1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. asansol
  5. durga puja 2020 no need to visit the puja pandal in asansol due to korena infection police will conduct virtual worship smj

कोराेना संक्रमण के कारण आसनसोल में पूजा पंडाल जाने की जरूरत नहीं, पुलिस करायेगी वर्चुअल दर्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal news : दुर्गा पूजा पंडाल के वर्चुअल उद्घाटन में दीप प्रज्ज्वलित करते अधिकारी व पूजा समिति के सदस्य.
Bengal news : दुर्गा पूजा पंडाल के वर्चुअल उद्घाटन में दीप प्रज्ज्वलित करते अधिकारी व पूजा समिति के सदस्य.
प्रभात खबर.

Durga Puja 2020, Asansol news : आसनसोल : कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूजा पंडाल और सड़कों पर भीड़ को कुछ कम करने के उद्देश्य से बंगाल पुलिस ने आसनसोल जिले में एक विशेष पहल की है. इस बार पूजा पंडाल तक जिले के वृद्ध, विधवा, अनाथ आश्रम और चाइल्ड लाइन सेंटर में रहने वाले लोगों को वर्चुअल पूजा परिक्रमा कराने की तैयार की है.

मुख्यमंत्री ने किया पूजा पंडाल का वर्चुअल उद्घाटन

आसनसोल जिले में पहली बार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने गुरुवार को 9 दुर्गापूजा पंडालों का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया. वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के उद्घाटन करते ही महिलाओं ने शंख बजाकर उनका स्वागत किया. पुलिस आयुक्त और जिला शासक के साथ समाजसेविका सुलोचना घटक और अन्य महिलाओं ने दीप प्रज्ज्वलित किया. इस दौरान मुख्यमंत्री का वर्चुअल संदेश सभी ने सुना.

इस दौरान पुलिस आयुक्त श्री जैन ने लोगों से अपील किया कि पूजा पंडालों में भीड़ न जुटने दें. भीड़ से कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने की संभावना प्रबल है. कोरोना काल में सभी लोगों ने सुरक्षा का विशेष ध्यान रखते हुए अनेक पर्व का पालन किया. दुर्गापूजा में भी सरकारी सभी नियमों का पालन अवश्य करें. खुद के साथ दूसरों को सुरक्षित रखने से पर्व का असली आनंद मिलेगा. जिला शासक ने भी लोगों से सरकारी नियमों को पालन करते हुए त्यौहार मनाने की अपील की. दोनों अधिकारियों ने सभी को दुर्गापूजा की शुभकामनाएं दी. इस कार्यक्रम को लेकर लोगों का उत्साह चरम पर रहा.

आसनसोल अपकार गार्डेन सार्वजनिक दुर्गापूजा कमेटी के पंडाल का वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम में आयुक्त सुकेश कुमार जैन, जिला शासक पूर्णेन्दु कुमार माजी, राज्य के श्रम, विधि व न्याय मंत्री मलय घटक की पत्नी एवं समाजसेविका सुलोचना घटक, आसनसोल नगर निगम में बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स के सदस्य अभिजीत घटक, पूजा कमेटी के अध्यक्ष सिद्धार्थ राय, सचिव प्रसेनजित कुमार दत्ता, कमेटी के अन्य सदस्य और स्थानीय लोग भी उपस्थित थे.

घरों में होगा वर्चुअल दर्शन

आश्रम में रहने वालों को प्रतिवर्ष पुलिस और कुछ गैर सरकारी संस्थाएं बसों में बैठाकर पूजा परिक्रमा कराती थी. लेकिन, इस बार परिस्थिति बिल्कुल अलग होने के कारण कमिश्नरेट पुलिस ने उन्हें आश्रम में ही वर्चुअल पूजा परिक्रमा कराने की योजना तैयार की है. पुलिस आयुक्त सुकेश कुमार जैन ने बताया कि आश्रम में रहने वालों की सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें वर्चुअल पूजा परिक्रमा कराने का निर्णय लिया गया है.

मालूम हो कि दुर्गापूजा के दौरान कमिश्नरेट पुलिस नमन परियोजना के तहत प्रतिवर्ष सीनियर सिटीजन को पूजा परिक्रमा कराती है. कुछ गैर सरकारी संस्थाएं और कुछ सामाजिक संगठनें विभिन्न आश्रमों में रहने वालों को दुर्गापूजा का परिक्रमा कराती है. कोरोना को लेकर इसबार परिस्थिति बिल्कुल अलग है. पूजा के दौरान ज्यादा भीड़ होने से कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका जताई गयी है. ऐसे में इन्हें पूजा परिक्रमा करवाकर खतरे में डालने की संभावना को पुलिस ने समाप्त कर दिया. कमिश्नरेट पुलिस ने इनलोगों को आश्रम में ही वर्चुअल पूजा परिक्रमा करान की तैयारी शुरू कर दी है.

पुलिस आयुक्त श्री जैन ने कहा कि जिले में जितने भी बाल, वृद्ध, महिला और विधवाओं के रहने के लिए आश्रम या केंद्र है, सभी में सप्तमी से दसमी तक बड़े पर्दे पर वर्चुअल पूजा परिक्रमा कराया जायेगा. प्राथमिक स्तर पर इसका कार्य गुरुवार से शुरू कर दिया गया है. सभी थाना प्रभारियों को उनके क्षेत्र के आश्रम या केंद्रों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया है. जिले के सभी दुर्गापूजा आयोजन का वीडियो रिकार्डिंग करके आश्रम में प्रोजेक्टर के जरिये बड़े पर्दे पर दिखाया जायेगा. कुछ आश्रम में लाइव पूजा परिक्रमा दिखाने की भी तैयारी की जा रही है. पुलिस अधिकारी एवं कर्मी इस दौरान आश्रम में रहने वालों को मिठाई भेंटकर खुशियां भी बाटेंगे. वर्चुअल पूजा परिक्रमा से आश्रम में रहने वालों को जिले के सभी पूजा के दर्शन भी हो जायेंगे और वे सुरक्षित भी रहेंगे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें