1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up assembly elections 2022 cm yogi big decision cases filed against farmers will be taken back price of sugarcane will increase uttar pradesh news acy

'किसानों पर दर्ज मुकदमे लिए जाएंगे वापस, बढ़ेगा गन्ने का समर्थन मूल्य', सीएम योगी का बड़ा ऐलान

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को बड़ी राहत दी है. उन्होंने कहा कि पराली जलाने को लेकर किसानों पर दर्ज हुए सभी मुकदमे वापस लिए जाएंगे. साथ ही गन्ने का समर्थन मूल्य भी बढ़ाया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CM योगी का बड़ा ऐलान
CM योगी का बड़ा ऐलान
file

UP Assembly Elections 2022: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बुधवार को बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि पराली जलाने को लेकर जो मुकदमे किसानों के खिलाफ दर्ज हुए हैं, उन सभी को वापस लिया जाएगा. उन्होंने अधिकारियों को ऐसे किसानों की सूची बनाने का निर्देश दिया, जिनसे जुर्माना वसूला गया है. साथ ही यह भी कहा कि किसानों को जुर्माना वापस करने की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाए.

गन्ना मूल्य बढ़ाने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को प्रदेश भर के किसानों के साथ वर्चुअल संवाद कर रहे थे. इस दौरान गन्ना किसानों ने भुगतान और गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने की बात रखी. इस पर उन्होंने तुरंत अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द ही गन्ना मूल्य बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया जाए.

बता दें कि केंद्र सरकार ने बुधवार को ही गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 290 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है. ऐसे में माना जा रहा था कि राज्य सरकार भी गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ा सकती है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को गन्ना पेराई के नए सत्र से पहले पिछला सारा गन्ना भुगतान करने का भी निर्देश दिया.

बिल बकाया होने के कारण न काटी जाए बिजली

मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बिजली कनेक्शन बिल बकाया होने के कारण किसी भी किसान का बिजली न काटा जाए. उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि किसानों के बकाया बिजली बिल को माफ करने के लिए ब्याज माफी की नई ओटीएस योजना तुरंत लागू की जाए.

वर्तमान सीजन का 82 फीसदी से अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में 'सुगम किसानी, आत्मनिर्भर किसान, खुशहाल अन्नदाता' की संकल्पना को मू​र्त रूप देने हेतु पूर्ण रूप से सरकार कटिबद्ध है. आय दोगुना करने का लक्ष्य, फसल बीमा योजना, गरीब किसानों का बैंक खाता खुलवाने जैसी विभिन्न योजनाएं इसी की कड़ी हैं. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में वर्ष 2010 से 2017 तक का गन्ना मूल्य बकाया था. पिछले साढ़े 4 वर्ष में यूपी सरकार ने ₹1,42,000 करोड़ गन्ना मूल्य का भुगतान किया है. वर्तमान सीजन का भी 82 फीसदी से अधिक मूल्य का भुगतान हो चुका है.

नवंबर तक शुरू होंगी चीनी मिलें

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के पश्चिम क्षेत्र, मध्य क्षेत्र और पूर्वी क्षेत्र की तीन चीनी मिलें नवंबर तक प्रारंभ हो सकें, इस पर सरकार तेजी से कार्य कर रही है. उन्होंने बताया कि बाण सागर सिंचाई परियोजना 40 वर्ष से अधर में लटकी हुई थी, जिसे सरकार ने वर्ष 2018 में पूरा कर दिया. आज इससे 2.5 लाख किसान सीधे-सीधे लाभान्वित हो रहे हैं.

Posted by : Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें