1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up board exam 10th and 12th students got a chance to improve marks know this condition before applying slt

UP Board Exam: 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिला अंक सुधारने का मौका, आवेदन से पहले जान लें यह शर्त

यूपी बोर्ड (UP Board) ने 10वीं और 12वीं कक्षा में प्रमोट किए गए छात्र छात्राओं को अपने अंक सुधारने का एक सुनहरा मौका दिया है. जहां छात्रों के लिए 18 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए 27 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी
10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी
Symbolic Pic

UP Board Exam: उत्तर प्रदेश सरकार माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Government Board of Secondary Education) (यूपी बोर्ड) में पंजीकृत छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है. जो विद्यार्थी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में मिले अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे अब अपना अंक सुधार सकते हैं.

बिना परीक्षा शुल्क के दे सकते हैं परीक्षा

56 लाख से अधिक विद्यार्थी बिना परीक्षा शुल्क दिए एक या अधिक विषयों में शामिल हो सकते हैं. अंक सुधार की लिखित परीक्षा 18 सितंबर से 6 अक्टूबर तक कराई जाएगी. इसमें शर्त यह है कि परीक्षार्थियों को मूल्यांकन में मिले अंक मान्य होंगे. इसे ऐसे समझें कि जो विद्यार्थी अभी उत्तीर्ण हैं, अंक सुधार परीक्षा में शामिल होने पर जरा सी चूक होने पर वे फेल भी हो सकते हैं.

विद्यार्थी 27 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन

परीक्षा के लिए विद्यार्थी 27 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. उन्हें बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर उपलब्ध आवेदन पत्र के प्रारूप को डाउनलोड करना होगा अथवा विद्यालय से प्राप्त करके उसे भरकर प्रधानाचार्य के यहां 27 अगस्त तक जमा करना होगा.

परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी

यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam) की तर्ज पर 18 सितंबर से होने वाली लिखित परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम बोर्ड ने जारी कर दिया है, इम्तिहान उसी के अनुसार कराया जाएगा. परिक्षा में कोविड-19 के निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन किया जाएगा.

परीक्षा का समय दो घंटे

इस परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी यानि विद्यार्थियों को दो घंटे में अपना पेपर खत्म करना होगा. यही नहीं अंक सुधार परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या कम करने की छूट दी है. सुबह आठ से 10.15 और शाम को दो से 4.15 तक ये परीक्षा सिर्फ विषयों में ही होगी. वहीं, इंटर 2021 की प्रयोगात्मक परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थी चाहें तो प्रायोगिक परीक्षा दे सकते हैं.

शिक्षा विभाग की व्यवस्था

  • हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 18 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच कराई जाएगी.

  • हाई स्कूल की परीक्षा 12 कार्य दिवस में और इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 कार्य दिवस में होगी.

  • पहली पाली में सुबह 8:00 बजे से 10:15 बजे तक पेपर कराया जाएगा, वहीं दूसरी पाली में दोपहर 2:00 बजे से 4:15 बजे तक पेपर होगा.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • परीक्षा में आवेदन करने के लिए इच्छुक परीक्षार्थियों को बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर उपलब्ध आवेदन के प्रारूप को डाउनलोड करके अथवा अपने विद्यालय से प्राप्त करके उसे भरकर दिनांक 17 अगस्त से 27 अगस्त के बीच विद्यालय के प्रधानाचार्य को उपलब्ध कराना होगा.

  • स्कूल प्रिंसिपल को इसका विवरण स्कूल लॉगिन के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट पर 29 अगस्त तक अपलोड करना होगा.

  • बोर्ड ने साफ किया है कि 27 अगस्त तक प्राप्त आवेदनों के अनुसार जिलों में परीक्षा केंद्र का निर्धारण किया जाएगा.

  • परीक्षा केंद्र बनाने में राजकीय विद्यालय को ही वरीयता दी जाएगी.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें