झाड़-फूंक के नाम पर महिला की पिटाई

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

भारतीय विज्ञान व युक्तिवादी समिति ने थाने में दर्ज करायी शिकायत

उत्तर 24 परगना के गाइघाटा इलाके की है घटना
कोलकाता : उत्तर 24 परगना जिले के गाइघाटा थाना अंतर्गत बकचर इलाके में झाड़-फूंक के नाम पर ओझा द्वारा एक महिला की पिटाई करने का मामला सामने आया है. आरोपी ओझा के खिलाफ गाइघाटा थाने में शिकायत दर्ज करायी गयी है. उसका नाम शुकदेव मंडल है. सूत्रों के मुताबिक, पीड़ित महिला का नाम स्वर्णाली मंडल है.
गुरुवार की रात महिला गाइघाटा के जलेश्वर में अपने परिवार के साथ एक शादी समारोह में गयी थी. समारोह से लौटते समय रास्ते में वह अजीब हरकतें करने लगी और गाड़ी से उतर कर बार-बार वह पास के बांसबगान की ओर जाने की कोशिश कर रही थी. किसी तरह परिजन उसे घर ले आये और दूसरे दिन भूत-प्रेत की आशंका के मद्देनजर उन्होंने झाड़-फूंक के लिए एक ओझा को बुलाया.
आरोप है कि ओझा ने झाड़-फूंक के नाम पर महिला की झाड़ू और लाठी से जमकर पिटाई की. लात से भी मारा-पीटा गया. जिससे वह अचेत हो गयी थी और काफी देर बाद उसे होश आया. शनिवार सुबह फिर उसी तरह की हरकतें करने लगी. इधर घटना की सूचना पाकर मौके पर भारतीय विज्ञान व युक्तिवादी समिति की टीम पहुंची और आरोपी ओझा के खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज करायी.
संस्था के अध्यक्ष प्रबीर घोष ने बताया कि यह एक तरह की मानसिक बीमारी है और मनोवैज्ञानिक तरीके से इसका इलाज संभव है, लेकिन जिस तरह से अंधविश्वास के कारण आज भी लोग ओझा और तांत्रिक की गिरफ्त में आ जाते हैं, वह बेहद खतरनाक है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें