1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. archaeological survey department will form new circle in raiganj bengal union culture minister prahlad patel announced

बंगाल के रायगंज में पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग का बनेगा नया सर्किल, केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने की घोषणा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने देश में पुरातत्व विभाग का सात नया सर्किल बनाने की घोषणा की है. इसमें पश्चिम बंगाल का रायगंज शामिल है.
केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने देश में पुरातत्व विभाग का सात नया सर्किल बनाने की घोषणा की है. इसमें पश्चिम बंगाल का रायगंज शामिल है.
Twitter

कोलकाता : केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने देश में पुरातत्व विभाग का सात नया सर्किल बनाने की घोषणा की है. इसमें पश्चिम बंगाल का रायगंज शामिल है. केंद्रीय संस्कृति व पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने एक ट्वीट मैसेज में इसकी घोषणा की. श्री पटेल ने कहा : पुरातत्विक स्मारकों के संरक्षण, पंजीयन, पुराशेषों को स्वघोषणा के साथ पंजीकृत करने के अभियान को बल देने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश को सफल बनाने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने पुरातत्व विभाग के नये सर्किल को घोषित किया है.

मध्यप्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडू व पश्चिम बंगाल में नया सर्किल गठन किया है. रायगंज की सांसद व केंद्रीय महिला व बाल कल्याण मामलों की मंत्री देवश्री चौधरी ने प्रधानमंत्री श्री मोदी व संस्कृति मंत्री श्री पटेल को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे उत्तर बंगाल के पुरातात्विक स्थानों को नयी पहचान मिलेगी.

उन्होंने कहा कि कोलकाता में पुरातात्विक सर्वेक्षण सर्किल था, लेकिन अब उत्तर बंगाल में नया सर्किल होने से उत्तर पूर्वी भारत, उत्तर बंग, त्रिपुरा सहित उत्तर पूर्वी राज्यों में पुरातात्विक शोध व उत्खनन को बढ़ावा मिलेगा और वर्षों से भूमि के अंदर छिपे ऐतिहासिक विरासत को फिर से नयी पहचान मिलेगी. उन्होंने कहा कि उत्तर बंगाल व उत्तर पूर्वी भारत में अगणित ऐतिहासिक मंदिर व पुरातात्विक स्थल हैं. नया सर्किल बनने से उन्हें फिर से नयी पहचान मिलेगी.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें