1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat elections reservation list yogi govt reservation for woman scst obc general caste block level list gram pradhan chunav amh

UP Panchayat Chunav 2021 : जानें कब होंगे यूपी में पंचायत चुनाव, पंचायतवार आरक्षण को लेकर आई यह खबर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
up panchayat chunav 2021
up panchayat chunav 2021
pti,file photo
  • उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर

  • यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले पंचायत चुनाव : डॉ. दिनेश शर्मा

  • यूपी में पंचायतवार आरक्षण का काम आज से शुरू

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (up panchayat chunav 2021) की तैयारियां जोर शोर से जारी है. वोटर लिस्ट के साथ-साथ जिला पंचायत अध्यक्ष (reservation list) के लिए भी आरक्षण सूची जारी किया जा चुका है. अब लोग पंचायतवार आरक्षण और चुनाव की तारीख के ऐलान के इंतजार में हैं. यूपी में पंचायतवार आरक्षण का काम 20 फरवरी यानी आज से शुरू हो जाएगा. इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

पंचायतवार आरक्षण को लेकर अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह ने जानकारी दी है. उन्होंने जनपदों में 20 फरवरी से एक मार्च तक प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य के आरक्षण का प्रस्ताव तैयार करने की बात कही है. दो और तीन मार्च को सभी पदों के आरक्षण की अंतिम सूची प्रकाशित करने का काम किया जाएगा जबकि यदि किसी को कोई आपत्ति होगी तो वो चार से आठ मार्च के बीच अपनी बात रख सकता है. नौ मार्च को सभी आपत्तियों पर नजर डाली जाएगी.

जिलों के लिए शासनादेश जारी किया गया है. इस अदेश पर नजर डालें तो इसमें कहा गया है कि 10 से 12 मार्च तक डीएम की अध्यक्षता वाली समिति आपत्तियों का परीक्षण करेगी और इसे निस्तारण करेगी. इस समिति में सीडीओ, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत व डीपीआरओ भी होंगे. 13 व 14 मार्च को सभी पदों के आरक्षण की अंतिम सूची प्रकाशित भी करने का काम पूरा कर लिया जाएगा. यही वजह है कि गुरुवार को कलक्टे्रट सभागार में बीडीओ, एडीओ पंचायत व प्रशासकों को ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है.

शासनादेश के अनुसार किस तरह आरक्षण दिया जाना है, यह विस्तार से बताने का काम किया गया है. इस साल उन गांवों को एससी कर दिया गया है जो कभी एससी आरक्षित सीट नहीं रहे हैं. इसी प्रकार उन गांवों को ओबीसी के लिए आरक्षित किया जाएगा जो कभी ओबीसी के लिए आरक्षित नहीं नजर आये. अगर निदेशालय की ओर से निर्धारित आरक्षित गांवों की संख्या से इस तरह के गांव अधिक होंगे तो वहां आबादी के घटते क्रम में आरक्षण लागू करने का काम किया जाएगा.

इसी बीच चुनाव की तारीख को लेकर प्रदेश के डिप्टी डॉ. दिनेश शर्मा ने पिछले दिनों पत्रकारों से बात करते हुए कहा है कि यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले पंचायत चुनाव कराने का काम पूरा करा लिया जाएगा. यहां चर्चा कर दें कि बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल से होने वाले हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें