1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. affordable smartphone xiaomi redmi 9a emerges top selling android smartphone price features and specifications all you want to know rjv

सस्ता स्मार्टफोन : शाओमी का यह फोन दुनियाभर का बेस्ट सेलर, 7500 रुपये से कम में मिलते हैं धांसू फीचर्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
affordable smartphone xiaomi redmi 9a
affordable smartphone xiaomi redmi 9a
mi

Apple, Samsung और OnePlus देश में जानेमाने स्मार्टफोन ब्रांड्स हैं, लेकिन इन सबको पीछे छोड़ते हुए Xiaomi के एक किफायती फोन Redmi 9A ने देश में अपनी एक अलग ही जगह बना ली है. Xiaomi का Redmi 9A इस साल की पहली तिमाही में (Q1-2021) सबसे ज्यादा बिकने वाला एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Highest selling Android smartphone) बन गया है. शाओमी ने पिछले साल रेडमी 9ए को भारत में 'देश का स्मार्टफोन' की टैगलाइन के साथ लॉन्च किया था.

काउंटरपॉइंट रिसर्च ग्लोबल हैंडसेट मॉडल ट्रैकर (Counterpoint Research Global Handset Model Tracker) के रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, 2021 की पहली तिमाही में Redmi 9A की बिक्री सबसे ज्यादा हुई है. इसी के दम पर स्मार्टफोन मेकर कंपनी शाओमी (Xiaomi) ने सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने की लिस्ट में ऊंचा मुकाम पाया है.

Redmi 9A की सबसे ज्यादा बिक्री चीन और भारत में हुई. वहीं, Redmi के इस फोन ने साउथ ईस्ट एशियाई मार्केट में भी बढ़िया परफॉर्म किया, जिसके चलते शाओमी की ग्लोबल मार्केट में 150 डॉलर (लगभग 11,000 रुपये) वाले प्राइस बैंड में जगह बनी रही.

शाओमी ने इस सेगमेंट में 19 पर्सेंट मार्केट शेयर हासिल किया. वहीं, Redmi 9A, Redmi 9 और Redmi Note 9 के मजबूत प्रदर्शन की वजह से भी Xiaomi को अपनी जगह बनाने में मदद मिली. वहीं, रेवेन्यू कमाने के मामले में Samsung Galaxy S21 Ultra 5G आगे रहा.

Xiaomi Global के VP मनु कुमार जैन ने ट्वीट के जरिये यह बात शेयर की है कि कंपनी ने Q1 2021 में भारत में सबसे अधिक स्मार्टफोन बेचे हैं, जिससे यह लगातार 15वीं तिमाही बन गई जिसमें Xiaomi देश में अग्रणी रही. जैन ने एक आईडीसी रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि Xiaomi ने भारत में 27.2 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की है. इसके अलावा, Xiaomi ने घोषणा की कि उसने वैश्विक स्तर पर Mi 11, Mi 11 Pro और Mi 11 Ultra की 3 मिलियन से अधिक यूनिट्स को सेल किया है.

Xiaomi Redmi 9A की कीमत और खूबियां

Xiaomi Redmi 9A के 2जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 6,799 रुपये है. वहीं, फोन का 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 7,499 रुपये है. इस फोन में HD+ रिजॉल्यूशन वाला 6.53 inch IPS LCD डिस्प्ले दिया गया है. फोन का ऐस्पेक्ट रेशियो 20:9 है. यह डिवाइस MediaTek Helio G25 ऑक्टा कोर चिपसेट के साथ आता है.

फोन को MIUI 12 के साथ पेश किया गया है, जो एंड्रॉयड 10 ओएस आउट ऑफ द बॉक्स के साथ आता है. फोन के बैक में 13 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा दिया गया है. सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 5 मेगापिक्सल का कैमरा है. फोन को पावर देने के लिए इसमें 5,000mAh बैटरी दी गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें