24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Surya Gochar 2023: सूर्य करेंगे मीन राशि में गोचर, देवगुरु बृहस्पति की कृपा से इन राशियों का चमकेगा भाग्य

Surya Gochar 2023: सूर्य का मीन राशि में गोचर से एक तो सूर्य वह भी देव की गुरु के राशि मीन जिसका अधिपत्य भगवान वृहस्पति स्वयं करते है. सूर्य और वृहस्पति का संबंध बहुत बढ़िया रहता है. दोनों ग्रह का जन्मकुंडली में शुभ होना जातक के लिए सुख का संकेत देता है.

Surya Gochar 2023: ज्योतिष शास्त्र सूर्य का संक्रांति एक महतवपूर्ण गोचर होता है. यह गोचर से आम जीवन पर काफी प्रभाव देखा जाता है. इस गोचर के बाद भारतीय जलवायु में सूर्य के परिवर्तन से कई राशियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. सूर्य का मीन राशि में गोचर से एक तो सूर्य वह भी देव की गुरु के राशि मीन जिसका अधिपत्य भगवान वृहस्पति स्वयं करते है. सूर्य और वृहस्पति का संबंध बहुत बढ़िया रहता है. दोनों ग्रह का जन्मकुंडली में शुभ होना जातक के लिए सुख का संकेत देता है. मीन राशि जल तत्व राशि है वही सूर्य उग्र स्वभाव के है जिसे जातक शुभ होगा. सूर्य ग्रहों का मत्री है. वहीं वृहस्पति ग्रहों का राजा है. सूर्य वही कई राशियों पर सकारात्मक प्रभाव दिखाई देगा.

सूर्य गोचर का प्रभाव

इस गोचर से महगाई में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी. लेकिन, फल तथा सुखी सब्जी जैसे आलू के भाव में बढ़ोतरी देखा जा सकता है. तेलहन के भाव में वृद्धि होगी. दक्षिण के क्षेत्रो में वर्षा तथा तूफान आ सकती है. आम बोल-चाल की भाषा में सूर्य को गतिशील भी कहते है. कुंडली में सूर्य उच्च का हो जातक उचाधिकारी बनता है. सूर्य के द्वारा सरकार का विचार सूर्य मान -सम्मान, इज्जत, आरोग, धन अधिकार कुछ सूर्य ही देता है. सूर्य तेजवान, गरीबों पर दया तथा जीवन को महान बनाता है. यह कुंडली में पंचम राशि का स्वामित्व करते है. सूर्य मेष राशि में उच्य के होते है. वहीं तुला राशि में नीच के होते है. यह दशम भाव में होने से खूब लाभ देते है. आइये जानते है सूर्य कब कर रहे गोचर…

जानें सूर्य कब करेंगे गोचर और राशियों पर प्रभाव

15 मार्च 2023 दिन बुधवार की सुबह 06 बजकर 47 मिनट पर कुम्भ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेंगे.

मेष- संभल कर रहे नेत्र रोग परेशान करेगा. मानसिक विकार होगा. अपनी वाणी पर नियंत्रण रखे. अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें.

वृषभ- समय का उपयोग करें. आय ठीक रहेगा. संतान का सुख मिलेगा. छात्रों के लिए उत्तम समय है.

मिथुन- जो लोग भूमि भवन का व्यापार कर रहे है. उनको लाभ मिलेगा. राजा के जैसा सुख मिलेगा. जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है उनको सफलता मिलेगा.

कर्क- लम्बी यात्रा बनेगा. यश, कीर्ति होगा. लोग आपके प्रसंसा करेगा. भाई का सुख प्राप्त होगा. शत्रु का नाश होगा.

सिह- स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा. अपने गुस्से पर नियंत्रण करें. धन का लाभ मिलेगा. कुटुम्ब से विवाद होगा. मनोबल बढ़ा रहेगा.

कन्या- दाम्पत्य जीवन खुसमय नहीं रहेगा. बेवजह का तनाव रहेगा. आपके अन्दर अहंकार भर जायेगा. जो लोग नौकरी की तैयारी कर रहे है. उनको लाभ मिलेगा. जिन लोग को ब्लडप्रेशर है. अपना ध्यान दें.

तुला- स्वास्थ्य ठीक रहेगा. शत्रु पराजित होंगे. नेत्र रोग होगा. कोर्ट कचहरी के कार्य में राहत मिलेगा. खर्च पर नियंत्रण रखें.

वृश्चिक- नौकरी कर रहे लोगों को आर्थिक लाभ ठीक रहेगा. सेलरी में विरधी होगी. छात्रों के बुद्धि तथा स्मरण शक्ति ठीक रहेगा. जो लोग प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे है, वे सफल होंगे.

Also Read: शुक्र ग्रह का मेष राशि में गोचर, मिथुन-कन्या और तुला समेत इन राशि वाले करेंगे नई शुरुआत, तरक्की का योग

धनु- आपका प्रसिद्धि बना रहेगा. गुप्त विद्या की जानकारी होगी. रुके हुए सभी काम पुरे होंगे. पारिवारिक सुख में कमी दिखाई देगा. नौकरी तथा व्यापारी के लिए बेहतर समय है.

मकर- छोटी -छोटी बात पर गुस्सा बनेगा. आप निडर रहेंगे. साहसी रहेगे दूसरे की सहायता करेंगे. धार्मिक यात्रा बनेगा.

कुम्भ- इस राशि वाले को धन की कमी बना रहेगा. वाणी पर नियंत्रण रखें. कुटुम्ब का सुख मिलेगा. पैतृक सम्पति का सुख में कमी रहेगा.

मीन- जीवन साथी के साथ तनाव बनेगा. सरकारी नौकरी तथा निजी क्षेत्र में काम कर रहे लोगो के लिए उत्तम रहने वाला है. प्रमोशन का योग बन गया है. कोर्ट कचहरी सम्बंधित कार्य पूरे होंगे.

उपाय

जिन लोगो का सूर्य ख़राब है वह नित्य सूर्य भगवान को तांबे के लोटे में जल में लाल फूल डालकर भगवान भास्कर को जल दें. साथ में इस मंत्र को पढ़ें.

ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते, अनुकंपयेमां भक्त्या, गृहाणार्घय दिवाकर.

हर रोज आदित्य ह्रदय स्तोत्र का पाठ अवश्‍य करें।

ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा

ज्योतिष वास्तु एवं रत्न विशेषज्ञ

मो. 8080426594/9545290847

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें