26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ढोल-नगाड़े बजने से उत्सव का माहौल

आसनसोल : नवनिर्वाचित पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह के लिये प्रशासन ने काफी तैयारी की थी. तृणमूल ने भी पार्षदों के स्वागत के लिये तैयारी की थी. नवनिर्वाचित पार्षदों तथा तृणमूल की भारी सफलता के कारण समर्थकों में काफी उल्लास था. पार्षदों के स्वागत के लिये ढ़ोल-नगाड़े की धुन बजने के कारण पूरा रवींद्र भवन […]

आसनसोल : नवनिर्वाचित पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह के लिये प्रशासन ने काफी तैयारी की थी. तृणमूल ने भी पार्षदों के स्वागत के लिये तैयारी की थी. नवनिर्वाचित पार्षदों तथा तृणमूल की भारी सफलता के कारण समर्थकों में काफी उल्लास था.
पार्षदों के स्वागत के लिये ढ़ोल-नगाड़े की धुन बजने के कारण पूरा रवींद्र भवन परिसर गूंजता रहा. जिससे पूरे इलाके में उत्सव का माहौल रहा. आसनसोल शिल्पांचल जिलाध्यक्ष वी शिवदासन उर्फ दासू के नेतृत्व में नवनिर्वाचित तृणमूल पार्षदों का स्वागत किया गया. टीएमसीपी तथा टीएमसी कर्मियों ने तृणमूल पार्षदों को उत्तरिका तथा गुलाब फूल देकर स्वागत किया व शुभकामना दी.
40 मिनट में समाप्त हो गया शपथ पाठ
10-10 की संख्या में नवनिर्वाचित पार्षदों को शपथ पाठ कराया गया. जिसके कारण काफी कम समय में शपथ पाठ समारोह समाप्त हो गया. शपथ पाठ सुबह 11 बजकर 40 मिनट में आरंभ हुआ. इस दौरान वार्ड संख्या 31 से वार्ड संख्या 40 के नवनिर्वाचित पार्षदों की कतार में नगर निगम के नवनियुक्त मेयर जितेंद्र तिवारी ने सुबह 11 बजकर 54 मिनट में शपथ पाठ किया. मंच पर आसनसोल दक्षिण के विधायक व वार्ड 83 के पार्षद तापस बनर्जी दोपहर सवा 12 बजे उपस्थित हुए. अंत में वार्ड सख्या 101 से 106 के नवनिर्वाचित पार्षदों द्वारा शपथ पाठ किये जाने के पश्चात अंत में तापस बनर्जी ने शपथ पाठ किया. शपथ पाठ सुबह 11 बजकर 40 मिनट में आरंभ होकर दोपहर 12 बजकर 20 मिनट में समाप्त हुआ. जिससे कुल 40 मिनट के कम समय में 106 वार्डो के नवनियुक्त पार्षदों ने अपना शपथ पाठ कर पद व गोपनीयता की शपथ ली.
शपथ ग्रहण के बाद लगाये नारे
शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मंच से विभिन्न पार्टियों के समर्थन में नारे लगे. शपथ पाठ करने के पश्चात तृणमूल के कई नवनिर्वाचित पार्षदों ने मंच पर ही ‘तृणमूल कांग्रेस जिंदाबाद’ तथा ‘ममता बनर्जी जिंदाबाद’ के नारे लगाये. भाजपा के भी कई पार्षदों ने इसका अनुसरण किया. पार्षदों के शपथ ग्रहण के समय भी रवींद्र हॉल में मौजूद उनके समर्थकों ने जम कर नारेबाजी की. मलय घटक, तापस बनर्जी, जितेंद्र तिवारी, अभिजीत चटर्जी, सोहराब अली, बबिता दास आदि के समर्थन में सबसे अधिक नारे लगे. मंच से पार्षदों के हटते ही उनके समर्थक चुप हो जाते थे.
मेयर ने ली बांग्ला में शपथ, हिंदीभाषियों में निराशा
नामित मेयर श्री तिवारी ने बांग्ला भाषा में शपथ ग्रहण किया. इससे हिंदी भाषी पार्टी कर्मियों व समर्थकों में गहरी निराशा हुई. काफी देर तक इस पर तीखी प्रतिक्रिया होती रही. उनका कहना था कि मुख्यमंत्री व तृणमूल सुप्रिमो ममता बनर्जी ने मेयर पद पर उन्हें नामित करते हुए स्पष्ट कहा था कि हिंदीभाषी मतदाताओं की बड़ी संख्या में मौजूदगी के कारण हिंदीभाषी श्री तिवारी को मेयर बनाने का निर्णय पार्टी नेतृत्व ने लिया है. इसके बाद क्षेत्र से सभी हिंदीभाषियों को काफी खुशी हुई थी. चाहे वे किसी भी पार्टी या संस्था से क्यों न जुड़े हो.
उन्हें लगा था कि पहली बार उनकी पहचान को सम्मान मिला है. मातृभाषा व राष्ट्रभाषा पहचान से जुड़ी होती है. यदि वे हिंदी में शपथ ग्रहण करते तो हिंदीभाषियों की खुशी दोगुनी हो जाती. उन्होंने इस तर्ख को भी खारिज कर दिया कि असनसोल मिश्रित भाषा, संस्कृति व धर्मावलंबियों का शहर है.
उन्होंने कहा कि अपनी भाषा को सम्मान देने का अर्थ यह नहीं होता कि वक्ता किसी अन्य भाषा का अनादर कर रहा है. भारत की क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की प्रशंसा का अर्थ यह नहीं है कि वक्ता किसी अन्य खिलाड़ी की अलोचना कर रहा है. अधिसंख्य पार्षदों ने अपनी-अपनी मातृभाषा में शपथ ग्रहण किया.
पेयजल संकट समाधान करना प्राथमिकता : मेयर
नवनियुक्त मेयर जितेंद्र तिवारी ने कहा कि तृणमूल सुप्रिमो सह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आसनसोल नगर निगम के मेयर के लिए उनके नाम की घोषणा करने के साथ जनता की सेवा करने का निर्देश दिया था. उन्होंने कहा कि आसनसोल नगर निगम के वार्डो में व्याप्त पेयजल की समस्या का समाधान करना उनकी पहली प्राथमिकता है.
इस समस्या का समाधान करने के लिये पूरा जोर लगाया जायेगा. जबकि पूर्व मेयर तापस बनर्जी द्वारा पिछले बोर्ड में काफी विकास कार्य करने के साथ पेयजल की समस्या का समाधान करने के लिये काफी प्रयास किया गया था. नगर निगम के वार्डो में विकास की धारा को तेज करने के साथ जनता को नगर निगम द्वारा सुविधा को बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा. उन्होंने कहा कि उन्होंने निगम के अधिकारियों से बात की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें