19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

weather forecast : न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट , 24 घंटे में हो सकती है बारिश

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार तक बारिश हो सकती है. मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, प्रयागराज, वाराणसी, भदोही और उससे सटे जिलों में मध्यम बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह कोहरा रहेगा.

लखनऊ : मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अब पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने के साथ ही मौसम साफ होगा. साथ ही पछुआ हवा के चलने से न्यूनतम तापमान में अब तेजी से गिरावट दर्ज की जा सकती है. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान मिचौंग अब उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है. इसके कारण उत्तर प्रदेश में मौसम प्रभावित हो सकता है.इससे पहले मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया. यह छह डिग्री सोमवार से अधिक था. वहीं न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस रहा. आसमान में बदली के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार तक बारिश हो सकती है. मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, प्रयागराज, वाराणसी, भदोही और उससे सटे जिलों में मध्यम बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह कोहरा रहेगा. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क होने तथा तापमान अधिकतम 27 डिग्री और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. भीषण चक्रवाती तूफान “माइचौंग” पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों के ऊपर से 7 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर की ओर बढ़ा.जैसे-जैसे तूफान उत्तर की ओर बढ़ेगा, वर्षा गतिविधि का क्षेत्र पूर्वोत्तर भारत तक बढ़ने की संभावना है. इस बीच 5-6 दिसंबर को विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस पूर्वानुमान अवधि के दौरान देश के शेष हिस्से में शुष्क मौसम बने रहने की उम्मीद है. अगले पांच दिनों तक पूरे गुजरात और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से कम, जबकि देश के बाकी हिस्सों में सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है. उत्तर-पश्चिम को छोड़कर पूरे देश में रात्रिकालीन न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक बना रहना चाहिए. विकिरणीय शीतलन के कारण शुक्रवार को सुबह के समय हिमालय की तलहटी में घना कोहरा छा सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें