड़े सेक्टर्स का चाइनीज इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ाव होने के चलते उन्हें भी अलर्ट मोड पर रखा गया है.

ऑफिशियल ने कहा, कई साल से हमने चीन को क्रिटिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश की अनुमति दे रखी थी, ऐसे में उन नेटवर्क्स तक चीन की पहुंच है. इनमें कम्युनिकेशंस, पावर के अलावा फाइनेंशियल सेक्टर भी शामिल है.

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की मानें, तो रिमोट लोकेशंस से चीन भारत के इन नेटवर्क्स पर साइबर अटैक कर सकता है, इसे लेकर अलर्ट रहने की सलाह दी गई है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सरकार उन कंपनियों पर फोकस करेगी जिनमें चाइनीज इन्वेस्टर्स की ओर से फंडिंग की गई है और इनकी मॉनीटरिंग और सर्विलांस अलग-अलग स्तर पर किया जाएगा.

इसके अलावा सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में इस्तेमाल किये जा रहे चीन में बने सर्विलांस डिवाइस भी रडार पर हैं. बताते चलें कि चीन की ओर से पहले भी समय-समय पर डेटा माइनिंग के लिए अटैक किये जाते रहे हैं.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें