15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ayodhya Ram Mandir: सीएम योगी ने 50 ई-बसों और 25 ई-ऑटो को दिखाई हरी झंडी, डिजिटल टूरिज्म एप का भी किया शुभारंभ

सीएम योगी ने अयोध्या के लता मंगेशकर चौक पर झाड़ू लगाकर स्वच्छ तीर्थ महाभियान का शुभारंभ किया. साथ ही 50 इलेक्ट्रिक बसों और 25 ई-ऑटो का शुभारंभ कर अयोध्यावासियों के साथ रामलला के श्रद्धालुओं को उपहार दिया. डिजिटल टूरिस्ट एप व पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट को भी लॉंच किया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अयोध्या के लता मंगेशकर चौक पर झाड़ू लगाकर स्वच्छ तीर्थ महाभियान का शुभारंभ किया. साथ ही कुड़ा-करकट हाथ से उठाकर डस्टबिन में डालकर ‘हमारी अयोध्या, स्वच्छ अयोध्या’ का संदेश दिया. इस दौरान उन्होंने नगर निगम के स्वच्छता वाहनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. सीएम योगी के पहुंचने पर वैदिक बटुकों ने शंखनाद कर उनका अभिनंदन किया. सीएम योगी ने कहा कि 500 वर्षों की प्रतीक् की घड़ी अब समाप्त कर प्रभु का आगमन हो रहा है. इस खुशी में 14 से 22 जनवरी तक हर गांव-नगर, धार्मिक, पर्यटन व तीर्थ स्थल, सार्वजनिक स्थलों पर सफाई का अभियान चलाया जाए. इस अभियान से शिक्षकों, विद्यार्थियों, मंगल दलों, सामाजिक कार्यकर्ताओं को जोड़ा जाए. हर देव मंदिर, चिकित्सालय, विद्यालय, सड़क, गली, सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई हो. सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए जन जागरुकता बढाएं. इस कार्यक्रम का संचालन शिप्रा श्रीवास्तव ने किया. इस स्वच्छता अभियान में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, अयोध्या के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, सांसद लल्लू सिंह, महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह, विधायक वेद प्रकाश गुप्त, रामचंद्र यादव भी शामिल हुए.

Also Read: Army Day Parade: आर्मी सिम्फनी बैंड कॉन्सर्ट के साथ लखनऊ में सेना दिवस 2024 समारोह शुरू
सीएम ने बच्चों से कहा- प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या को स्वच्छ बनाइये

सफाई अभियान में जनता अवध इंटर कालेज, शिवदयाल जायसवाल इंटर कॉलेज, महाराजा इंटर कॉलेज, महाराजा पब्लिक स्कूल के करीब 400 बच्चे शामिल हुए थे. सीएम ने स्कूली बच्चों से बातचीत भी की. उन्होंने बच्चों से कहा कि 22 से पहले अयोध्या को स्वच्छ बनाना है. सीएम ने सफाईकर्मियों से भी बात की. जनता अवध इंटर कालेज के आठवीं के छात्र प्रियांश पांडेय ने कहा कि हमने सीएम से कहा कि घर से लेकर स्कूल-कालेज में कहीं भी कचड़ा न होने पाए, इसको लेकर जागरूक करेंगे. शिवदयाल जायसवाल के 11वीं के छात्र देवेश तिवारी सीएम से मिलकर उत्साहित थे. उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे. शिवम तिवारी बोले कि कचड़ा निर्धारित स्थान पर ही फेंकने, प्लास्टिक का उपयोग न करने और सार्वजनिक स्थलों को साफ-सुथरा रखने की अपील लोगों से करेंगे.

सीएम योगी ने 50 ई-बसों और 25 ई-ऑटो को दिखाई हरी झंडी

अयोध्या धाम में भक्तों के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 50 इलेक्ट्रिक बसों और 25 ई-ऑटो का शुभारंभ कर अयोध्यावासियों के साथ रामलला के श्रद्धालुओं को उपहार दिया. डिजिटल टूरिस्ट एप व पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट को भी लॉंच किया. अयोध्या धाम के अंतरराज्यीय बस अड्डा परिसर में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर, सड़कों के चौड़ीकरण रेलवे लाइन के दोहरीकरण व एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं के साथ ही इलेक्ट्रिक बसें अयोध्या को विश्वस्तरीय महानगर के रूप में विकसित करेंगी. इनके रूट भी तय किए जा चुके हैं. 200 इलेक्ट्रिक बसें तात्कालिक रूप से अयोध्या को दी गई हैं. आने वाले समय में इनकी संख्या 500 हो जाएगी. इनका संचालन नगर विकास व परिवहन विभाग की ओर से किया जाएगा. निजी क्षेत्र को भी आमंत्रित कर उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी. सीएम ने कहा कि टूरिस्ट एप से अयोध्या के बारे में हर तरह की जानकारी मिलेगी. इसके माध्यम से आसानी से महत्वपूर्ण स्थानों पर पहुंचा जा सकेगा. यह सिर्फ अंग्रेजी में नहीं, बल्कि हिंदी व संस्कृत समेत संविधान की अनुसूची में जितनी भी भाषाएं हैं, उनमें भी उपलब्ध हो जाएगा. इसी तरह पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर किसी भी तरह की सहायता, कहां थाना है, कहां चौकी है, इमरजेंसी सेवाएं कैसे मिलेंगी, 1090 व 112 की क्या भूमिका है, कौन अधिकारी आपके सहयोग के लिए तत्पर रहेगा, यह सुविधा मिलेगी.

Also Read: Ayodhya Ram Mandir जाने वाले श्रद्धालुओं को बसों में नहीं होगी परेशानी, रोडवेज ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
श्रद्धा व आस्था को सम्मान देने की तिथि- सीएम योगी

योगी ने कहा कि 22 जनवरी भारत की श्रद्धा और आस्था को सम्मान देने की तिथि है. इस दिन देश का स्वाभिमान और सम्मान पुनर्स्थापित होगा. प्रभु श्रीराम 500 वर्षों के बाद अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे तो रामराज्य की स्थापना को मूर्त रूप मिलेगा. हजारों वर्षों बाद यह अवसर आता है, जब प्रभु की सेवा में कुछ कर गुजरने का अवसर मिलता है. हमारी पीढ़ी को यह अवसर मिला है. देश और दुनिया अयोध्या के प्रति आतुर है. हर किसी की इच्छा है कि उन्हें अयोध्या धाम के दर्शन हों. यहां जो भी श्रद्धालु आएं वो एक अच्छी छवि लेकर जाएं यही अपेक्षा है. हर मंदिर में 16 से 22 जनवरी तक अखंड रामायण का पाठ और राम संकीर्तन हो. गांवों के अमृत सरोवरों पर भी दीपोत्सव मनाया जाए. इन कार्यक्रमों से सभी को जुड़ना है.

सीएम योगी को मिला सबसे तेज मुख्यमंत्री का अवार्ड

सीएम योगी को सबसे तेज मुख्यमंत्री के रूप में जनता का स्नेह मिला है. एक निजी मीडिया चैनल के सर्वेक्षण में सीएम योगी को सबसे तेज सीएम के रूप में सम्मानित किया गया. इस अवसर पर सीएम योगी ने जनता द्वारा दिए गए इस स्नेह के प्रति आभार जताया. सीएम योगी ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि निजी चैनल के द्वारा जनता की ओर से समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सबसे तेज व्यक्तित्व के चयन का कार्यक्रम एक सराहनीय पहल है. मुझे अवगत कराया गया है कि जनता द्वारा सर्वाधिक मत देकर सबसे तेज मुख्यमंत्री के रूप में मेरा चयन किया गया है. इस स्नेह के लिए मैं आप सभी का आभारी हूं. जनता की आवाज सामने लाने वाले ऐसे सर्वेक्षण के लिए ह्रदय से आभार जताता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में नए भारत का नया उत्तर प्रदेश आकार ले रहा है. यह सम्मान प्रदेश सरकार द्वारा सुशासन, विकास, सुरक्षा, गरीब कल्याण के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों पर सुधी जनता की मोहर है.

सीएम योगी ने किया निषादराज गुह्य अतिथि गृह का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने अयोध्या दौरे के दौरान टेंट सिटी निषादराज गुह्य अतिथि गृह का शुभारंभ किया. नया बस अड्डा के समीप इसमें 500 कलाकारों के रुकने, खाने, रहने की पूरी व्यवस्था की गई है. मुख्यमंत्री ने यहां सीता रसोई समेत सभी व्यवस्थाओं का अवलोकन कर अधिकारियों को निर्देश दिया कि कलाकारों को यहां हर सुविधाएं मिलें. साथ ही साफ सफाई, कंबल आदि की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया. सीएम योगी ने कलाकारों से भी बातचीत कर उनका उत्साहवर्धन किया. विभिन्न राज्यों से आए 400 लोककलाकारों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का स्वागत किया. साथ ही टेंट सिटी से हनुमान बाग तक रामोत्सव सांस्कृतिक कला यात्रा निकाली. शुभारंभ अवसर पर अयोध्या के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह, विधायक वेद प्रकाश गुप्त, अमित चौहान आदि मौजूद रहे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें