25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Indian Railways: लखनऊ से देहरादून के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, यहां जानें अपडेट

भारतीय रेलवे लखनऊ से देहरादून के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रहा है. यह ट्रेन लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन से सुबह देहरादून को जाएगी और रात में वापस आ जाएगी. यहां जानें पूरा अपडेट

उत्तराखंड राज्य के पर्यटन स्थल का आनंद लेने वाले सैलानियों राहत भरी खबर है. भारतीय रेलवे लखनऊ से देहरादून के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रहा है. यह ट्रेन पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन से सुबह देहरादून को जाएगी और रात में वापस लखनऊ में आ जाएगी. इससे एक दिन में देहरादून जाकर लौटा जा सकेगा. जानकारी के मुताबिक इस नवरात्रि में लखनऊ से देहरादून के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का समय सारणी और किराये की घोषणा हो सकती है.

Also Read: देवरिया हत्याकांड: अपने परिवार के पांच लोगों की हत्या से आहत देवेश की तबीयत हुई खराब, मेडिकल कॉलेज में भर्ती
यह रहेगा रूट

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन से देहरादून के लिए सुबह चलेगी और रात में लखनऊ लौटेगी. इस ट्रेन में आठ कोच होंगे, जिनमें चेयरकार और एक्जीक्यूटिव चेयरकार की सुविधाएं होंगी. ट्रेन का रूट लखनऊ से हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, नजीबाबाद, लक्सर, हरिद्वार, और देहरादून तक होगा. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इस यात्रा में पांच स्टॉपेज दिए जाएंगे. ट्रेन किराया 1200 से 1800 रुपये के बीच हो सकता है. पहले वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था. लेकिन इस रूट पर पहले से ही तमाम ट्रेनें चल रही हैं, जैसे कि तेजस एक्सप्रेस, शताब्दी, लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस आदि इसलिए, रेलवे प्रशासन ने फैसला किया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस को लखनऊ से देहरादून के बीच चलाया जाए.

लखनऊ में उत्तराखंड के रहने वाले लोगों को मिलेगी राहत

बता दें कि यह फैसला उत्तराखंड के लोगों की मांग के आधार पर किया गया है, लखनऊ में लगभग पांच लाख उत्तराखंड के लोग रहते हैं और उनकी यात्रा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जरूरी साबित होगी. वर्तमान में लखनऊ से देहरादून के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है और अन्य शहरों से चलने वाली ट्रेनें लखनऊ से होकर गुजरती हैं. हावड़ा-दून एक्सप्रेस को ऋषिकेश ले जाने का फैसला लिया गया है, जिससे कि इससे होने वाली समस्याएं कम होंगी.

गोरखपुर से पटना के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

पूर्वोत्तर रेलवे अब वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को गोरखपुर से पटना (पाटलिपुत्र) के बीच चलाने की कवायद शुरू कर दी है. इसके लिए वाणिज्य विभाग तैयारी में जुट गया है. कुछ औपचारिकताएं पूरी करने के बाद परिचालन विभाग इसका टाइम टेबल बनाएगा और फिर बोर्ड में मंजूरी के लिए भेजेगा. एनईआर प्रशासन की कोशिश है कि इस साल के अंत तक यह नई सेवा शुरू हो जाए. फिलहाल गोरखपुर से पटना (पाटलिपुत्र ) के लिए दो ट्रेनें हैं. एक लखनऊ गोरखपुर- पाटलिपुत्र और दूसरी गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस दोनों पटना तक पहुंचने में पौने पांच घंटे का समय लेती हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से महज चार घंटे में यह यात्रा हो सकेगी.

वंदे भारत ट्रेन के लिए रूट सर्वे जारी

वंदे भारत की टाइमिंग के साथ ही एनईआर के अधिकारी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए रूट तैयार करने में जुट गए हैं. सूत्रों के अनुसार ये वह रूट हो सकते हैं जहां कम दूरी की इंटरसिटी चल रही है.

Also Read: PM Kisan 2023: इस दिन आएगी पीएम किसान की 15वीं किस्त, जानिए डेट और कैसे करें आवेदन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें