21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ram Mandir Darshan: रामलला के दर्शन के लिए दूसरे दिन भी श्रद्धलुओं की भीड़ उमड़ी, आज 10 बजे तक खुलेंगे कपाट

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे दिन भी श्रद्धालुओं की भीड़ अयोध्या में उमड़ पड़ी है. तड़के ही श्रद्धालु मंदिर के बाहर पहुंच गए. जिला प्रशासन ने भीड़ को देखते हुए रात 10 बजे तक दर्शन कराने की व्यवस्था की है. सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार रात को फिर से अयोध्या पहुंच गए थे.

अयोध्या: श्री राम मंदिर में रामलला के दर्शन के लिए बुधवार को भी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. तड़के ही हजारों भक्तों का सैलाब अयोध्या राम पथ पर पहुंच गया. ठंड के बीच सुबह 3 बजे से ही जय श्री राम के नारे लगाते हुए श्रद्धालु अपने आराध्य के दर्शन के लिए जुट गए थे. भीड़ को देखते हुए सभी अधिकारियों को 25 जनवरी तक अयोध्या में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं. जिससे भीड़ को काबू में किया जा सकेृ 26 जनवरी से 28 जनवरी तक छुट्टी के कारण अयोध्या में और श्रद्धालु पहुंच सकते हैं.

Also Read: UP Breaking News Live: यूपी दिवस आयोजन में शामिल होंगे सीएम योगी, ओडीओपी मार्ट का करेंगे उद्घाटन

उधर श्रीरामलला के बालरूप विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान के अगले दिन मंगलवार को अयोध्या में उमड़े लाखों श्रद्धालुओं के सुगम दर्शन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पहुंचना पड़ गया. अचानक अयोध्या पहुंचे सीएम ने पहले हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लिया, फिर स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर श्रद्धालुओं की सुरक्षा, सुविधा और सहूलियत के लिए आवश्यक इंतजाम करने के लिए दिशा-निर्देश दिए. इसके बाद वह श्री रामजन्मभूमि मंदिर पहुंचे और न्यास के पदाधिकारियों के साथ दर्शन के लिए उमड़ रहे श्रद्धालुओं की भीड़ के प्रबंधन, दर्शन-पूजन व्यवस्था को और व्यवस्थित करने पर चर्चा की.

मुख्यमंत्री ने देश के हर कोने से आ रहे श्रद्धालुओं से संयम और सहयोग की अपील की है. उन्होंने कहा कि अयोध्या में उमड़े जनसमुद्र के बीच सबको रामलला के दर्शन हों, इसके लिए संयम बनाये रखें. अत्यधिक भीड़ से दर्शनार्थियों को असुविधा होगी. ऐसे में सभी लोग श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास, स्थानीय पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों का सहयोग करें. उन्होंने कहा कि सरकार, न्यास और प्रशासन प्रत्येक रामभक्त को सुविधापूर्वक दर्शन कराने का प्रयास कर रहा है.

रामपथ, धर्म पथ और जन्मभूमि पथ पर भारी भीड़

अयोध्या में मंगलवार को पौ फटने से पहले ही उनके दर्शन को आतुर लाखों-लाख श्रद्धालु उमड़ पड़े. हाड़ कंपाने वाली ठंड के बावजूद अयोध्या की सड़कों पर आस्था का हुजूम रहा. धर्मपथ, राम पथ और श्रीरामजन्मभूमि पथ के मार्गों पर भारी भीड़ रही. भीड़ को देखते हुए रामलला के गर्भ गृह के कपाट एक घंटे पहले खोले गए. रात 3 बजे से ही दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा था. सुबह मंदिर के कपाट खुलने के बाद श्रीरामलला के दर्शन का सिलसिला शुरू हुआ तो दोपहर होते-होते करीब तीन लाख श्रद्धालु प्रभु के दर्शन कर चुके थे. देर शाम तक यह संख्या पांच लाख पार कर गई थी.

लखनऊ में मौजूद मुख्यमंत्री सुबह से ही अयोध्या पर नजर बनाए हुए थे. श्रद्धालुओं की सुरक्षा में कोई भी चूक न हो जाए, किसी को कोई भी असुविधा न हो इसके लिए उन्होंने प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार को मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया. दोनों वरिष्ठ अधिकारी अयोध्या पहुंचे और मंदिर के गर्भगृह में लोगों के सुगम दर्शन की व्यवस्था में लगे. कुछ देर बाद मुख्यमंत्री योगी खुद भी अयोध्या पहुंच गए और पूरी कमान खुद अपने हाथों में ले ली. सबसे पहले उन्होंने रामकथा कुंज में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ दर्शन की सभी व्यवस्थाओं की जानकारी ली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें