30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UPSC 2023 Result: बिहार के लाल ने लहरा दिया परचम, अखिल भारतीय स्तर पर हासिल किया 19वां रैंक

UPSC 2023 Result: बिहार के समस्तीपुर के शिवम कुमार टिबरेवाल ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में अखिल भारतीय स्तर पर 19वां रैंक हासिल कर झंडा गाड़ दिया. वे फिलहाल इनकम टैक्स अफसर के रूप मे पुणे में कार्यरत हैं.

UPSC 2023 Result: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में बिहार ने शुरू से अपना लोहा मनवाया है. UPSC 2023 की सिवल सर्विसेज़ परीक्षा में बिहार के बाढ़ प्रभावित समस्तीपुर जिला के बिथान निवासी शिवम कुमार टिबरेवाल ने अखिल भारतीय स्तर पर 19वां रैंक हासिल किया है. शिवम के पिता प्रदीप टिबरेवाल पेशे से एक दवा दुकानदार हैं और मां संतोष देवी एक गृहिणी हैं.

शिवम की प्रारम्भिक शिक्षा

शिवम ने बिथान सरस्वती शिशु मंदिर से प्रारंभिक शिक्षा ली. उन्होंने दसवीं की पढ़ाई पीएसपी हाई स्कूल बिथान से की. इसके बाद संत जेवियर्स, मुजफ्फरपुर से उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की. बचपन से हीं शिवम टिबरेवाल का आईएएस बनने का सपना था.

मर्सिडीज में भी काम किया, इनकम टैक्स ऑफिसर भी बने

शिवम वर्तमान में इनकम टैक्स पदाधिकारी हैं और अभी नागपुर में पोस्टेड हैं. शिवम कुमार टिबरेवाल बेंगलुरु में मर्सिडीज कंपनी में काम करते थे. इसके बाद मर्सिडीज की नौकरी छोड़ उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी, क्योंकि उनका शुरू से सपना आईएएस ऑफिसर बनने का था. इस बीच यूपीएससी में 309 रैंक के साथ वे नागपुर में इनकम टैक्स पदाधिकारी भी बने पर आईएएस की धुन अभी भी काबिज रही. अपनी कड़ी मेहनत और हिम्मत की बदौलत शिवम ने अपना मुकाम हासिल कर हीं लिया और इस बार यूपीएससी के परिणाम सामने आने पर उनका सपना साकार हुआ. UPSC 2023 की सिवल सर्विसेज़ परीक्षा में उन्हे 19वां रैंक हासिल हुआ.  

पहले दो प्रयासों में हुए असफल पर हिम्मत नहीं हारी

शिवम ने बताया कि यूपीएससी के पहले दो प्रयास में सफल नहीं हो पाए थे, लेकिन उन्होंने अपना हौसला डूबने नहीं दिया और तीसरे प्रयास में उन्होंने 309 रैंक हासिल कर सफलता पाई. हालांकि शिवम अभी भी नहीं रुके और आईएएस का सपना लिए उन्होंने चौथी बार प्रयास किया. इस हौसले का नतीजा अब उनके सामने था. अखिल भारतीय स्तर पर 19वां रैंक हासिल कर उन्होंने यूपीएससी की इस परीक्षा में अपना परचम लहरा हीं दिया.

Also read: बिहार के इस गांव से पहली बार बना है कोई आईपीएस, गांव में छाई खुशियों की लहर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें