1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat election result 2021 process of vote counting color of vote paper latest updates hindi up news prt

UP Panchayat Election Results 2021: करीब 13 लाख उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला, आज देर शाम आ सकते हैं नतीजे, जानिए मतगणना की ताजा अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Election Result 2021
UP Panchayat Election Result 2021
ANI
  • यूपी पंचायत चुनाव 2021

  • आज आएंगे नतीजे

  • इस तरह होगी मतों की गिनती

UP Panchayat Election Results 2021: बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Pandemic in UP) के बीच आज यूपी पंचायत चुनाव के नतीजे (UP Panchayat Election Result) आने वाले है. इसी के साथ आज करीब 13 लाख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा. वोटों की गिनती सुबह 8 से शुरू होगी. जल्द ही रुझान आने शुरू हो जाएंगे. देर शाम तक तस्वीर भी साफ हो जाएगी की किसने चुनाव में बाजी मार ली है. गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच यूपी के लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ. लोगों ने पंचायत चुनाव में बढ़-चढ़ कर वोटिंग की.

करीब 13 लाख उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसलाः 75 जिलों में संपन्न हुए त्रिस्तरीय पंचायत में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए चार चरणों में चुनाव हुए. जिसमें 12 लाख 89 हजार 8 सौ 30 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा. पंचायत चुनाव के लिए एक करोड़ सात लाख 4 हजार से भी ज्यादा उम्मीदवारों ने पर्चा भरा था.

कोरोना के लक्षण वालों को मतगणना की नहीं होगी इजाजत यूपी पंचायत चुनाव की मतगणना में कोरोना के लक्षण वालों को जाने की अनुमति नहीं होगी. सभी को थर्मल स्कैनिंग कराना अनिवार्य है. विजय जुलूस निकालने पर कानूनी कार्रवाई होगी. मतगणना के लिए आने वाले सभी को थर्मल स्कैनिंग कराना अनिवार्य है.

दो शिक्षक संघों ने किया मतगणना का बहिष्कारः पंचायत चुनाव की मतगणना का दो शिक्षक संघों ने बहिष्कार का ऐलान किया है. राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ समर्थित राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ और उत्‍तर प्रदेश शिक्षक महासंघ ने वोट काउंटिंग का बहिष्कार किया है. दोनों शिक्षक संघों का आरोप है कि निर्वाचन आयोग शिक्षकों और कर्मचारियों को चुनाव संबंधी प्रशिक्षण व मतदान की ड्यूटी के दौरान कोरोना महामारी से बचाने की व्यवस्था देने में विफल रहा है. ऐसे में उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ का कहना है कि मतगणना स्थगित नहीं की गई तो उनके विभाग के शिक्षक मतगणना का बहिष्कार करेंगे.

कैसे होगी मतगणनाः यूपी पंचायत चुनाव में हर विकासखंड पर वोटों की गिनती होगी. हर विकासखंड पर मत पत्र खोले जाएंगे. हर पद के लिए अलग-अलग मतपत्र होता है. प्रधान पद के लिए हरे रंग का. ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए सफेद रंग का मतपत्र होगा. वहीं, सदस्य क्षेत्र पंचायत का मतपत्र का रंग नीला होगा. जबकि, सदस्य जिला पंचायत के मतपत्र का रंग गुलाबी होगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें