19.7 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Breaking News Live: डॉ. ऋतु करीधल श्रीवास्तव और नवीन तिवारी को मिला उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान

UP Breaking News Live Updates: यूपी में अयोध्या राम मंदिर, राजनीति (Politics News) शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News) और क्राइम (Crime News) से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए प्रभात खबर (Prabhat Khabar) के साथ. यहां आपको यूपी (UP) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट सबसे पहले मिलेगी.

लाइव अपडेट

डॉ. ऋतु करीधल श्रीवास्तव और नवीन तिवारी को मिला उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान

यूपी दिवस के मौके पर सीएम योगी ने लखनऊ की रहने वाली वैज्ञानिक डॉ. ऋतु करीधल श्रीवास्तव और कानुपर के नवीन तिवारी को उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान सम्मानित किया. डॉ. ऋतु ने भारत के मार्स से ऑर्बिटर मिशन और चंद्रायन के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वह इस मिशन की उप संचालन निदेशक भी थीं. डॉ. ऋतु 1997 से इसरो के लिए काम कर रही हैं.

वहीं नवीन तिवारी ने दुनिया में सबसे बड़ा स्वतंत्र मोबाइल एडटेक प्लेटफॉर्म स्थापित किया है, जो उत्तर प्रदेश और भारत के स्थानीय व्यवसायों को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों से जोड़ता है. उनका लॉक स्क्रीन सॉफ़्टवेयर वैश्विक स्तर पर 40 करोड़ से अधिक स्मार्टफोन पर मौजूद है. उद्यमी नवीन ने भारत को विश्व मंच पर स्थापित करने के साथ ही 26 देशों में उपस्थिति दर्ज की है. साथ 3000 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार दिया जबकि हजारों लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार दिया है.

Up Breaking News Live: डॉ. ऋतु करीधल श्रीवास्तव और नवीन तिवारी को मिला उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान
Up breaking news live: डॉ. ऋतु करीधल श्रीवास्तव और नवीन तिवारी को मिला उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान 1

ज्ञानवापी केस में हाईकोर्ट का फैसला, दोनों पक्षकारों को सर्टिफाइड कॉपी देने की सहमति बनी

इलाहाबाद हाईकौर्ट ने ज्ञानवापी सर्वे मामले में दोनों पक्षों को सर्टिफाइड कॉपी उपलब्ध कराने पर सहमति बनी हैं. हिंदू पक्ष के वकील विष्ण शंकर जैन ने कहा कि कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुना है. इसके बाद सहमति बनी है कि दोनों पक्षों को सर्वे की कॉपी उपलब्ध कराई जाए. कोर्ट का आदेश आने को बाद कॉपी के लिए आवेदन किया जाएगा.

यूपी सरकार के मंत्री 1 फरवरी को करेंगे रामलला के दर्शन, 4 फरवरी को अमित शाह आएंगे

यूपी सरकार के मंत्री 1 फरवरी को रामलला के दर्शन करेंगे. इसके अलावा कई अन्य राज्य के मंत्रिमंडल के लोग भी रामलला के दर्शन के लिए संपर्क कर चुके हैं. बताया जा रहा है कि 2 फरवरी को उत्तराखंड का मंत्रिमंडल अयोध्या पहुंचेगा. इसके अलावा 3 फरवरी को राजस्थान सरकार के मंत्री अयोध्या आएंगे. 4 फरवरी को गृहमंत्री अमित शाह अयोध्या पहुंच सकते हैं. उधर प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद का कहना है कि राम मंदिर में भीड़ की प्रबंधन के लिए कतारों की व्यवस्था की गई है. अब कोई असुविधा नहीं है.

वीआईपी- वीआईपी को अयोध्या जाने से पहले देनी होगी सूचना, भीड़ नियंत्रित करने की कवायद

अयोध्या में श्री रामलला के दर्शन के लिए आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए नई कवायद की गई है. वीआईपी और प्रतिष्ठित व्यक्तियों से आग्रह किया गया है कि वे आगामी 7 से 10 दिनों में अयोध्या धाम की अपनी यात्रा का कार्यक्रम तय करने से पहले स्थानीय प्रशासन, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट या उत्तर प्रदेश सरकार को सूचित करें. अपील की गई है कि यह अग्रिम सूचना सभी संबंधित लोगों की सुविधा और आराम के लिए महत्वपूर्ण है.

ज्ञानवापी एएसआई सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक करने के मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज

हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी का कहना है कि उनका प्रयास सर्वे रिपोर्ट सामने लाने का है. मझे लगता है सर्वे रिपोर्ट को डिसक्लोज करने में कोई दिक्कत नहीं है. न्यायालय को तय करना है कि सर्वे रिपोर्ट का क्या किया जाए. आज महत्वपूर्ण दिन है. देश के सामने भ्रम और अधंकार है वह दूर हो जाएगा. जो मंदिर-मस्जिद की थ्योरी है वह स्पष्ट हो जाएगा.

राम मंदिर दर्शन करने वालों के लिए 25 जनवरी से चलेंगी मेमू स्पेशल ट्रेन

राम मंदिर दर्शन करने वालों के लिए 25 जनवरी से मेमू स्पेशल ट्रेन चलेगी. अयोध्या कैंट से लखनऊ के लिए मेमू ट्रेन का संचालन होगा. इसके अलावा प्रयागराज संगम से अयोध्या कैंट के लिए ट्रेन चलेगी. मनकापुर जंक्शन से अयोध्या कैंट के लिए ट्रेन चलेगी.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी यूपी दिवस की बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी यूपी दिवस की बधाई दी है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर राष्ट्रपति ने लिखा है कि उत्तर प्रदेश दिवस पर राज्य के सभी निवासियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। देश में सबसे अधिक आबादी वाला यह राज्य भारत की सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक प्रगति में अग्रणी भूमिका निभा रहा है. मैं उत्तर प्रदेश के कौशलयुक्त, परिश्रमी और निष्ठावान लोगों के सुख-समृद्धि की मंगल कामना करती हूं. मुझे विश्वास है कि यह राज्य और यहां के निवासी सदा विकास के पथ पर अग्रसर रहेंगे. वहीं पीएम मोदी ने लिखा है कि अध्यात्म, ज्ञान और शिक्षा की तपोभूमि उत्तर प्रदेश के अपने सभी परिवारजनों को राज्य के स्थापना दिवस की अनेकानेक शुभकामनाएं। बीते सात वर्षों में प्रदेश ने प्रगति की एक नई गाथा लिखी है, जिसमें राज्य सरकार के साथ जनता-जनार्दन ने भी बढ़-चढ़कर भागीदारी की है. मुझे विश्वास है कि विकसित भारत की संकल्प यात्रा में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभाएगा.

यूपी दिवस आयोजन में शामिल होंगे सीएम योगी, ओडीओपी मार्ट का करेंगे उद्घाटन

सीएम योगी बुधवार को उत्त्र प्रदेश दिवस का शुभारम्भकरेंगे. वह इस मौके पर उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान 2023-24 भी देंगे. इसके अलावा ओडीओपी उत्पादों की ई-मार्केटिंग के लिए 'ओडीओपी मार्ट पोर्टल' की लॉन्चिंग करेंगे.

यूपी पीसीएस 2023 परीक्षा में देवबंद के सिद्धार्थ और प्रयागराज के प्रेम शंकर पांडेय टॉपर

यूपी पीसीएस 2023 परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है. देवबंद के सिद्धार्थ और प्रयागराज के प्रेम शंकर पांडेय ने टॉप किया है. इस बार रिजल्ट रिकार्ड समय में जारी किया गया है. कुल 8 महीने 9 दिन में चयन प्रक्रिया पूरी हुई. पीसीएस 2023 परीक्षा में 251 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है.

देर रात तक 5 लाख लोगों ने किए रामलला के दर्शन, सीएम योगी ने किया हेलीकॉप्टर से निरीक्षण

देर रात तक 5 लाख लोगों ने किए रामलला के दर्शन, सीएम योगी ने किया हेलीकॉप्टर से निरीक्षण प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंगलवार देर रात तक 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार सहित यूपी के बड़े अधिकािरियों को मंदिर में लगना पड़ा. पहले ही दिन लोगों की इतनी भीड़ उमड़ी की क्राउड मैनेजमेंट की व्यवस्थाएं पूरी तरह से ध्वस्त हो गई. भीड़ के अनियंत्रित होने की खबर मिलने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ भी हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचे. उन्होंने पहले हवाई निरीक्षण किया. इसके बाद स्वयं अयोध्या पहुंच गए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें