लगातार हो रही बारिश ने बिगाड़ी शहरी, ग्रामीण इलाकों की सूरत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दुर्गापुर : लगातार बारिश के कारण दुर्गापुर व इसके आस-पास के ग्रामीण इलाकों में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. शहरी व ग्रामीण इलाके में जल निकासी की व्यवस्था पर ही सवाल उठने लगे हैं. दुर्गापुर के मेनगेट बाजार, कादारोड मोड़, प्रान्तिका, स्टेशन इलाका, सिटी सेंटर के बस पड़ाव सहित कई इलाकों में सड़कों पर जलजमाव होने से राहगीरों को परेशान देखा जा रहा है. खासकर पैदल चलने वालों तथा मोटरसाइकिल सवारों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. तेज गति से आने-जाने वाले वाहनों से गंदे पानी के छींटे सड़क के किनारे पैदल चल रहे लोगों को भिंगो दे रे हैं. ऐसे में लोगों के कपड़े गंदे हो जा रहे हैं. जलजमाव वाले स्थान पर सड़क में गड्ढे हो गये हैं.
ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही के कारण लोग दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं. राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने अंडरपास के समीप इलाके में पानी बरसते ही पानी जम जा रहा है. दुर्गापुर की हृदयस्थली सिटी सेंटर के आवासीय इलाके में जलजमाव की स्थिति देखी गई. जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण जमे हुए पानी के कारण स्थानीय लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. स्थानीय िनवािसयों का आरोप है कि इलाके में निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने से बारिश होते ही सड़कों पर पानी बहने लगता है.
इलाके में भूमिगत नाली बने होने के कारण सड़कों का पानी निकलने में काफी समय लग जाता है. नगर प्रशासन इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. दूसरी ओर, शहर के आस-पास के ग्रामीण इलाकों में विभिन्न मुख्य मार्गों पर और मुहल्लों में जगह-जगह पानी जमा हो गया है. लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. कई स्थानों पर नालियां सड़क पर बहने लगी है. इस कारण लोगों को बदबू भरे पानी से होकर गुजरने को विवश होना पड़ रहा है. ग्राम पंचायत प्रशासन इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है.
पानागढ़ में बारिश के कारण जलजमाव
पानागढ़. मानसूनी बारिश के कारण पानागढ़ के विभिन्न इलाकों में जलजमाव के कारण स्थानीय लोगों की परेशानी बढ़ गई है. मुख्य रूप से न्यू मॉडल स्कूल जाने वाले कच्चे रास्ते में जलजमाव देखा गया.
उक्त स्कूल के अलावेवा हिंदी स्कूल आदि जगहों पर जाने वाले लोगों और स्टूडेंट्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसके अलावा पानागढ़ बाजार सब्जी मार्केट, रेलपार, माधव माठ कांकसा के विभिन्न इलाको में जलजमाव के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. स्थानीय िनवािसयों का आरोप है िक स्थानीय पंचायत और प्रशासन को बताने के बाद भी समस्या का हल होते नहीं दिख रहा है. अनुरागपुर में तो सड़क की जर्जर अवस्था के कारण लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है.
कांकसा ग्राम पंचायत प्रधान निर्मल कौर का कहना है कि जिन इलाकों से स्थानीय पंचायत सदस्य समस्या को उठा रहे हैं, वहां त्वारित कार्रवाई की जा रही है. 100 दिन काम के मज़दूरों को लगाकर इलाके के समस्त ड्रेनों की सफाई करायी जा रही है ताकि बरसात में कोई दिक्कत लोगों को न हो तथा निकासी व्यवस्था सुचारू रहे.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें