32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शिल्पांचल में मोहर्रम की तैयारियां शुरू, बन रहे कलात्मक ताजिये

दुर्गापुर : शिल्पांचल दुर्गापुर व इसके आसपास के इलाके मे शहादत के पर्व मोहर्रम की तैयारियां जोरशोर से चल रही है. नगर के विभिन्न मोहल्लों में ताजियादारों ने ताजियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया. शहीदाने कर्बला की याद में मनाये जाने वाले मोहर्रम को लेकर ताजियादार व अखाड़ेदारों ने तैयारी तेज कर दी […]

दुर्गापुर : शिल्पांचल दुर्गापुर व इसके आसपास के इलाके मे शहादत के पर्व मोहर्रम की तैयारियां जोरशोर से चल रही है. नगर के विभिन्न मोहल्लों में ताजियादारों ने ताजियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया. शहीदाने कर्बला की याद में मनाये जाने वाले मोहर्रम को लेकर ताजियादार व अखाड़ेदारों ने तैयारी तेज कर दी है. ताजियादार जहां अपने ताजियों को समय रहते आकर्षक ढंग से तैयार करने की कोशिश में जुटे हुए हैं तो उधर लकड़ी कला का रियाज भी जारी है.
इसके अलावा जलसों के माध्यम से उलेमा एकराम द्वारा लोगों को पर्व के महत्व से अवगत कराया जा रहा है. बताया जाता है कि पैगंबर-ए-इस्लाम हजरत मोहम्मद साहब(सल्ल.) के नवासे इमाम हुसैन की शहादत की याद में मनाए जाने वाला पर्व मोहर्रम 21 सितंबर को मनाया जायेगा जबकि इमाम चौक पर ताजियों को 20 सितंबर की रात में ही बिठाया जायेगा.
ऐसे में महज चार दिन का ही समय शेष रह जाने के चलते नगर सहित ग्रामीण अंचलों में स्थित मुस्लिम बाहुल्य मोहल्लों में इन दिनों तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. शहर के मस्जिद मोहल्ला,नईमनगर, कादा रोड, प्रांतिका, चंडीदास, अमराई सहित अन्य मुस्लिम बहुल इलाके में ताजियादार अपने ताजियों को खूबसूरत व आकर्षक ढंग से तैयार करने में जुटे हुए हैं. यहां तक की रात-रात भर लोग काम कर रहे हैं.
इसके साथ ही अखाड़ेदारों की ओर से फने सिपहगिरी के प्रदर्शन के लिए लकड़़ी कला का अभ्यास भी किया जा रहा है.
मोहर्रम को लेकर कई मोहल्लों में अखाडे़ खेले जा रहे हैं. मौलाना रफाकत हुसैन मिसवाही ने कहा कि अकीदतमंद हजरत इमाम हुसैन की याद में दस दिन रोजे रखेंगे तथा दसवें दिन योमे आसूरा पर विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन भी होंगे. मोहर्रम की सात तारीख की शाम अलम का जुलूस निकलेगा तथा मेहन्दी चढ़ाई जायेंगी. ताजिये मोहर्रम की नौ तारीख को निकलेंगे तथा 10 तारीख की शाम को ठण्डे किए जायेंगे.
मोहल्लों में ताजियों की चौकियों की साफ-सफाई का काम किया जा रहा है. शाम को चिराग रौशन किया जा रहा है. विभिन्न मोहल्ला कमेटियों ने मोहर्रम पर ताजिये दर्शन भीड़ नियंत्रण, प्रकाश व्यवस्था, साफ-सफाई, हलीम, शबील, हलवा, चाय वितरण की तैयारियां शुरु कर दी. मोहर्रम की दस तारीख की शाम को मोहर्रम का जुलूस निकलेगा, जो विभिन्न कर्बलाओं में पहुंचेगा. वहां ताजिये ठण्डे किये जायेंगे.
ताजियों में कलाकारों की श्रद्धा, अकीदत और कला का अद्भुत संगम आ रहा नजर
मोहर्रम को लेकर तैयार हो रहे कलात्मक ताजियों में कलाकारों की श्रद्धा, अकीदत और कला का अद्भुत संगम नजर आ रहा है. कई दिनों से कलाकार दिन-रात ताजियों को कलात्मक रूप देने में जुटे हैं. ताजियों को मुगलकला, उस्ताकला सहित देशी कला से सजाया जा रहा है. लकड़ी, गत्ता, कागज से तैयार कर कलात्मक एवं बारीक कारीगरी का काम ताजियों पर किया जा रहा है.
इस बाबत मुस्लिम फैजे-आम मुहर्रम कमेटी के मोहम्मद अंजर अहमद ने बताया कि कलात्मक ताजियों को बनाने में रात दिन एक कर रखा है. कलाकारों की श्रद्धा, अकीदत और कला का अद्धभुत संगम नजर आ रहा है. कई दिनों से कलाकार दिन-रात ताजियों को कलात्मक रूप देने में जुटे हुये हैं. जैसे-जैसे मुहर्रम पर्व नजदीक रहा है, सभी अखाड़ा कमेटी व्यापक रूप से तैयारी में जुट गई है.
गांव मोहल्ला में मुहर्रम के झंडे तथा ताजिया निर्माण किया जा रहा है. विभिन्न अखाड़ा में तलवार, लाठी के खेलों का प्रदर्शन पिछले कई दिनों से नौजवानों द्वारा किया जा रहा है. मौके पर बच्चें, युवा के साथ साथ बुजुर्गों भी करतब दिखाने से पीछे नहीं है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें