1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. siliguri
  5. if not registered in voter list you cant vote final voter list will be published on 15 january for west bengal chunav 2021 mtj

Bengal Chunav 2021: मतदाता सूची में नहीं है नाम, तो नहीं कर पायेंगे मतदान, 15 जनवरी को जारी होगा अंतिम वोटर लिस्ट

पश्चिम बंगाल में वर्ष 2021 के चुनाव अपने तय समय पर होंगे. इसकी तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं. मतदाता सूची तैयार हो गयी है. अंतिम मतदाता सूची 15 जनवरी को प्रकाशित की जायेगी. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने यह जानकारी दी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मतदाता सूची में नहीं है नाम, तो नहीं कर पायेंगे मतदान, 15 जनवरी को जारी होगा अंतिम वोटर लिस्ट.
मतदाता सूची में नहीं है नाम, तो नहीं कर पायेंगे मतदान, 15 जनवरी को जारी होगा अंतिम वोटर लिस्ट.
Prabhat Khabar

जलपाईगुड़ी : पश्चिम बंगाल में वर्ष 2021 के चुनाव अपने तय समय पर होंगे. इसकी तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं. मतदाता सूची तैयार हो गयी है. अंतिम मतदाता सूची 15 जनवरी को प्रकाशित की जायेगी. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने यह जानकारी दी है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब ने कहा कि राज्य में मतदाता सूची में संक्षिप्त संशोधन चल रहा है. राज्य में अप्रैल-मई 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं. उन्होंने कहा, ‘राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम मतदाता सूची 15 जनवरी को प्रकाशित की जायेगी.’

आफताब ने बताया कि उन्होंने चुनावी तैयारियों को लेकर उत्तर बंगाल के 5 जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में अलीपुरद्वार, कूचबिहार, दार्जीलिंग, जलपाईगुड़ी और कलिम्पोंग के जिला मजिस्ट्रेट और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

इस अवसर पर आफताब ने बताया कि अप्रैल-मई, 2021 में नयी एवं संशोधित मतदाता सूची के आधार पर ही विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होंगे. चुनाव आयोग इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है.

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में अभी तृणमूल कांग्रेस की सरकार है. वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस ने 294 सीट वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा की 211 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

दूसरे स्थान पर कांग्रेस रही थी, जिसे कुल 40 सीटें मिलीं थीं. राज्य में 34 साल तक लगातार शासन करने वाले वामदलों को सिर्फ 32 सीटों पर जीत मिली थी. गोरखा जनमुक्ति मोर्चा ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि एक निर्दलीय उम्मीदवार भी विधानसभा पहुंचा था.

वर्ष 2019 के आम चुनाव में पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी ने 18 सीटें जीतकर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को जबर्दस्त झटका दिया था. तृणमूल कांग्रेस महज 22 सीटें जीत पायी, जबकि कांग्रेस के खाते में 2 सीट गयी थी.

लोकसभा चुनाव में मिली जबर्दस्त सफलता से उत्साहित भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में ममता बनर्जी सरकार को उखाड़ फेंकने पर आमादा है. पार्टी ने राज्य की सत्ता पर काबिज होने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें