1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. village streets will be illuminated without electricity due to kalyan gram unnat yojana nrj

Aligarh News: बिना बिजली रोशन होंगी गांव की गलियां, जानें कल्याण ग्राम उन्नत योजना से कैसे आएगी रोशनी

अलीगढ़ की अतरौली तहसील में मंढ़ोली गांव में पैदा हुए व कई बार विधायक बने, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने बजट में ग्राम उन्नत योजना के अंतर्गत 22.50 करोड रुपए की घोषणा की.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
सांकेतिक तस्‍वीर
सांकेतिक तस्‍वीर
File Photo

Aligarh News: अब जल्द ही गांव की गलियां रात में रोशन होंगी. वह भी बिना बिजली के. यूपी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम से ग्राम उन्नति योजना में 22.50 करोड़ रुपए रखे हैं. यह योजना भाजपा ने विधानसभा चुनाव के अपने घोषणा पत्र में रखी थी.

रोशन होंगी गांव की गलियां...

अलीगढ़ की अतरौली तहसील में मंढ़ोली गांव में पैदा हुए व कई बार विधायक बने, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने बजट में ग्राम उन्नत योजना के अंतर्गत 22.50 करोड रुपए की घोषणा की. ग्राम उन्नत योजना के अंतर्गत प्रदेश के शहरों की तरह गांव को भी उन्नत करने का प्रयास योगी सरकार कर रही है. जिस तरह से रात में शहर की गलियां लाइटों से रोशन हो जाती हैं, उसी तरीके से अब ग्राम उन्नत योजना के अंतर्गत गांव की गलियों में भी सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी. जिसमें बिजली की जरूरत नहीं पड़ेगी. दिन में सूर्य की रोशनी से चार्ज होने के बाद शाम होते ही ऑटोमेटिक सभी सोलर लाइट जल जाएंगी और सुबह सूर्य उदय के साथ लाइट ऑटोमेटिक बंद हो जाएंगी.

सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की बात कही

विधानसभा चुनाव घोषणा पत्र में थी कल्याण सिंह ग्राम उन्नत योजना... यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के भाजपा के घोषणा पत्र में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम से कल्याण सिंह ग्राम उन्नत योजना को रखा गया था. अपनी घोषणा को पूरी करने के लिए योगी सरकार ने अपने बजट में कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना के लिए 22.50 करोड़ दिया और सभी गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की बात कही.

ये हैं ग्राम उन्नत योजना की प्लानिंग...

कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना बहुत विस्तृत है. बजट के बाद इसमें पहला काम गांव की गलियों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाना है, इसके अलावा और भी गांव को उन्नत बनाने के लिए कई योजनाओं को लाया जाएगा.

  • योजना का नाम यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह के नाम पर रखा गया

  • इस योजना में गांव का समग्र विकास किया जाएगा

  • गांवों को मुख्य सड़कों से जोड़ा जाएगा

  • गांव में पक्का ड्रेनेज सिस्टम बनाया जाएगा

  • गांव के पंचायत स्थल के पास बस स्टैंड बनाया जाएगा ताकि कहीं आने जाने की कनेक्टिविटी सही हो

  • सभी ग्राम पंचायत को इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जाएगी

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें