1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat election 2021 latest news updates new reservation list moradabad unreserved seat reserved uttar pradesh news in hindi rkt

UP Panchayat Election 2021: अनारक्षित सीट हुई आरक्षित, जानिए क्या हुआ बदलाव और किसे हुआ फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Elections 2021
UP Panchayat Elections 2021
prabhat khabar

UP Panchayat Election 2021, New Reservation List : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने में अभी एक साल का समय है उससे पहले यूपी पंचायत चुनाव की तारीखों का सभी को इंतजार है. वही उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के नये बदलाव करके ब्लाक प्रमुखी के सीटों के आरक्षण पर मुहर लग गई. किये गये बदलाव में चार ब्लाक फिर अनारक्षित हो गए हैं. आरक्षण को 2015 के हिसाब से ये पद आरक्षित थें.

बता दें कि किये गये बदलाव में मुरादाबाद व कुंदरकी में पहले जैसा ही आरक्षण रहा वहीं बिलारी और डिलारी की सीट क्रमश: अनारक्षित से बदलकर एससी महिला और महिला की हो गई है. नए संशोधन के बाद चार ब्लाक अनारक्षित में रखे गए इसमें मुरादाबाद और कुंदरकी के साथ इस बार छजलैट और भगतपुर टांडा ब्लाक को रखा गया है. डिलारी में पहले सीट अनारक्षित हुई थी जिसके बाद अब महिला सीट होने से सियासी जोड़तोड़ फिर तेज होगी.

वहीं ठाकुरद्वारा की प्रमुख सीट पहले पिछड़ा वर्ग महिला थी,इस बार भी बीसी महिला में रखी गई है. बता दें कि हाईकोर्ट के आदेश पर शासन ने बुधवार देर रात त्रिस्तरीय पंचायतों के आरक्षण को लेकर गाइडलाइन जारी करने का काम किया. इसके बाद गुरुवार को पंचायती राज विभाग, जिला पंचायत के स्तर से 2015 के आदेश के तहत चक्रानुक्रम आरक्षण का प्रस्ताव तैयार करने का काम जारी रहा. अधिकारियों की मानें तो जिले के 479 ग्राम पंचायतों में से करीब 50 प्रतिशत के आरक्षण में बदलाव नजर आयेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें