1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up vidhan sabha chunav 2022 yogi government to consummate nikah in meerut uttar pradesh news acy

अब बेटियों का निकाह कराएंगे सीएम योगी, मुस्लिम वोट बैंक पर भाजपा की नजर

योगी सरकार (Yogi Government) मेरठ की गरीब मुस्लिम समुदाय की 190 लड़कियों का निकाह कराएगी. इसके लिए बजट भी जारी कर दिया गया है. सरकार के इस कदम को विधानसभा चुनाव से जो़ड़कर देखा जा रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chief Minister Yogi Adityanath
Chief Minister Yogi Adityanath
Social Media

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा दांव खेला है. प्रदेश सरकार मेरठ की 190 गरीब अल्पसंख्यक बेटियों का निकाह कराएगी, जिसके लिए बजट भी जारी कर दिया गया है. वित्तीय वर्ष 2020-21 में 500 गरीब लड़कियों के लिए बजट जारी नहीं हो सका था.

20 हजार रुपये की दी जाती है आर्थिक सहायता

अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी तारिक अहमद के मुताबिक, मुस्लिम युवतियों के निकाह के लिए विभाग की तरफ से 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. यह लाभ शादी अनुदान योजना के तहत आवेदनकर्ताओं के अभिभावक के खाते में दी जाती है. विभाग आवेदन कर्ता के खाते की जांच करता है

तारिक अहमद के मुताबिक, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के लॉगिन पर आवेदन फॉरवर्ड कर दिया गया है. ब्लॉक के बीडीओ से भी आवेदन मांगे जाते हैं. बीस हजार रुपये की धनराशि युवती के पिता के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं. इस बार 190 बेटियों की शादी के लिए सरकार से पैसा मिल गया है. वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 500 आवेदन आए थे.

बता दें, इससे पहले सरकार ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत 18 साल से कम आयु के बच्चों को, जिन्होंने अपने माता, पिता या दोनों को कोविड-19 या अन्य कारणों से खो दिया है, उन्हें हर महीने ढाई हजार यानी 2500 रुपये देने का निर्णय लिया था. बाल सेवा योजना के तहत सरकार ऐसे बच्चों की 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई में भी सहायता करेगी. इसका लाभ एक परिवार से अधिकतम 2 बच्चों को ही मिल सकेगा.

Posted by : Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें