31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संसदीय चुनाव की बजी रणभेरी, आसनसोल, बर्दवान-दुर्गापुर में 29 अप्रैल को चुनाव

नौ तक नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि, 12 तक वापसी संभव चौथे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी होगी दो अप्रैल को भाजपा ने बनाया बाबुल को प्रत्याशी, तृणमूल, माकपा, कांग्रेस में वेटिंग आसनसोल : आसनसोल तथा बर्दवान-दुर्गापुर संसदीय क्षेत्र में चुनाव चौथे चरण में आगामी 29 अप्रैल को होगा. इसके लिए दो […]

  • नौ तक नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि, 12 तक वापसी संभव
  • चौथे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी होगी दो अप्रैल को
  • भाजपा ने बनाया बाबुल को प्रत्याशी, तृणमूल, माकपा, कांग्रेस में वेटिंग
आसनसोल : आसनसोल तथा बर्दवान-दुर्गापुर संसदीय क्षेत्र में चुनाव चौथे चरण में आगामी 29 अप्रैल को होगा. इसके लिए दो अप्रैल को चुनावी अधिसूचना जारी होगी तथा 23 मई को मतगणना होगी. इसके साथ ही पूरे जिले में शिलान्यास तथा उद्घाटन समारोहों पर रोक लग गई है.
चुनाव आयोग ने राज्य की 42 संसदीय सीटों पर सात चरणों में चुनाव कराने का निर्णय लिया है. आसनसोल तथा बर्दवान-दुर्गापुर संसदीय क्षेत्रों में चौथे चरण में मतदान होगा.
इसके लिए दो अप्रैल को चुनावी अधिसूचना जारी की जायेगी. नामांकन की अंतिम तिथि नौ अप्रैल होगी, जबकि 10 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी. 12 अप्रैल को नामांकन वापस लिये जा सकेंगे.
इसके साथ ही इन दोनों क्षेत्रों में चुनावी समर की शंखनाद हो गई है. आसनसोल संसदीय क्षेत्र से अभी तक सिर्फ भाजपा ने अपना प्रत्याशी घोषित किया है. निवर्त्तमान सांसद बाबुल सुप्रिय ही उम्मीदवार बनाये गये हैं.
तृणमूल प्रत्याशी को घोषणा नहीं की गई है. लेकिन इस संसदीय क्षेत्र में हिंदीभाषी मतदाताओं की निर्णायक भूमिका को देखते हुए किसी हिंदीभाषी को ही प्रत्याशी बनाये जाने की संभावना है. आगामी 13-14 मार्च तक प्रत्याशी घोषित होने की संभावना है. पिछले संसदीय चुनाव में श्रमिक नेत्री दोला सेन तृणमूल की प्रत्याशी थी. वे दूसरे स्थान पर रही थी. वे इस समय राज्यसभा की सदस्य हैं. इस कारण वे उम्मीदवारी की रेस से बाहर हैं.
माकपा से पिछले चुनाव में वंशगोपाल चौधरी प्रत्याशी बने थे तथा तीसरे स्थान पर रहे थे. वाममोर्चा ने आगामी 13 मार्च को प्रत्याशी घोषित करने की घोषणा की है. हालांकि कांग्रेस के साथ उसके चुनावी तालमेल के प्रयास जारी है. श्री चौधरी इस वर्ष प्रत्याशी बनने के मूड में नहीं है.
इस कारण माकपा प्रत्याशी के रूप में पूर्व विधायक तथा पार्टी जिलासचिव गोरांग चटर्जी की मजबूत दावेदारी दिख रही है. कांग्रेस से पिछले चुनाव में इंद्राणी मिश्रा प्रत्याशी थी और चौथे स्थान पर रही थी. यदि वाममोर्चा के साथ तालमेल होता है तो संभवत: कांग्रेस यहां से प्रत्याशी नहीं भी दे सकती है.
प्रचार में नहीं होगा प्लास्टिक का इस्तेमाल
आसनसोल : चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों को पर्यावरण अनुकूल प्रचार सामग्रियों के उपयोग करने का निर्देश दिया है. आयोग के अनुसार पर्यावरण एवं मानव स्वास्थ्य हित में राजनीतिक दलों के प्रत्याशी को सिंगल यूज प्लास्टिक से निर्मित प्रचार सामग्रियों के इस्तेमाल करने के बजाय नेचुरल भेप्रिक्स, रिसाइकिल पेपर मेटेरियल व अन्य का उपयोग करने को कहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें