1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta university will organise online exams for final semester students of graduation and post graduation mtj

कलकत्ता विश्वविद्यालय में ऑनलाइन होंगी स्नातक व पीजी की फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
स्नातक और स्नातकोत्तर के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा अगस्त में
स्नातक और स्नातकोत्तर के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा अगस्त में
Prabhat Khabar

कोलकाता: कलकत्ता विश्वविद्यालय (सीयू) पिछले साल की तरह इस बार भी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित करेगा. परीक्षा कार्यक्रम की अधिसूचना शीघ्र ही विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट caluniv.ac.in पर जारी की जायेगी.

विश्वविद्यालय ने संबद्ध कॉलेजों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश भेजकर परीक्षा प्रक्रिया शुरू कर दी है. स्नातक पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा अगस्त के दूसरे सप्ताह और स्नातकोत्तर के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा अगस्त के अंतिम सप्ताह में होगी.

यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार देवाशीष दास ने बताया कि यह फैसला लिया गया है कि छात्र अपने घर से ऑनलाइन मोड में परीक्षा देंगे. प्रश्नपत्र यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड किये जायेंगे. वहां से प्रश्नपत्र डाउनलोड कर उत्तर पत्रक इमेल के जरिये विद्यार्थियों को भेजना होगा.

कलकत्ता विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को 31 जुलाई तक अपने आंतरिक मूल्यांकन और अन्य परीक्षाएं आयोजित करने का निर्देश दिया है. स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं समाप्त होने के बाद नये छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी.

हालांकि, अभी तक यूनिवर्सिटी की ओर से यह चर्चा नहीं की गयी है कि स्नातक और स्नातकोत्तर की दाखिला प्रक्रिया कैसे होगी. विभिन्न कॉलेजों ने पहले ही स्नातक प्रवेश प्रक्रिया पर फैसला कर लिया है. कोलकाता और उपनगरों के कई कॉलेजों ने स्नातक में प्रवेश के लिए छात्रों के विषय-आधारित इंटरव्यू लेने की योजना बनायी है.

कलकत्ता विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं 150 से अधिक कॉलेज

कलकत्ता विश्वविद्यालय एशिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है और इसकी स्थापना 24 जनवरी, 1857 में हुई थी. पश्चिम बंगाल में 150 से अधिक कॉलेज कलकत्ता यूनिवर्सिटी से जुड़े हुए हैं. सभी कॉलेज, यूनिवर्सिटी की गाइडलाइंस के अनुसार ही दाखिला देंगे. लेकिन, विषय अनुसार विद्यार्थियों का चयन कॉलेज अपने स्तर पर अंकों के आधार पर व इंटरव्यू लेकर ही करेंगे, जिससे छात्र की विषय-विशेष में ज्ञान का अंदाजा लगाया जा सके.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें