1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. upsssc pet exam 2022 check exam date and latest update here rkt

UPSSSC PET Exam 2022: सितंबर में होगी प्रारम्भिक परीक्षा, जानिए कब हो सकती है आवेदन की शुरुआत

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, UPSSSC द्वारा प्रारम्भिक पात्रता परीक्षा 2022 की डेट्स घोषित की जा चुकी हैं. जिसके अनुसार वर्ष 2022 में यूपी पीईटी की परीक्षा 18 सितंबर 2022 को आयोजित की जाएगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UPSSSC PET Exam 2022
UPSSSC PET Exam 2022
सोशल मीडिया

UPSSSC PET Exam 2022: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, UPSSSC द्वारा प्रारम्भिक पात्रता परीक्षा 2022 की डेट्स घोषित की जा चुकी हैं. जिसके अनुसार वर्ष 2022 में यूपी पीईटी की परीक्षा 18 सितंबर 2022 को आयोजित की जाएगी. गौरतलब है कि यूपी में दूसरी बार यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. हालांकि UPSSSC PET 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होगी, इस सम्बन्ध में अब तक आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है. ऐसी उम्मीद जतायी जा रही है कि आवेदन की प्रकिया जल्द ही शुरू होगी.

बताते चलें कि साल 2021 में पहली बार आयोजित हुई प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) में करीब 20 से 22 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. जबकि एग्जाम में लगभग 17 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे. बता दें कि यूपीएसएसएससी की नई नियमावली के तहत ग्रुप C की भर्तियों में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को अब अनिवार्य रूप से PET में उत्तीर्ण होना होता है. जिसके अंकों के आधार पर ही अभ्यर्थी आयोग की ग्रुप-सी के पदों पर निकाली जाने वाली भर्तियों में अपनी दावेदारी कर सकते हैं.

वर्ष 2021 में भी तकरीबन 22 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था. जिसमें से लगभग 17 लाख उम्मीदवार इस में उपस्थित हुए थे. फिलहाल वर्ष 2022 के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक डेट्स का इंतजार करना होगा.

परीक्षा में भारतीय इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था के जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन, सामान्य विज्ञान, प्रारंभिक अंकगणित, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी पर आधारित 45 प्रश्न पूछे जाएंगे। (इनमें से सभी विषयों के पांच प्रश्न होंगे।) इन शैक्षणिक विषयों के संबंधित प्रश्नों की कठिनाई का स्तर राष्ट्रीय शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद द्वारा निर्धारित सेकेंड्री व सीनियर सेकेंड्री स्तर का होगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें